May 8, 2024 : 8:01 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

सीएम केजरीवाल ने कहा- इस बार प्रदूषण जानलेवा हो सकता है क्योंकि कोरोना फैला है

नई दिल्ली15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली में बड़े स्तर पर जगह-जगह एंटी स्मॉग गन लगाई जाएगी।

  • सीएम केजरीवाल ने सभी विभागों/एजेंसियों निगमों के साथ बैठक की
  • ग्रीन दिल्ली एप जल्द होगा लांच, मॉनीटरिंग करने वॉर रूम भी बनेगा

दिल्ली सरकार ने कोरोना काल में सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण से लड़ने के लिए रणनीति तैयार की है। इसके तहत दिल्ली सरकार ने युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध अभियान शुरू किया है। सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑनलाइन प्रेसवार्ता में अभियान की घोषणा की।

केजरीवाल ने कहा कि इस साल प्रदूषण हमारे के लिए जान लेवा हो सकता है क्योंकि कोरोना फैला हुआ है। केजरीवाल ने कहा कि हमने बहुत काम किया, लेकिन हमको संतुष्ट नहीं होना है। इस कोरोना के साल में हमें अपने बच्चों के लिए प्रदूषण को कम करना है। आज से हम प्रदूषण के खिलाफ “युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ शुरू कर रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि पिछले 5 सालों में दिल्ली में सबने मिलकर प्रदूषण बढ़ने नहीं दिया। हमारे यहां ट्रैफिक भी बढ़ा, इंडस्ट्रियल एक्टिविटी बढ़ी, इकोनॉमिक एक्टिवटी बढ़ी, लेकिन दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के बजाए कम हुआ है।

दिल्ली में 2014-2019 तक 25 प्रतिशत प्रदूषण के स्तर में कमी आई है। इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सभी विभागों/एजेंसियों पर्यावरण, ट्रांसपोर्ट, लोक निर्माण विभाग, तीनों नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की।

1. डी-कंपोजर का खेतों में छिड़काव
दिल्ली के खेतों में पराली को खाद्य बनाने के लिए सरकार डी-कंपोजर घोल का छिड़काव कराएगी। केजरीवाल ने कहा कि पराली की धुएं की समस्या से हर साल हम जूझते है। इस साल पूसा इंस्टीट्यूट ने पराली का एक बहुत सस्ता और सरल उपाय ढूंढा है। उन्होंने एक घोल बनाया है। घोल को पराली पर छिड़कने पर पराली का डंठल गल जाता है और वह खाद्य बन जाती है। दिल्ली में सफल होने पर इसका उपयोग अगले साल से पड़ोसी राज्यों को करने के लिए कहेंगे।

2. ‘एंटी डस्ट कैंपेन’ शुरू किया गया
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में एंटी डस्ट कैंपेन अभियान शुरू कर रहे है इसमें कई एक्शन प्लान है।

  • निर्माण स्थल पर धूल उड़ने से न रोकने वालों पर चालानी कार्रवाई होगी।
  • सड़कों पर धूल उड़ने से रोकने के लिए मैकेनिकल स्वीपिंग की जाएगी।
  • सड़कों के गड्ढे भरे जाएंगे। सीएम ने सभी को एजेंसियों को निर्देश दिए।
  • दिल्ली में बड़े स्तर पर जगह-जगह एंटी स्मॉग गन लगाई जाएगी।

3. ‘दिल्ली ग्रीन एप’ होगी लांच
दिल्ली सरकार जल्द ही प्रदूषण से संबंधित शिकायत के लिए ‘दिल्ली ग्रीन एप’ लांच करेंगी। केजरीवाल ने कहा कि यह एप कुछ ही दिनों में लांच कर दिया जाएगा। इस एप पर कोई भी व्यक्ति प्रदूषण से संबंधित शिकायत कर सकेगा। इन शिकायतों पर कार्रवाई के लिए समय-सीमा तय की गई है। शिकायत और उस पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट प्रतिदिन मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी जाएगी।

4. 13 हॉट-स्पॉट के लिए रणनीति
दिल्ली में प्रदूषण के 13 बड़े हॉट स्पॉट है। केजरीवाल ने बताया कि इन हॉट स्पॉट में भी प्रदूषित कॉलोनी/जगह की अलग पहचान की गई है। साथ ही इन जगहों पर प्रदूषण के कारण का पता लगाया गया है। जिसके अनुसार सभी हॉट स्पॉट के लिए प्रदूषण रोकने अलग योजना बनाई गई। जिसे सभी जगह प्रदूषण को कम करने के लिए लागू किया जाएगा।

5. वॉर रूम से होगी निगरानी
प्रदूषण को रोकने के लिए तय एक्टिविटी पर मॉनीटरिंग करने के लिए एक वॉर रूम भी बनाया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि सभी एक्टिविटी की मॉनीटरिंग की जाएगी। किसे ठीक से लागू किया जा रहा है, कौन एजेंसी ठीक से काम नहीं कर रही है। इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी जाएगी।

अरविंद केजरीवाल ने की पड़ोसी राज्यों से अपील
केजरीवाल ने पड़ोसी राज्यों से प्रदूषण को कम करने के लिए कदम उठाने की अपील की। केजरीवाल ने कहा कि पड़ोसी राज्य की सरकारें किसानों को पराली की समस्या को दूर करने के लिए मदद करें। उन्होंने कहा कि दिल्ली के 300 किमी के दायरे में 11 कोयले से बिजली बनाने के प्लांट चल रहे है।। इनसे दिल्ली में प्रदूषण आता है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में दो कोयले के प्लांट थे, जिनको बंद कर दिया गया है। वहीं पड़ोसी राज्यों में चल रहे ईट भट्ठों से भी प्रदूषण दिल्ली आने की बात कहीं। केजरीवाल ने कहा कि इन पर लगाम लगाने की जरूरत है।

80% पेड़ों पर ट्रांसप्लांट की नीति होगी लागू
दिल्ली में पेड़ों को ट्रांसप्लांट करने की ट्री-पॉलिसी जल्द ही लागू होगी। अभी किसी प्रोजेक्ट की वजह से पेड़ों को काटना पड़ता है। ऐसे में एक पेड़ की जगह 10 पौधे लगाने का नियम है।

Related posts

साजिश में 15 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, उमर-शरजील का नाम नहीं

News Blast

भास्कर एक्सक्लूसिव: MP में लव जिहाद रोकने के लिए बनने वाले कानून में लव जिहाद शब्द ही नहीं होगा, इसे 10 सवालों से समझें

Admin

घर से लापता किशोर को सीसीटीवी कैमरों की मदद से तलाश निकाला

News Blast

टिप्पणी दें