May 7, 2024 : 2:59 PM
Breaking News
खेल

IND vs AUS दूसरा टेस्ट LIVE: भारत ने 5 विकेट गंवाए, रहाणे और जडेजा क्रीज पर मौजूद; टेस्ट क्रिकेट में स्टार्क के 250 विकेट पूरे

[ad_1]

Hindi NewsSportsAustralia Vs India 2nd Test Day 2 Live Score Updates Ind Vs Aus Boxing Day Latest News And Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेलबर्न4 मिनट पहले

कॉपी लिंक

ऋषभ पंत 40 बॉल पर 29 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने रहाणे के साथ 5वें विकेट के लिए 57 रन की पार्टनरशिप निभाई।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में खेला जा रहा है। इस बॉक्सिंग डे टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने 5 विकेट गंवा दिए हैं। भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे और रविंद्र जडेजा क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट पूरे किए। ऋषभ पंत को आउट कर उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

पंत 29 रन बनाकर आउट हुए

इससे पहले बारिश की वजह से खेल को रोकना पड़ा। इसके बाद अंपायर ने टी-ब्रेक घोषित कर दिया। रहाणे ने कप्तानी पारी खेलते हुए अपने टेस्ट करियर की 23वीं फिफ्टी लगाई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रहाणे की यह 5वीं फिफ्टी है। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 40 बॉल पर 29 रन बनाकर आउट हुए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराया। रहाणे और पंत ने 5वें विकेट के लिए 57 रन की पार्टनरशिप निभाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क और कमिंस ने 2-2 विकेट लिए। वहीं, लियोन को 1 विकेट मिला।

स्टार्क के 250 विकेट पूरे

स्टार्क ने 250 विकेट लेने के साथ ही एक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। वे ऑस्ट्रेलिया के सबसे कम गेंद में 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। इससे पहले यह रिकॉर्ड मिचेल जॉनसन के नाम था।

बॉलर250 विकेट लेने के लिए गेंद फेंकीमिचेल स्टार्क11976मिचेल जॉनसन12578डेनिस लिली12722ब्रेट ली12961ग्लेन मैक्ग्रा13015

सबसे कम टेस्ट में 150 शिकार करने वाले विकेटकीपर बने पेन

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन सबसे कम टेस्ट में 150 शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए। उन्होंने 33 टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक के नाम था।

विकेटकीपर150 शिकार के लिए टेस्ट खेलेटिम पेन33 मैचक्विंटन डी कॉक34 मैचएडम गिलक्रिस्ट36 मैचमार्क बाउचर38 मैचरॉड मार्श39 मैच

विहारी 21 रन बनाकर आउट हुए

दूसरे दिन भारत ने 1 विकेट (मयंक) पर 36 रन से आगे खेलना शुरू किया। चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन की पार्टनरशिप की। शुभमन गिल 65 बॉल पर 45 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, पुजारा ने 70 बॉल पर 17 रन बनाए। पैट कमिंस ने दोनों को विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराया। इसके बाद रहाणे और हनुमा विहारी ने चौथे विकेट के लिए 52 रन की पार्टनरशिप निभाई। विहारी 21 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें स्पिनर नाथन लियोन ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया।

शुभमन के नाम यह रिकॉर्ड

शुभमन ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय प्लेयर हैं। डेब्यू मैच की पहली पारी में उन्होंने 45 रन बनाए। सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मयंक अग्रवाल के नाम है। उन्होंने 2018-19 में 76 रन बनाए थे।

बैट्समैनरनउम्रग्राउंडसालमयंक अग्रवाल7627मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड2018दत्तू फड़कर5122सिडनी क्रिकेट ग्राउंड1947शुभमन गिल4521मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड2020

ऑस्ट्रेलिया ने शुभमन के 2 कैच ड्रॉप किए

शुभमन को मैच में दो जीवनदान मिले। शनिवार को पहले दिन चौथे ओवर में कमिंस की बॉल पर लाबुशेन ने शुभमन का कैच ड्रॉप किया। उस वक्त वे 4 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। इसके बाद आज 13वें ओवर में हेजलवुड की बॉल पर पेन ने उनका कैच छोड़ा। उस वक्त शुभमन 28 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे।

दूसरे दिन की पहली बॉल पर ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू गंवाया

दूसरे दिन की पहली ही गेंद पर पुजारा के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रिव्यू लिया। हालांकि, बैट और बॉल के बीच कोई संपर्क नहीं होने के कारण ऑस्ट्रेलिया ने यह रिव्यू गंवा दिया।

