April 29, 2024 : 2:53 PM
Breaking News
खेल

कॉमनवेल्थ में महिला क्रिकेट: 8 टीमों में से ICC रैंकिंग की टॉप-6 टीमें सीधे क्वालिफाई करेंगी, मेजबान इंग्लैंड को भी डायरेक्ट एंट्री

[ad_1]

Hindi NewsSportsCricketCommonwealth Games 2022, Birmingham Commonwealth Games 2022, Commonwealth Games Federation, Women’s T20 Competition, ICC Women’s T20 Competition, ICC

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुबई28 मिनट पहले

टी-20 वुमन्स इंटरनेशनल की मौजूदा रैंकिंग में टीम इंडिया टॉप-3 में है। ऐसे में कॉमनवेल्थ गेम्स उसकी दावेदारी काफी मजबूत है। (फाइल फोटो)

2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए मेजबान इंग्लैंड को डायरेक्ट एंट्री दी गई है। वहीं, 8 टीमों के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट में रैंकिंग की टॉप-6 टीमों इस टूर्नामेंट में सीधा प्रवेश दिया जाएगा। फिलहाल टीम इंडिया वर्ल्ड टी-20 रैंकिंग में तीसरे पायदान पर है।

पिछले साल ही महिला टी-20 क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल करने का फैसला किया गया था। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) और कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (CGF) ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी।

एक अप्रैल की रैंकिंग के आधार पर मिलेगा प्रवेशICC ने स्टेटमेंट जारी कर बताया कि इंग्लैंड के अलावा अगले साल एक अप्रैल को टी-20 इंटरनेशनल की टॉप-6 टीमों को कॉमनवेल्थ में होने वाले महिला टी-20 टूर्नामेंट के लिए डायरेक्ट क्वालिफिकेशन मिलेगा। बची हुई जगह के लिए क्वालिफायर गेम्स कराए जाएंगे। जिसकी जानकारी समय आने पर दी जाएगी। हालांकि क्वालिफायर कराने की डेडलाइन 31 जनवरी 2022 है।

Women’s cricket will be a part of the Commonwealth Games for the first time in the Birmingham 2022 edition 🏏

The ICC has announced a qualification process for the eight-team tournament 📢

Details ⬇️

— ICC (@ICC) November 18, 2020

ये होगी क्वालिफिकेशन प्रोसेस

होस्ट कंट्री इंग्लैंड (डायरेक्ट एंट्री)इंग्लैंड के अलावा रैंकिंग में टॉप-6 देश (एक अप्रैल 2021 को जारी रैंकिंग के आधार पर)क्वालिफायर के जरिए एक टीम को क्वालिफाई करने का मौका मिलेगा

पहली बार 1998 में शामिल किया गया था क्रिकेटक्रिकेट को पहली बार 1998 में कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया था। तब 50-50 ओवर के पुरुषों के मैच हुए थे। दक्षिण अफ्रीका स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहा था। 22वां कॉमनवेल्थ गेम्स इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से 8 अगस्त 2022 तक होगा।

हरमनप्रीत समेत लीडिंग वुमन्स टीम की कप्तानों ने किया था स्वागतभारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर समेत दुनिया की लीडिंग वुमन्स टीम की कप्तानों ने ICC और CGF के इस फैसले का स्वागत किया था। कौर ने कहा था कि कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट का शामिल होना सभी खिलाड़ियों के लिए बहुत बड़ी बात है। मुझे उम्मीद है कि हम सभी इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि टूर्नामेंट में अच्छी क्रिकेट और रोमांचक मुकाबलों से इस कदम को सफलता मिलेगी।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने कहा कि पिछले कुछ सालों में महिला क्रिकेट बहुत बदल गया है। यह अब काफी आगे बढ़ चुका है। मुझे उम्मीद है कि कॉमनवेल्थ के जरिए यह और आगे बढ़ेगा।

[ad_2]

Related posts

दिल्ली पहुंचा हिजाब मामलाः राजधानी के स्कूलों में धार्मिक पोशाक पहनने पर लगी रोक

News Blast

चुनाव ड्यूटी कर रहे रोजगार सहायक की हत्या कर लाश कुएं में फेंकी

News Blast

वीडियो में देखिए सिंधु की ओलिंपिक तैयारी:रियो में सिल्वर जीत चुकीं सिंधु बैडमिंटन में देश की इकलौती उम्मीद, वर्ल्ड चैंपियनशिप की गोल्ड मेडलिस्ट भी रही हैं

News Blast

टिप्पणी दें