May 3, 2024 : 11:17 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

सैनेटाइजर लगाए हाथों से मोमबत्ती जलाने की कोशिश में बॉटल में हुआ ब्लास्ट, बुरी तरह जल गई टेक्सास की महिला

  • Hindi News
  • Happylife
  • Woman Suffers Horrific Burns All Over Her Body After Hand Sanitizer Caught Fire And Exploded Know Precautions Before Using Sanitizer

2 दिन पहले

  • आईसीयू में भर्ती महिला ने कहा- मैं जिस दर्द से गुजर रही हूं, उसे बयां नहीं कर सकती
  • कैट वाइस सिंगल मदर हैं और तीन बच्चियों की मां हैं, इन्हें आर्थिक मदद दिलाने के लिए कैम्पेन चलाया जा रहा है

अमेरिका में टेक्सास में सैनेटाइजर की बोतल फटने से महिला का पूरा शरीर जलने का मामला सामने आया है। बोतल तब फटी जब वह मोमबत्ती जला रही थी। आईसीयू में भर्ती महिला का कहना है कि उसने सैनेटाइजर की कुछ बूंदें हाथ में लेकर उसे मली थीं। उसके ठीक बाद उसने मोमबत्ती को जलाया तो हाथ में आग लग गई। आनन-फानन में उसने सैनेटाइजर की बोतल को छुआ और वह फट गई।

शरीर के कई हिस्सों की सर्जरी होनी बाकी

महिला का नाम कैट वाइस है। कैट का कहना है, इस समय जो दर्द मैं महसूस कर रही हूं तो उसे बयां नहीं कर सकती हूं। मैं पूरी तरह से जल गई हूं। जिस समय यह घटना हुई, मैंने किसी तरह हिम्मत करके जलते हुए कपड़े उतारकर फेंके। आनन-फानन में मेरी बेटियों ने पड़ोसियों से मदद मांगी।

कैट सिंगल मदर हैं और उनकी तीन बेटियां हैं। कैट की बॉडी में कई गंभीर इंजरी हुई हैं। बॉडी के कई हिस्से में हुए डैमेज को रिपेयर करने के लिए सर्जरी होनी बाकी है। नए घर की तलाश और इलाज का खर्च बना चुनौती

कैट को आर्थिक मदद देने के लिए क्राउडफंडिंग वेबसाइट GoFundMe पर कैम्पेन चलाया जा रहा है। कैम्पेन के मुताबिक, कैट का घर बुरी तरह जल गया है। बच्चियां बुरी तरह से डरी हुई हैं। कैट को रिकंस्ट्रकटिव सर्जरी की जरूरत है। इन्हें दवा और इलाज के खर्च के साथ रोजमर्रा की जरूरतों से भी जूझना बाकी है। कैम्पेन के मुताबिक, हॉस्पिटल से निकलने के बाद कैट को नया तलाश करना पड़ेगा।

सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें तो ये ध्यान रखें

1. रसोई, लाइटर और माचिस से दूर रखें

अगर हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल किया है तो कुछ देर के लिए रसोई गैस, लाइटर, माचिस या ऐसी जगहों से दूर रहें जहां आग है। इसमें में 75 फीसदी तक अल्कोहल होता है, यह ज्वलनशील होने के कारण आग तेजी से पकड़ता है। हाथों में इसका जरूरतभर ही इस्तेमाल करें और सूखने के बाद ही कोई काम करें।

2. बच्चों की पहुंच से दूर रखें

हर चीज को सैनेटाइज की जरूरत नहीं है। हाथ को सैनेटाइज करें, क्योंकि हाथ से ही नाक और मुंह छूते हैं। इसे बच्चों से दूर रखें। एक्सपर्ट के मुताबिक, सैनेटाइजर की कुछ बूंदें ही बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। मुंह में सैनेटाइजर जाने पर सिरदर्द, बोलने में समस्या, सिर चकराना जैसी समस्या हो सकती है। मात्रा अधिक होने पर ब्रेड डैमेज की स्थिति भी बन सकती है।

3. सैनेटाइजर से बेहतर साबुन

अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल और प्रिवेंशन के मुताबिक, हर बार सैनेटाइजर से ही हाथ साफ किए जाएं ये जरूरी नहीं। साबुन से 20 सेकंड का हाथ धोकर भी कोरोनावायरस से बचाव कर सकते हैं।

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च बताती है कि सैनेटाइजर कोरोनावायरस से लड़ने में साबुन जितना कारगर नहीं है।

0

Related posts

दैनिक राशिफल: 8 मार्च को वृष, वृश्चिक और मीन राशि के लोगों को मिल सकता है लाभ, सिंह और तुला राशि के लोग सतर्क रहें

Admin

पति-पत्नी को एक-दूसरे के प्रति रखना चाहिए समर्पण का भाव, तभी बना रहता है प्रेम

News Blast

पूजा-पाठ:सांप को दूध पिलाने से बचें, नाग पंचमी पर शिवलिंग के साथ नागदेव की प्रतिमा या तस्वीर की पूजा करें

News Blast

टिप्पणी दें