May 13, 2024 : 5:45 PM
Breaking News
करीयर

शिक्षा विभाग ने जारी किया 12वीं कक्षा का नया सिलेबस, कोरोना के चलते बोर्ड पहले ही कर चुका है 40 फीसदी सिलेबस कम करने का फैसला

  • Hindi News
  • Career
  • Rajasthan Education Department Has Released The New Syllabus Of Class 12, The Board Has Already Decided To Reduce Syllabus Up To 40% Due To Corona

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 महीने पहले

  • कॉपी लिंक

राजस्थान बोर्ड ने 12वीं कक्षा का नया सिलेबस जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए 12वीं कक्षा का नया सिलेबस देख सकते हैं। इस साल कोरोना महामारी की वजह से राज्य बोर्ड ने बारहवीं के सिलेबस में कटौती करते हुए इसे कम करने का फैसला किया है।

40 फीसदी सिलेबस में कटौती

ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in के जरिए स्टूडेंट्स कटौती के बाद जारी हुआ 12वीं कक्षा का सिलेबस देख सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर 12वीं क्लास के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम का सिलेबस जारी किया गया है। स्टूडेंट्स के बोझ को कम करने के लिए इस साल 40 फीसदी तक सिलेबस कम किया गया है।

ऐसे डाउनलोड करें सिलेबस

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर 12वीं सिलेबस के लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही सिलेबस पीडीएफ फाइल में खुलेगा।
  • अब इसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रैक्टिकल परीक्षाओं के पाठ्यक्रम को भी कम करने की छूट

बोर्ड ने विभिन्न स्ट्रीम में साल 2021 में 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के सिलेबस को भी कम करने की छूट दी है। ऑफिशियल जानकारी के मुताबिक प्रैक्टिकल परीक्षाओं में उपलब्ध संसाधनों के आधार पर भी शिक्षक 40 फीसदी पाठ्यक्रम कम कर सकते हैं।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 की फीस के लिए समिति गठित

वहीं, दूसरी तरफ राजस्थान बोर्ड ने हाल ही में 21 अक्टूबर जानकारी दी थी कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में शैक्षणिक 2020-21 की फीस लेने के सम्बन्ध में सुझाव देने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। समिति एक सप्ताह के अंदर राज्य के स्कूलों द्वारा फीस वसूलने की सिफारिशों पर विचार करेगी।

Related posts

नेत्रहीन लड़की को देखते ही दिल दे बैठा युवक, शादी के लिए घरवालों को ये कहकर मनाया

News Blast

IIT Madras Recruitment 2021: स्टाफ नर्स, जूनियर असिस्टेंट सहित 92 पदों पर निकली वैकेंसी, पढ़ें डिटेल्स

News Blast

हरियाणा पुलिस में SI के 465 पदों पर निकली भर्ती, 2 जुलाई है आवेदन की लास्ट डेट

Admin

टिप्पणी दें