May 16, 2024 : 4:46 AM
Breaking News
MP UP ,CG

ग्वालियर के नरेंद्र नामदेव ने तीन तलाक और आर्टिकल-370 की तारीफ की तो मोदी बोले- चुनाव लड़ना चाहते हैं क्या?

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • PMAY MP PM Awas Yojana In Madhya Pradesh (Grih Pravesh) Program Update; PM Narendra Modi On Gwalior Narendra Namdev

भोपाल37 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पीएम आवास योजना के गृह प्रवेशम् कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी से बातचीत करते ग्वालियर के नरेंद्र नामदेव और उनकी पत्नी।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना में मध्य प्रदेश के 1.75 लाख लोगों को उनके सपनों का घर मिला
  • पीएम मोदी ने लोगों से बातचीत की, उन्होंने पीएम को घर आने और भोजन का न्योता दिया

प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों को गृह प्रवेशम् कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के 1.75 लाख लोगों को उनके सपनों का घर मिल गया। शनिवार को वर्चुअल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुड़े। इस दौरान उन्होंने तीन लोगों से बातचीत भी की। पीएम मोदी से बातचीत के दौरान ग्वालियर के नरेंद्र नामदेव ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाने और तीन तलाक की प्रथा पर रोक लगाने का भी जिक्र किया और इन दोनों मुद्दों को सुलझाने के लिए पीएम का आभार जताया। इस पर मोदी ने उनसे पूछ लिया- चुनाव लड़ना चाहते हैं क्या?

नरेंद्र नामदेव ने पीएम को बताया कि कच्चे घर में उनकी बेटी सर्पदंश का शिकार हो गई और इससे उसका निधन हो गया था। कुछ ही दिन में बेटे की मौत हो गई, लेकिन सरकार की योजनाओं ने संभलने का मौका दिया। अब हम दोनों पति-पत्नी सिलाई का काम करते हैं। नरेंद्र की पत्नी ने प्रधानमंत्री मोदी को घर आने का निमंत्रण देते हुए कहा कि ‘अब आप हमारे घर आएं और पोहे-जलेबी खाएं तो हमारा जीवन धन्य हो जाएगा।’ इसे मोदी ने स्वीकार भी किया। मोदी ने कहा- मुझे भी आपके घर में खाना खाकर खुशी मिलेगी। जरूर आपके घर आएंगे।’

ग्वालियर के नरेंद्र नामदेव ने मोदी सरकार के कार्यों की तारीफ की।

ग्वालियर के नरेंद्र नामदेव ने मोदी सरकार के कार्यों की तारीफ की।

आदिवासी गुलाब सिंह ने कहा- हमारे यहां हलमा की परंपरा है
धार जिले के सरदारपुर गांव के आदिवासी गुलाब सिंह के पिता ने मोदी से राम-राम की। उन्होंने बताया कि हमारे गांव में हलमा (एक-दूसरे के काम में मदद करना) की परंपरा है। हमारा घर बनाने के लिए 15-20 लोग रोज आते थे। लॉकडाउन में सब लोग घरों में ही थे। उनको कोई पैसे नहीं दिए गए। सिर्फ शाम को खाना खिलाते थे। खाने में खिचड़ी और दाल होता था। गुलाब ने बताया कि लोग एक-दूसरे का सहयोग करते हैं। इसलिए मजदूरी नहीं देनी पड़ती है। बचे पैसे से अन्य सामान्य खरीद लिया है। गुलाब ने बताया कि योजना के तहत 1.20 लाख रुपए और 16 हजार मजदूरी मिली थी। कुछ आर्थिक मदद साथियों ने भी की। पिताजी प्रधानमंत्री से बात करने के लिए खुशियों से भरे थे।

मोदी ने गांव के रीति-रिवाज की तारीफ की। कहा- बहुत ही कम खर्च में अच्छे से अच्छा घर बनाकर दिखा दिया। एक-दूसरे की मदद करके जीवन को आसान बनाने की योजना में गांव में कितनी बढ़िया है। सामाजिक ताना-बाना और सरकारी व्यवस्था की बेहतरीन मिसाल पेश की। गांव वालों को भी शुभकामनाएं। बढ़िया तरीके से घर बनाया।

