May 2, 2024 : 6:15 PM
Breaking News
करीयर

क्या ऑनलाइन पढ़ाई के लिए देश भर के स्टूडेंट्स को मुफ्त स्मार्टफोन दे रही मोदी सरकार? जानिए वायरल हो रहे इस मैसेज का सच

  • Hindi News
  • No fake news
  • Fact Check: Modi Government Giving Smartphones To Students Across The Country For Free ? The Government Itself Called This Claim Fake

23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल : वॉट्सएप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार कोरोना संकट के कारण ऑनलाइन एजुकेशन के लिए देश भर के छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन बांट रही है।

वायरल मैसेज में एक लिंक दी हुई है। दावा है कि इस लिंक पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन मिलेगा। 👉 http://bit.ly/Register-Free-Smartphone-Now

रीडर्स ने भी ऐसे मैसेज पड़ताल के लिए हमें भेजे हैं। यह मैसेज फेसबुक पर भी वायरल है।

क्या है इस दावे का सच ?

  • पड़ताल के दौरान हमने सरकारी एजेंसी पीआईबी की फैक्ट चेक टीम से सम्पर्क किया। टीम ने इसे लेकर अपनी पड़ताल की और ट्वीट किया। जिससे पता चलता है कि भारत सरकार की ऐसी कोई स्कीम नहीं है। पीआईबी टीम ने इस दावे को फेक बताया है।
  • इस खबर से जुड़े अलग-अलग कीवर्ड सर्च करने से भी हमें इंटरनेट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें केंद्र सरकार की ऐसी किसी स्कीम का जिक्र हो।
  • हमने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के ट्विटर हैंडल पर बीते 3 महीने के सारे ट्वीट चेक किए। उन्होंने ऐसी किसी योजना की घोषणा नहीं की है। एमएचआरडी यानी शिक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी ऐसी किसी योजना का जिक्र नहीं है।
  • इन सबसे पता चलता है कि ऑनलाइन एजुकेशन के लिए देश भर के छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन बांटने का मैसेज झूठा है। इसके जरिये डेटा चोरी का जो खतरा है, वह अलग। दैनिक भास्कर की सलाह है कि आपको ऐसे किसी ऑनलाइन लिंक में अपनी पर्सनल इंफार्मेशन देने से बचना चाहिए।

0

Related posts

HP Forest Department Jobs 2021: हिमाचल प्रदेश वन विभाग में निकली भर्तियां, जानें योग्यता, आवेदन करने की अंतिम तिथि

News Blast

12 हजार का फोन रखते हैं योगी, रिवाल्वर और राइफल के हैं मालिक, नहीं है कोई जमीन, मकान और गाड़ी

News Blast

UPSC NDA 2021:आयोग ने आवेदन वापसी के लिए ओपन की विंडो,12 जुलाई तक एप्लीकेशन वापस कर सकेंगे कैंडिडेट्स

News Blast

टिप्पणी दें