May 7, 2024 : 10:13 AM
Breaking News
करीयर

31 दिसंबर तक बंद रहेंगे देशभर के स्कूल-कॉलेज, गृह मंत्रालय का फैसला, जानें सच

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 महीने पहले

  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक देश भर के स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश जारी किया है। दावे के साथ न्यूज चैनल के बुलेटिन का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया जा रहा है।

दैनिक भास्कर ‘फेक न्यूज एक्सपोज’ टीम के वाट्सएप नंबर 7879152202 पर कई रीडर्स ने ये स्क्रीनशॉट सत्यता जांचने के लिए भेजा।

और सच क्या है ?

  • इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया है।
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर हमने अक्टूबर और नवंबर माह में जारी किए गए सभी आदेश चेक किए। स्कूल बंद रखने से जुड़ा कोई आदेश नहीं मिला।
  • 27 अक्टूबर को गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के प्रमुख सचिवों को पत्र लिखा था। इसमें सभी राज्यों में सख्ती से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। इस पत्र में भी स्कूल बंद रखने का कहीं उल्लेख नहीं है।
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट और ट्विटर हैंडल पर भी हमें ऐसा कोई अपडेट नहीं मिला। जिससे सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे की पुष्टि होती हो।
  • केंद्र सरकार ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक से ट्वीट कर इस दावे को फेक बताया है। जाहिर है 31 दिसंबर तक देश भर के स्कूल बंद रहने का दावा फेक है।

ये भी पढ़ें

PoK पर एयर स्ट्राइक का बताया जा रहा वीडियो, पड़ताल में ‘वीडियो गेम’ का विज्ञापन निकला

वर्कआउट के बहाने हिंदू लड़की से अश्लीलता कर रहा मुस्लिम ट्रेनर?

व्हाइट हाउस में नए राष्ट्रपति के प्रवेश से पहले संस्कृत के श्लोक पढ़े गए?

भारत की पहली कोरोना वैक्सीन लॉन्च, रजिस्ट्रेशन शुरू?

Related posts

BTSC ने आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर समेत अन्य पदों पर आवेदन की तारीख बढ़ाई, अब 20 नवंबर तक ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं कैंडिडेट्स

News Blast

RRB NTPC Exam: दूसरे चरण की परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी, शेड्यूल और शिफ्ट की डिटेल्स जारी, 16 जनवरी से शुरू होगी परीक्षा

Admin

Pakistan Team, World Cup 2023: पिच पर नमाज, फिलिस्तीन का जिक्र, होटल में बिरयानी… इस बार खेल से ज्यादा विवादों में रही पाकिस्तानी टीम

News Blast

टिप्पणी दें