May 17, 2024 : 4:14 PM
Breaking News
बिज़नेस

हेटस्पीच के मामले में बाहरी एजेंसी करेगी फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर का ऑडिट, विज्ञापनदाताओं के बायकॉट के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स सहमत हुए

  • Hindi News
  • Business
  • External Agency Will Audit Facebook YouTube And Twitter For Hate Speech Social Media Platforms Agreed After Advertisers Buyout

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सौदे के तहत एक इंडिपेंडेंट ऑडीटर यह देखेगा कि ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स नुकसानदेह सामग्रियों की कैटेगराइजिंग, रिपोर्टिंग और एलीमिनेटिंग किस तरह से करते हैं, इसका मकसद यह सुनिश्चित करना होगा कि नुकसानदेह सामग्री विज्ञापन के ठीक बगल में न लगी हुई हो

  • वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एडवर्टाइजर्स (डब्ल्यूएफए) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के साथ हुए इस सौदे की घोषणा की
  • विज्ञापनदाताओं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बीच एक साल से ज्यादा समय से इस सौदे पर वार्ता हो रही थी

अब इंडिपेंडेंट ऑडीटर यह देख सकेंगे कि फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर हेट स्पीज जैसे नुकसानदेह कंटेंट को कैसे हैंडल करते हैं। तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स इसके लिए सहमत हो गए हैं। कुछ समय पहले नुकसानदेह कंटेंट के मुद्दे को लेकर प्रमुख विज्ञापन एजऐंसियों ने इनका बायकॉट कर दिया था।

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एडवर्टाइजर्स (डब्ल्यूएफए) ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के साथ हुए इस सौदे की घोषणा की। एक साल से ज्यादा समय से इस सौदे पर वार्ता हो रही थी। सौदे के तहत एक इंडिपेंडेंट ऑडीटर यह देखेगा कि ये प्लेटफॉर्म्स नुकसानदेह सामग्रियों की कैटेगराइजिंग, रिपोर्टिंग और एलीमिनेटिंग किस तरह से करते हैं। इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि नुकसानदेह सामग्री विज्ञापन के ठीक बगल में न लगी हुई हो।

विज्ञापन के बगल में लगने वाली सामग्री पर विज्ञापनदाताओं का ज्यादा नियंत्रण होगा

सौदे का लक्ष्य इस साल के आखिर तक यह ऑडिट कराने का है या इसे लागू करने की कार्ययोजना तैयार कर लेने का है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ऐसे सिस्टम बनाएंगे, जिससे कि विज्ञापन के बगल में लगने वाली सामग्री पर विज्ञापनदाताओं का ज्यादा नियंत्रण हो। विज्ञापनदाता वर्षों से यह शिकायत कर रहे थे कि सोशल मीडिया पर उनके विज्ञापन नस्लवादी या हिंसक कंटेंट के बगल में लगा दिए जाते हैं।

पिछले साल गूगल के यूट्यूब को विज्ञापनदाताओं के व्यापक बायकॉट का सामना करना पड़ा था

पिछले साल गूगल के यूट्यूब को विज्ञापनदाताओं के व्यापक बायकॉट का सामना करना पड़ा था। लेकिन जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद चिंता और बढ़ गई। जुलाई में दुनियाभर की दर्जनों बड़ी कंपनियों ने महीनेभर तक फेसबुक का बायकॉट किया था और फेसबुक पर आरोप लगाया था कि वह हेटस्पीच और मिसइनफोर्मेशन से निपटने में हमेशा असफल रहती है।

काफी कुछ और किया जाना बाकी है

मार्स के ग्लोबल रिस्पांसिबल मार्केटिंग ऑफीसर जैक्वी स्टीफेंसन ने कहा कि यह किसी जीत की घोषणा नहीं है। काफी कुछ और किया जाना है। यूनीलिवर के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट फॉर ग्लोबल मीडिया लूई डि कॉमो ने कहा कि बदलाव रातभर में नहीं हो जाता है। फिर भी यह सही दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम है।

9 महीने में दुनियाभर के श्रमिकों की आय 3.5 लाख करोड़ डॉलर घट गई : अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन

Related posts

10 की जगह अब 11 अंकों का हो सकता है मोबाइल नंबर, ट्राई ने दिया सुझाव

News Blast

30 जून तक पीपीएफ अकाउंट में जमा करें न्यूनतम राशि, नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

News Blast

कोरोना का फायदा:कंपनियों ने जमकर दिया डिविडेंड, टॉप 155 कंपनियों का डिविडेंड 38% बढ़ा

News Blast

टिप्पणी दें