मयंक खाता नहीं खोल सके

पहली पारी में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले दिन ही बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को मयंक के रूप में पहला झटका लगा। स्टार्क ने मयंक (0) को LBW आउट किया। पहला दिन खत्म होने तक भारतीय टीम ने 1 विकेट गंवाकर 36 रन बनाए थे। इस लिहाज से टीम इंडिया पहले दिन ऑस्ट्रेलिया से 159 रन पीछे थी।

बुमराह ने 4 और अश्विन ने 3 विकेट लिए

ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 195 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में मार्नस लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 48 और ट्रेविस हेड ने 38 रन की पारी खेली। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 4 और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिए। डेब्यू मैच में मोहम्मद सिराज को 2 विकेट मिले।

यह क्रिकेट इतिहास में 5वीं बार है, जब ऑस्ट्रेलिया टीम बॉक्सिंग-डे टेस्ट के पहले दिन ऑलआउट हुई है। इससे पहले टीम 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन 98 रन ही बना सकी थी।

बॉक्सिंग-डे टेस्ट: क्या मुक्केबाजी से है कोई कनेक्शन, कैसा रहा है भारतीय टीम का प्रदर्शन?

मैच में शुरुआत से पकड़ नहीं बना सकी ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत ही खराब रही थी। टीम ने 38 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। इस दौरान जो बर्न्स और स्टीव स्मिथ खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने पारी संभाली और चौथे विकेट के लिए 86 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद टीम पूरी तरह लड़खड़ाई और आखिरी 71 रन बनाने में 7 विकेट गंवा दिए।

बुमराह ने 4 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के 4 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। पहला विकेट भी बुमराह ने ही लिया था। ओपनर जो बर्न्स बिना खाता खोले विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने टीम को चौथा झटका देते हुए ट्रेविस हेड को 38 रन पर आउट किया। अजिंक्य रहाणे ने उनका कैच लिया। बुमराह ने तीसरे विकेट के तौर पर मिचेल स्टार्क (7) को सिराज के हाथों कैच आउट कराया।

डेब्यू टेस्ट में सिराज को दो विकेट

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने डेब्यू टेस्ट में दो विकेट लिए। उन्होंने मार्नस लाबुशेन (48) और कैमरून ग्रीन (12) को पवेलियन भेजा। लाबुशेन का कैच शुभमन गिल ने लिया। संयोग की बात है कि गिल का भी यह डेब्यू मैच में पहला कैच रहा। ग्रीन को सिराज ने LBW किया।

स्मिथ पहली बार भारत के खिलाफ खाता नहीं खोल सके

स्टीव स्मिथ पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ बिना खाता खोले आउट हुए। अब तक उन्होंने इंडिया के खिलाफ 12 टेस्ट में 1431 रन बनाए। इसमें 7 शतक शामिल हैं। दो बार एक रन पर आउट हुए हैं। भारत के खिलाफ उनका बेस्ट स्कोर 192 रन है, जो उन्होंने 2014 में मेलबर्न में ही बनाया था।

मैच में डीन जोन्स को श्रद्धांजलि

पहले दिन टी-टाइम के बीच पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर डीन जोन्स को श्रद्धांजलि दी गई। लीजेंड का बैट, कैप और चश्मा स्टंप्स के पास रखा। इस दौरान जोन्स की पत्नी जाने, बेटी अगस्ता और फोबी के साथ लीजेंड पूर्व क्रिकेटर एलन बॉर्डर भी मौजूद रहे। इसके साथ ही कुछ फैंस भी डीन जोन्स को श्रद्धांजलि देने के लिए बैनर लेकर पहुंचे। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस मैच के लिए 30 हजार फैंस को स्टेडियम में आने की अनुमति दी है।

कोहली की गैरमौजूदगी में रहाणे कप्तानी संभाल रहे

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन एक दिन पहले ही घोषित कर दी गई। टीम में 4 बदलाव किए गए। शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का यह डेब्यू टेस्ट है। विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को मौका मिला। पहले टेस्ट में फ्लॉप रहे ओपनर पृथ्वी शॉ को बाहर कर दिया गया।

[ad_2]

Related posts

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर वकार ने कहा- तेज गेंदबाज के लिए अलग-अलग कंडीशन में खेलना मुश्किल होता है

News Blast

चहल टप्पे का पक्का; राहुल 54 तरह की गेंद फेंक सकता है

News Blast

पंजाब के को-ओनर नेस वाडिया ने कहा- विदेशी खिलाड़ियों के बिना लीग नहीं हो सकती, अभी तारीख तय करना मुश्किल

News Blast

टिप्पणी दें