May 15, 2024 : 1:30 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

अगर खरीदना चाहते हैं नया टीवी तो इन अहम बातों का जरूर रखें ख़याल

नया टीवी खरीदते वक्त आपको उसके बारे में कई तरह के सवालों का सामना करना पड़ता है. अक्सर लोग सोचते हैं कि किस तरह की खूबियों वाला टीवी लिया जाए. टीवी का ऑडियो कैसा होना चाहिए, डिस्प्ले किस टाइप का होना चाहिए, कौन सा रिजॉल्यूशन बेस्ट है. लेकिन अब हम आपके इस तरह के सभी सवालों का जवाब ले आए हैं.

टीवी का साइज कितना होना चाहिए

टीवी के दो सबसे कॉमन साइज 32 इंच और 40 इंच हैं. अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस साइज का टीवी खरीदना चाहते हैं. अगर आप 3 से 5 फीट की दूरी से टीवी देखना चाहते हैं तो 32 इंच का टीवी आपके लिए बेहतर विकल्प है, लेकिन अगर आप 4 से 6 फीट से दूरी से टीवी देखेंगे तो फिर 40 इंच का टीवी आपके लिए परफेक्ट च्वाइस बनेगा.

रिजॉल्यूशन कैसा होना चाहिए

अगर आपको सिर्फ सेटअप बॉक्स का कंटेंट देखना है कि आपके लिए HD Ready टीवी की अच्छा रहेगा, क्योंकि HD Ready TV 720 Pixel का रिजॉल्यूशन देता है और अधिकतर सेटअप बॉक्स इसी रिजॉल्यूशन पर ही काम करते हैं. 32 इंच के ज्यादातर टीवी में आपको HD Ready रिजॉल्यूशन ही मिलता है. हालांकि आप फुल एचडी रिजॉल्यूशन वाला टीवी भी खरीद सकते हैं.

स्क्रीन कैसी होनी चाहिए

टीवी में आपको LED, LCD, OLED और QLED टाइप की स्क्रीन मिलती है. मिड रेंज सेगमेंट में आपको सिर्फ LED और LCD पैनल वाले ही डिस्प्ले मिलेंगे. लेकिन अगर आप ज्यादा पैसे खर्च करते हैं तो OLED या QLED टाइप की स्क्रीन वाला टीवी खरीद सकते हैं. कम बजट में LED स्क्रीन अच्छा विकल्प है क्योंकि ये एंर्जी बचाने के साथ ही टीवी को स्लिम भी बनाती है.

ऑपरेटिंग सिस्टम और स्पीकर

सस्ते टीवी में एंड्रॉयड बेस्ड टीवी ही सबसे ज्यादा चलन में है. हालांकि सैमसंग के टीवी में आपको Tizen OS मिलता है, जबकि LG के टीवी Web OS पर काम करते हैं. आपके टीवी लेते वक्त ध्यान रखें कि उसमें कम से कम 20W के स्पीकर हों. अगर टीवी में Dolby साउंड भी है तो वह आपके लिए ज्यादा बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

Jio या Airtel किसका ब्रॉडबैंड प्लान है बेहतर? जानिए 999 वाले प्लान के फायदे

Related posts

Poco F3 GT Launch Update: इस दिन भारत में लॉन्च होगा Poco का ये खास फोन, 12 GB होगी रैम

News Blast

Best Smart TV Under 30000: खरीदना है 43 इंच का बेस्ट स्मार्ट LED TV तो ये ऑप्शंस बनेंगे आपकी पसंद

News Blast

MyGov Corona Helpdesk After One Year, Know Covid-19 WhatsApp Chatbot Status

Admin

टिप्पणी दें