April 27, 2024 : 5:52 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

कोरोना को हराने वाले 15 फीसदी पेशेंट को लंबे समय तक परेशान कर रही खांसी व सांसें लेने की परेशानी

गुड़गांव12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फिरोजपुर झिरका शिविर में कोरोना जांच करते स्वास्थ्य कर्मी।

  • डाॅ. मनोज गोयल ने बताया-ठीक होने वाले पेशेंट को कमजोरी, नींद नहीं आने के भी लक्षण
  • गुड़गांव में कोरोना के 21732 केस सामने आ चुके हैं, जो प्रदेश में सबसे अधिक हैं

गुड़गांव में कोरोना वायरस को अब तक 19145 पेशेंट ठीक हो चुके हैं। लेकिन इन पेशेंट को ठीक होने के बाद कई तरह के काम्प्लीकेशन हो रहे हैं। गुड़गांव में 15 फीसदी तक ऐसे पेशेंट सामने आ रहे हैं, जिन्हें कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद भी एक से दो महीने तक खांसी व सांस लेने में तकलीफ झेलनी पड़ रही है। इस बात का खुलासा एक प्राइवेट अस्पताल के पल्मोनोलॉजी विशेषज्ञ डा. मनोज गोयल ने किया है।

गुड़गांव में कोरोना के 21732 केस सामने आ चुके हैं, जो प्रदेश में सबसे अधिक हैं। जिनमें से 88 फीसदी पेशेंट ठीक हो चुके हैं। लेकिन इस तरह के काम्पलीकेशन होने से मरीज परेशान हैं। जिला में कोरोना वायरस के पिछले छह महीने से केस मिल रहे हैं। लेकिन कोरोना को हराने के बाद भी पेशेंट को तरह-तरह की परेशानियां हो रही हैं।

विशेषज्ञ डाक्टरों का कहना है कि यहां पर कोरोना के लक्षणों में कोई खास बदलाव नहीं आया है, लेकिन ठीक होने वाले पेशेंट को कमजोरी होना, नींद नहीं आना, ताकत नहीं रहना व कुछ लोगों को आक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। इसके अलावा कुछ लोगों के शरीर में खून के थक्के जमना सामने आ रहे हैं और फेफड़ों को भी नुकसान हो रहा है। डा. मनोज गोयल ने बताया कि लंग्स अटैक को ठीक करना मुश्किल हो जाता है।

काेरोना केे 24 घंटे में 287 नए केस, दो पेशेंट ने दम तोड़ा

गुड़गांव में कोरोना संक्रमण कम नहीं हो रहा है। जहां प्रदेश में रोजाना ठीक होने वाले पेशेंट से नए पेशेंट कम होते जा रहे हैं। लेकिन गुड़गांव जहां प्रदेश के अन्य जिलों से अधिक केस मिल रहे हैं, वहीं ठीक होने वाले पेशेंट से अधिक पॉजिटिव केस मिल रहे हैं। ऐसे में एक्टिव केस भी दो दिन से बढ़ रहे हैं। इसके अलावा लगातार मौत के मामले भी बढ़ रहे हैं। रविवार को भी दो पेशेंट ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। जिससे अब तक कुल मौतों का आंकड़ा 179 तक पहुंच गया। जबकि कुल केस बढ़कर 21732 हो चुके हैं।

प्रदेश में घटा गंभीर पेशेंट का आंकड़ा

गुड़गांव में जहां एक्टिव केस बढ़ रहे हैं। वहीं प्रदेश में गंभीर पेशेंट का आंकड़ा घटकर 290 हो गया है। जो आक्सीजन व वेंटीलेटर पर रखा गया है। जिनमें से सबसे अधिक गंभीर पेशेंट फरीदाबाद में है। फरीदाबाद में 49 पेशेंट ऑक्सीजन व वेंटीलेटर पर सांसें ले रहे हैं। जबकि गुड़गांव में ऐसे 6 पेशेंट हैं, जिनमें से 3 पेशेंट ही वेंटीलेटर पर हैं।

सुधार: मेवात में कोरोना वायरस के दो नए मामले आए

मेवात में कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण में सुधार दर्ज हो रहा है। रविवार को जिले में कोरोना के दो नए मामले आए, वहीं चार मरीज ठीक हुए । नए मामले में तावडू में एक व फिरोजपुर झिरका से एक केस सामने आया है।

Related posts

कमलनाथ सरकार गिरने के 82 दिन बाद शिवराज का ऑडियो वायरल, शिवराज पूछ रहे- सिंधिया और तुलसी भाई के बिना सरकार गिर सकती थी क्या‌?

News Blast

अमेरिका ने कहा- झड़प पर हमारी पैनी नजर, ट्रम्प और मोदी की 2 जून को इस मुद्दे पर बात हुई थी; भारत के 20 जवान शहीद हुए, चीन के भी 43 सैनिक मारे गए या घायल हुए

News Blast

दोस्ती, न्यूडिटी और ब्लैकमेलिंग… गिरफ्तार हुआ सेक्सटोर्शन कराने वाला ‘ACP’, खुले कई राज

News Blast

टिप्पणी दें