May 1, 2024 : 2:53 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

तनाव के बीच सेना की दरियादिली: भारत ने ईस्टर्न लद्दाख में पकड़ा गया चीन का सैनिक लौटाया, तीन दिन पहले LAC पार करके आया था

[ad_1]

Hindi NewsNationalIndia China Ladakh LAC Update | China PLA Soldier Returns By Indian Army In Eastern Ladakh

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली3 दिन पहले

इस इलाके में भारत और चीन की सेना के बीच आठ महीने से तनाव बना हुआ है।-फाइल फोटो

भारतीय सेना ने अपने इलाके में आए चीनी सैनिक को सोमवार को लौटा दिया। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के इस सैनिक को शुक्रवार को ईस्टर्न लद्दाख में पकड़ा गया था। उसे पैगॉन्ग त्सो के दक्षिणी तट पर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारतीय सीमा में घुसने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था।

सूत्रों ने बताया कि सैनिक को चुशुल मोल्डो बॉर्डर पॉइंट पर सुबह 10 बजकर 10 मिनिट पर लौटा दिया गया।

भारतीय और चीनी सेना के बीच इस इलाके में आठ महीने से ज्यादा समय से तनाव है। पैंगॉन्ग लेक एरिया में दोनों पक्षों के बीच झड़प के बाद पिछले साल मई में इसकी शुरुआत हुई थी। सेना की ओर से शनिवार को बताया गया था कि PLA का एक सैनिक LAC पार करके आ गया था। इसके बाद यहां तैनात भारतीय सैनिकों ने उसे हिरासत में ले लिया था।

चीन ने कहा था- गलती से LAC के उस पार चला गया सैनिक

चीन ने अपने सैनिक की फौरन रिहाई की मांग की थी। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के मुताबिक, यह सैनिक अंधेरे और इलाके की समझ न होने की वजह से भारतीय इलाके में पहुंच गया था। इसलिए उसे जल्द रिहा किया जाना चाहिए।

चीनी सेना ने कहा था कि हमने इस बारे में भारतीय सेना को जानकारी देकर उनसे सैनिक की खोज में मदद देने की अपील की थी। भारतीय सेना ने दो घंटे बाद बताया कि हमारा सैनिक उनके पास है और वे आला अफसरों से बातचीत के बाद उसे रिहा कर देंगे।

तीन महीने पहले भी एक सैनिक लौटाया था

भारतीय सेना ने तीन महीने पहले भी लद्दाख में एक चीनी सैनिक को पकड़ा था। दोनों पक्षों में बातचीत के बाद उसे चुशूल-मोल्डो मीटिंग पॉइंट पर लौटा दिया गया। यह सैनिक भी भटककर लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में आ गया था।

[ad_2]

Related posts

बच्चे का तनाव सदमा न बन जाए, इसके लिए उनसे बात करें; वीडियो चैट, फोन या चिट्ठी के जरिए दोस्तों और परिवार से जोड़े रखें

News Blast

अमेरिका के 12 राज्यों के 100 जंगलों में आग फैली, 10 लाख से ज्यादा लोग घर छोड़ने को मजबूर; ब्राजील के जंगलों में लगी आग पराग्वे तक पहुंची

News Blast

नेपाल में नई सरकार:शेर बहादुर देउबा पांचवीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने, भारत के साथ बेहतर रिश्तों के हिमायती रहे हैं

News Blast

टिप्पणी दें