May 3, 2024 : 4:11 AM
Breaking News
MP UP ,CG

सिंधिया को घेरने के लिए उनके करीबी रहे पायलट को चुनाव मैदान में उतारेगी कांग्रेस; कमलनाथ के दिल्ली दौरे में बनी रणनीति

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Jyotiraditiya Scindia | Sachin Pilot Election Campaign Against Jyotiraditiya Scindia In Madhya Pradesh Gwalior

भोपालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में सिंधिया के प्रभाव वाले इलाकों में कांग्रेस सचिन पायलट समेत उन नेता युवा नेताओं को उतार सकती है, जो कांग्रेस में सिंधिया के करीबी रहे थे। – फाइल फोटो

  • ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी रहे कांग्रेस नेताओं को चुनाव प्रचार के लिए मध्य प्रदेश में उतार सकती है
  • राज्य में जिन 28 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव होने वाले हैं उनमें से 16 सीटें ग्वालियर-चंबल इलाके से आती हैं

मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा के उप-चुनाव में कांग्रेस ने अपने से अलग हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को घेरने की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए उनके पुराने दोस्त और राहुल गांधी के करीबियों को चुनाव प्रचार के मैदान में उतारा जा सकता है। राज्य में होने वाले विधानसभा के उप-चुनाव सियासी तौर पर कांग्रेस के पूर्व नेता और वर्तमान में भाजपा के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए सबसे अहम माने जा रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा तो कमलनाथ की सरकार गिर गई और भाजपा को फिर से सत्ता संभालने का मौका मिला।

राज्य में जिन 28 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव होने वाले हैं उनमें से 16 सीटें ग्वालियर-चंबल इलाके से आती हैं और इन क्षेत्रों की हार-जीत सिंधिया के राजनीतिक भविष्य से जुड़ी हुई है। ऐसा इसलिए, क्योंकि ग्वालियर-चंबल इलाके को सिंधिया का प्रभाव क्षेत्र माना जाता है। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को इस इलाके में भारी बढ़त मिली थी।

सिंधिया के करीब रहे नेताओं को मैदान में उतार सकती है कांग्रेस
कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने सिंधिया को घेरने के लिए युवाओं की टीम चुनाव प्रचार में उतारने का मन बनाया है। इस टीम में राहुल गांधी के करीबियों में शामिल सचिन पायलट, आरपीएन सिंह, जितेंद्र सिंह सहित कई युवा नेताओं को प्रचार में आगे किया जा सकता है। कांग्रेस युवा नेताओं की जरिए सिंधिया को घेरना चाहती है और उसके लिए कभी सिंधिया के करीबी रहे साथी सबसे ज्यादा उपयोग के लायक लग रहे हैं।

सिंधिया के दोस्त पायलट करेंगे कांग्रेस का प्रचार
सूत्रों के मुताबिक, बीते रोज प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ के दिल्ली दौरे के दौरान भी चुनाव प्रचार की रणनीति पर चर्चा हुई है। राज्य में कई विधानसभा क्षेत्रों में गुर्जर मतदाता है और वे चुनावी नतीजों को भी प्रभावित करते है। लिहाजा कमलनाथ चाहते हैं कि पायलट को उप-चुनाव के प्रचार में उनका उपयोग किया जाए। कमलनाथ पायलट को प्रचार के लिए राज्य में लाकर दूसरे नेताओं के प्रभाव को भी पार्टी के भीतर कम करना चाह रहे हैं।

सिंधिया के प्रभाव को पायलट कम कर सकते हैं
राजनीतिक विश्लेषक अरविंद मिश्रा का मानना है कि कांग्रेस में सचिन पायलट की पहचान उर्जावान और अपनी बात को बेवाक तरीके से कहने वाले नेता की तो है ही, साथ ही आमजन के बीच भी पायलट को पसंद किया जाता है। सिंधिया के जाने से कांग्रेस को नुकसान हुआ है, उप-चुनाव में सिंधिया के प्रभाव को रोकने में कांग्रेस का नए और चमकदार चेहरे का उपयोग कारगर हो सकता है। कांग्रेस अगर ऐसा करने में सफ ल होती है तो चुनाव और भी रोचक हो जाएंगे।

कांग्रेस चार सचिवों की नियुक्ति पहले ही कर चुकी है
कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सियासत के नए समीकरण बन रहे हैं। प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ चाहते हैं कि राज्य के उन नेताओं को ही सक्रिय किया जाए जो उनके करीबी हैं, वही दूसरे राज्यों के उन नेताओं को राज्य में प्रचार के लिए भेजा जाए जिनकी राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से नजदीकियां हैं। राज्य में आगामी विधानसभा के उपचुनाव में नई कांग्रेस देखने को मिल सकती है। वैसे भी उपचुनाव के लिए पार्टी हाईकमान ने चार सचिवों की पहले ही तैनाती की है और वे कमलनाथ के साथ पार्टी हाईकमान के बीच रहकर चुनावी रणनीति को जमीनी स्तर पर उतारने में लगे हैं।

0

Related posts

जिले के 18 सरकारी और निजी कॉलेजों की 10 हजार से ज्यादा सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया 5 अगस्त से

News Blast

आज खुलेगा भ्रष्ट SDO का बैंक लॉकर:ग्वालियर में 6 बैंक खाते, PNB सिटी सेंटर ब्रांच में लॉकर को खोलेगी EOW की टीम, खुल सकते हैं SDO के कारनामों के कुछ और चिट्‌ठे

News Blast

स्टेशन पर पानी पीने उतरा युवक परिवार से बिछुड़ा, डायल-100 ने वापस मिलाया

News Blast

टिप्पणी दें