May 4, 2024 : 11:37 AM
Breaking News
बिज़नेस

एपल ने अपने लेटेस्ट iOS से एंटी-ट्रेकिंग टूल को टाला, पहले नेक्स्ट जनरेशन आईफोन में देने का था प्लान

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

एपल ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि वह ग्राहकों की प्राइवेसी के मौलिक अधिकार को सेफ्टी देने से पीछे हट रही है

  • इस फीचर से ऐप डेवलपर के लिए डिजिटल एड बेचने की मॉनिटरिंग करने में मुश्किल होगी
  • एपल का इरादा था कि आईओएस 14 अपने आप निगरानी को बंद कर देगा

एपल ने अपने नेक्स्ट जनरेशन आईफोन में दिए जाने वाले एंटी-ट्रेकिंग टूल को फिलहाल टाल दिया है। कंपनी ये टूल ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ देने वाली थी। कंपनी का कहना है कि इस फीचर की वजह से ऐप बनाने वालों के लिए डिजिटल एड बेचने के इरादे से लोगों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग करने में मुश्किल होगी।

कंपनी ने ये फैसला गुरुवार, 3 सितंबर को लिया। इस फैसले से कंपनी के लेटेस्ट आईओएस 14 पर भी असर होगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक एक अरब आईफोन यूजर्स के लिए यह ऑपरेटिंग सिस्टम फ्री सॉफ्टवेयर अपग्रेड के तौर पर में उपलब्ध होगा।

आईपैड और एपल टीवी में भी होने थे बदलाव
एपल का इरादा था कि आईओएस 14 अपने आप निगरानी को बंद कर देगा, लेकिन कंपनी ने अब कहा है कि इस टूल को अगले साल की शुरुआत तक रोककर रखा जाएगा। ये सुरक्षा उपाए आईपैड और एपल टीवी के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी किए जाने थे। इस फीचर का इस्तेमाल करने पर ऐप को यूजर्स के आंकड़ों को कलेक्ट और शेयर करने से पहले उसकी परमिशन लेनी जरूरी होगी।

फेसबुक ने भी दी थी चेतावनी
ऐसी आशंका जताई गई थी कि ज्यादातर लोग मॉनिटरिंग को बंद कर देंगे, जिससे फ्री ऐप्स के लिए अपने विज्ञापनों को बेचना मुश्किल हो जाएगा, जिनसे उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा आता है। गूगल के बाद डिजिटल विज्ञापन का सबसे बड़ा नेटवर्क चलाने वाले फेसबुक ने पिछले हफ्ते चेतावनी दी थी कि आईओएस 14 में नई गोपनीयता सुविधा के चलते कई ऐप को बड़ा झटका लग सकता है, जो पहले ही कोरोना वायरस के कारण मंदी का सामना कर रहे हैं।

एपल ने कहा अभी के लिए टूल का टाला
एपल ने कहा है कि वह अपने एंटी ट्रेकिंग टूल को फिलहाल टाल कर रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह ग्राहकों की प्राइवेसी के मौलिक अधिकार को सेफ्टी देने से पीछे हट रही है। कंपनी ने कहा कि वह अपने डेवलपर्स को इसके लिए समय देना चाहती है, ताकि वे जरूरी बदलाव को ठीक तरह से कर सकें।

0

Related posts

शेयर बाजार LIVE:सेंसेक्स आया 52,800 से नीचे, 15850 के पास निफ्टी; IT शेयरों में बिकवाली, स्टॉक इंडेक्स की रिकॉर्ड हाई ओपनिंग

News Blast

UVnano चार्जिंग केस से लैस है LG टोन फ्री HBS-FN6 इयरफोन, अल्ट्रा-वायलेट किरणों से इयरफोन के बैक्टीरिया-कीटाणु खत्म करता है

News Blast

नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स: अप्रैल में हायरिंग गतिविधियों में 15% की गिरावट, हॉस्पिटैलिटी एंड ट्रैवल सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित

Admin

टिप्पणी दें