May 17, 2024 : 5:48 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

बंदरों की सबसे छोटी प्रजाति: इंग्लैंड में दुनिया के सबसे छोटे 2 इंच लम्बे जुड़वा बंदर जन्मे, इनका वजन मात्र 10 ग्राम

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeWorld’s Smallest Monkeys Born In England Chester Zoo | Here’s All You Need To Know

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

10 घंटे पहले

कॉपी लिंकदोनों जुड़वा बंदर पिग्मी मॉर्मासेट्स प्रजाति के हैं, ये अपनी तेज आवाज से मादा को आकर्षित करते हैंयह प्रजाति पश्चिमी ब्राजील, पेरू, इक्वाडोर और साउथ अमेरिकी रेनफॉरेस्ट में पाई जाती है

इंग्लैंड चेस्टर चिड़ियाघर में दुनिया के सबसे छोटे 2 बंदरों जन्म हुआ है। चिड़ियाघर प्रशासन के मुताबिक, यहां बंदरों की सबसे छोटी प्रजाति पिग्मी मॉर्मासेट्स है। जुड़वा पिग्मी मॉर्मासेट्स की लम्बाई 2 इंच है। वजन 10 ग्राम है।

बच्चे नर या मादा, जानकारी जारी नहीं कीबंदरों की देखभाल करने वाले हॉबी वेब का कहना है, बंदर के दोनों बच्चे पिंग-पॉन्ग बॉल जितने हैं। ये नर हैं या मादा इसकी जानकारी नहीं जारी की गई है। इनके पेरेंट्स का नाम जो और बाल्ड्रिक है। मादा जो की उम्र 3 साल और बाल्ड्रिक की उम्र 4 साल है।

दूसरे दिन से बच्चों को पीठ पर बैठाना शुरू कियाहॉबी कहते हैं, मादा बंदर वजन बढ़ने के बाद भी जुड़वा बच्चों को जन्म देने के लिए तैयार थी। दूसरे दिन से ही दोनों नर-मादा ने अपने बच्चों को पीठ पर बैठाकर घुमाना शुरू कर दिया था। हॉबी के मुताबिक, दोनों जुड़वा बंदर आसपास के माहौल को समझ रहे हैं।

अपनी आवाज से मादा को आकर्षित करते हैंचेस्टर चिड़ियाघर के डिप्टी क्यूरेटर डॉ. निक डेविस कहते हैं, इन बंदरों का आकार छोटा होता है। ये मादा को आकर्षित करने के लिए काफी तेज आवाज में चिल्लाते हैं। ये इतनी तेज आवाज निकालते हैं कि पूरे वर्षावन में इनकी आवाज सुनी जा सकती है।

बंदरों की ऐसी प्रजाति पश्चिमी ब्राजील, पेरू, इक्वाडोर और कोलम्बिया के साउथ अमेरिकी रेनफॉरेस्ट में पाई जाती है।

[ad_2]

Related posts

इंडोनेशिया में मच्छर को बैक्टीरिया से संक्रमित करके हवा में छोड़ा, 77% तक डेंगू के मामले घटे; दावा- वोल्बाचिया बैक्टीरिया संक्रमण फैलने से रोकता है

News Blast

नारद पुराण में बताया है इस पर्व का महत्व, इस दिन गुरू के पास नहीं जा सकते तो घर पर ही करें पूजा

News Blast

पहली बार ऐसा होगा जब घर पर ही पढ़ी जाएगी नमाज, चांद दिखने पर 24 या 25 मई को मनेगी ईद

News Blast

टिप्पणी दें