आदिवासी गुलाब सिंह और उनके पिता ने प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत की। और अपने घर के बारे में जानकारी दी।

आदिवासी गुलाब सिंह और उनके पिता ने प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत की। और अपने घर के बारे में जानकारी दी।

प्यारेलाल यादव ने कहा- पूरी-सब्जी बनवाई है, मीठा भी मंगवाया:
सिंगरौली जिले के प्यारेलाल यादव ने मोदी को बताया कि हमको आवास मिलने का विश्वास था। सबकी तरह हमें भी मिल गया। घर में आज उद्घाटन के दिन खाने में दाल-चावल, पूड़ी-सब्जी बनवाई है। मीठा भी मंगवाया है। पहले हमारा घर कच्चा खपैरल था। आंधी में खपरैल उड़ जाते थे। ये घर दिसंबर 2019 में स्वीकृत हुआ। 15 दिन पहले तैयार हो गया था।

सिंगरौली जिले के प्यारेलाल यादव ने बताया कि पहले वह कच्चे घर में रहते थे।

सिंगरौली जिले के प्यारेलाल यादव ने बताया कि पहले वह कच्चे घर में रहते थे।

पीएम आवास योजना में चयन से लेकर निर्माण तक में पारदर्शिता
प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि अब आवास योजना में किसी की इच्छा के अनुसार सूची में नाम जोड़ा या हटाया नहीं जा सकता। चयन से लेकर निर्माण तक वैज्ञानिक और पारदर्शी तरीका अपनाया जा रहा है। मुझे संतोष है कि पीएम गरीब कल्याण अभियान से मध्य प्रदेश समेत देश के अनेक राज्यों में करीब 23 हजार करोड़ रुपए के काम पूरे किए जा चुके हैं। मोदी ने शिवराज सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने इसको विस्तार देते हुए पीएम आवास योजना के साथ 27 योजनाओं को जोड़ा है। पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ता था, अब सरकार लोगों के पास जा रही है।

1 हजार दिनों में 6 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाएंगे
मोदी ने कहा कि इसी 15 अगस्त को लाल किले से मैंने कहा था कि आने वाले 1 हजार दिनों में देश के करीब 6 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम पूरा किया जाएगा। पहले देश की ढाई लाख पंचायतों तक फाइबर पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था, अब इसको गांव-गांव तक पहुंचाने का संकल्प लिया गया है।

जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं
मोदी ने कहा कि जब तक दवाई नहीं, तब ढिलाई नहीं। मैं उम्मीद ही नहीं पूरे विश्वास के साथ कहता हूं कि आप मेरी इस बात को सुनेंगे ही नहीं मानेंगे भी। इसलिए दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी। इस बात को गांठ बांधकर रखना है।

शिवराज बोले- प्रधानमंत्री ने हर गरीब के सपने को साकार किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हर गरीब के सपने को साकार किया है। देश की 75वीं आजादी जब मनाई जाए तो हर गरीब को उसका घर मिल जाए। प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर पात्रता से वंचित 37 लाख गरीबों को भी पात्रता दी जाएगी। मकान के लिए 1.20 लाख रुपए, शौचालय के लिए 12 हजार रुपए और मनरेगा में काम अलग से दिया गया। गरीब के सपने को साकार किया है। शुद्ध पीने का पानी, बिजली और शौचालय की सुविधा मोदी ने दी है। आत्म निर्भर भारत रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा। मध्य प्रदेश में रोजगार के लिए रोडमैप तैयार कर लिया है। हमारे गरीब की जिंदगी में मोदी ने आनंद भर दिया है।

0

Related posts

जमीन विवाद को लेकर युवक पर तलवार से हमला, सात पर केस

News Blast

मानवाधिकार आयोग ने यूपी के डीजीपी से छह हफ्ते में मांगा जवाब; पिता ने कहा था- पुलिस ने घर से उठाकर मारा

News Blast

290 लाख गौ-भैंस वंशीय पशुओं को एमएफडी टीका लगाए जाएंगे, करीब 49 करोड़ की राशि भी केंद्र सरकार से आ गई

News Blast

टिप्पणी दें