May 4, 2024 : 4:56 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

इस किचन में सब कुछ ऑटोमेटिक: रोबोटिक किचन तैयार, फ्रिज से सामान निकालने से लेकर खाना पेश करने तक, सब कुछ खुद करता है

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeAutomated Kitchen, Uk News Update; All You Need To Know About World’s First Robot Kitchen

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

21 घंटे पहले

कॉपी लिंकरोबोटिक किचन को ब्रिटेन की कम्पनी मोले रोबोटिक्स ने तैयार कियासामान खत्म होने या एक्सपायर होने पर फ्रिज आपको अलर्ट करती है

रोबोटिक मशीन के बाद अब रोबोटिक किचन भी बनकर तैयार है। यह 5000 अलग-अलग तरह की डिशेज तैयार कर सकता है। रोबोटिक किचन को तैयार करने वाली ब्रिटेन की कम्पनी मोले रोबोटिक्स का कहना है, इसमें दो हाथ लगाए गए हैं जो 2001 में मास्टर शेफ के विनर रहे टिम एंडरसन के हाथों की तरह काम करते हैं।

ऑटोमेटिक किचन अपने आप फ्रिज से सामान निकालता है। बर्तन में सामान रखता है। खाना बनाने के लिए तापमान कितना रखना है यह भी तय करता है। इतना ही नहीं, आपके सामने खाना पेश भी करता है। इंसानों की तरह रोबोट को यह नहीं कहना पड़ता है कि हाथों को धोकर खाना बनाएं।

6 साल में तैयार हुआ ऑटोमेटिक किचनऑटोमेटिक किचन को सैकड़ों डिजाइनर्स और इंजीनियर्स ने मिलकर तैयार किया है। इसे तैयार करने वाली टीम में 3 अवॉर्ड विनिंग शेफ भी शामिल रहे हैं। इसे तैयार करने में 6 साल लगे हैं। कम्पनी मोले रोबोटिक्स का कहना है कि यह लग्जरी किचन है जिसकी कीमत 29 से 54 लाख रुपए तक है। कीमत किचन के कॉन्फिग्रेशन पर निर्भर करती है।

कैमरे और सेंसर करते हैं मददइसमें रोबोटिक कैमरे और सेंसर लगे हैं। जिसकी मदद से रोबोट सामान को ढूंढता है, बर्तनों को उठाता है और खाना तैयार करता है। कैमरे की मदद से यह देखता है कि बर्तन को साफ करना है या नहीं। इतना ही नहीं, खाना बनाने के दौरान इंफेक्शन न फैले, इसके लिए रोबोट में अल्ट्रावॉयलेट लैम्प लगी है जो किचन की सतह पर मौजूद कीटाणुओं को खत्म करती है।

किचन में फ्रिज भी स्मार्टकम्पनी के मुताबिक, ऑटोमेटिक किचन में स्मार्ट फ्रिज और स्टोरेज एरिया सेट किया गया है। जब भी चीजें खत्म होने लगती हैं या उनकी एक्सपायरी डेट नजदीक आती है तो ये चेतावनी देती है। ओवन, इंडक्शन और सिंक का प्रयोग करने पर भी यह अलर्ट भेजता रहता है।

बिक्री के लिए तैयार

कम्पनी के सीईओ मार्क ऑलिनिक का कहना है, यह दुनिया का पहला कंज्यूमर रोबोटिक किचन है। यह बिक्री के लिए तैयार है। अगर इस किचन की मांग बढ़ती है तो कीमतें घटा दी जाएंगी। इसकी मदद से लो-कैलोरी से लेकर स्पेशल डाइट वाला खाना तक तैयार किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें

[ad_2]

Related posts

कोट्स:कोई भी व्यक्ति बाहर की परेशानियों से नहीं हारता है, व्यक्ति तो अपनी खुद की कमजोरियों से हार जाता है

News Blast

कथा: जो लोग अपने जीवन से संतुष्ट हैं, वे बुरे समय में भी शांत और प्रसन्न रहते हैं

Admin

सिगरेट खरीदने के लिए पहाड़ी के रास्ते फ्रांस से स्पेन जा रहा शख्स झरने में गिरा, हेलिकॉप्टर से बचाया गया; 11 हजार रु. का जुर्माना लगा

News Blast

टिप्पणी दें