April 26, 2024 : 5:21 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

रशिया में बनी कोविड-19 की दवा ‘कोरोनाविर’, यह मरीज में वायरस की संख्या बढ़ने से रोकेगी

  • Hindi News
  • Happylife
  • R Pharma Coronavirus Russia Coronavirus Drug | Coronavirus Treatment And Vaccine Progress Latest News Updates; Russia Pharm Coronavir For Covid 19

2 महीने पहले

  • रशियन फार्मा कम्पनी आर-फार्म का दावा, यह देश में बनने वाली कोविड-19 की पहली दवा
  • कम्पनी का दावा, कोरोनाविर देने के पांचवे दिन 77.5 फीसदी मरीजों में कोरोनावायरस नहीं मिला

रशिया की फार्मा कम्पनी आर-फार्म ने कोविड-19 के इलाज के लिए नई दवा तैयार की है। नई एंटीवायरल दवा का नाम कोरोनाविर रखा गया है। क्लीनिकल ट्रायल के बाद दवा को कोविड-19 के मरीजों पर इलाज के लिए अनुमति मिल गई है। कम्पनी का दावा है कि यह दवा कोरोना के मरीजों पर बेहतर असर करती है। कोरोनाविर वायरस के रेप्लिलेशन (वायरस की संख्या बढ़ना) को रोकती है।

कम्पनी का दावा, यह कोविड-19 की जड़ पर वार करती है
कम्पनी का दावा है कि ‘कोरोनाविर’ देश की पहली ऐसी दवा है जो पूरी तरह कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए है। दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन समस्या की जड़ वायरस है। संक्रमित मरीजों में यह दवा कोरोना की संख्या को बढ़ने से रोकती है।

55 फीसदी सुधार देखा गया

रशियन फार्मा कम्पनी आर-फार्म के मुताबिक, क्लीनिकल ट्रायल के दौरान कोरोनाविर और दूसरी थैरेपी-दवा ले रहे कोविड-19 के मरीजों की तुलना की गई। रिपोर्ट में सामने आया कि दूसरी दवा और थैरेपी के मुकाबले नई दवा लेने वाले मरीजों में 55 फीसदी अधिक सुधार देखा गया। 

कम्पनी का दावा है कि यह दावा कोविड-19 के लक्षणों पर फोकस करने की जगह बीमारी को टार्गेट करती है। यह दवा मरीजों को देने पर 14 दिन बाद अंतर को समझा गया। क्लीनिकल ट्रायल में सामने आया कि कोरोनाविर देने के पांचवे दिन 77.5 फीसदी मरीजों में कोरोनावायरस नहीं मिला। 

मई में हुआ था क्लीनिकल ट्रायल

आर-फार्म के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. मिखायल सोमसोनोव के मुताबिक, कई देशों में हुए इसके क्लीनिकल ट्रायल में ये साबित हुआ है कि कोरोनाविर तेजी से संक्रमण और वायरस के रेप्लिकेशन को रोकती है। रशिया के सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी के हेड तात्यान रायजेनत्सोवा के मुताबिक, दवा का ट्रायल मई में शुरू हुआ था, यह अब तक 110 मरीजों का इलाज कर चुकी है। हालांकि दवा की रिसर्च रिपोर्ट जर्नल में प्रकाशित हुई है या नहीं, इस पर तात्यान रायजेनत्सोवा ने अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है।    

0

Related posts

रिसर्च: युवाओं में मौत का खतरा बढ़ा रहा वर्क फ्रॉम होम, रोजाना 11 मिनट की वॉक इससे बचाएगी

Admin

नई प्रजाति: अमेरिका के वर्षावन में मिली फ्रेंच फ्राय जैसी दिखने वाली फूलों की प्रजाति, कई दशकों जंगल में छिपा हुआ था फूल

Admin

ओशो के विचार: हमें भोले, कम ज्ञानी और बच्चों की तरह रहना चाहिए, जीवन को आनंद के रूप में लीजिए, यही जीवन है

Admin

टिप्पणी दें