May 4, 2024 : 1:23 AM
Breaking News
करीयर

IIT दिल्ली 5 अक्टूबर से शुरू करेगा JEE Advance AAT के रजिस्ट्रेशन, परीक्षा 8 अक्टूबर को होगी

  • Hindi News
  • Career
  • Admission In Architecture : IIT Delhi To Start Registration Of JEE Advance AAT From October 5, Exam On October 8

16 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ( IIT) दिल्ली, आर्किटेक्चर के ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली JEE Advance AAT परीक्षा की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 अक्टूबर से शुरू कर रहा है।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्टूडेंट्स के पास सिर्फ 2 दिन का समय होगा। 6 अक्टूबर तक ही इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

जेईई एडवांस क्वालिफाय करना जरूरी

JEE Advance AAT में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का JEE Advance परीक्षा क्वालिफाय करना जरूरी है। आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट ( AAT) में आए स्कोर के आधार पर ही स्टूडेंट्स के आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी रुड़की और आईआईटी बीएचयू के बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर ( B.Arch) कोर्स में एडमिशन मिलेगा।

3 घंटे का होगा पेपर

JEE Advance AAT परीक्षा में कैंडिडेट का 3 घंटे का पेपर सॉल्व करना होता है। ये पेपर कैंडिडेट को अंग्रेजी में ही अटेम्प्ट करना होता है। हिंदी चुनने का कोई विकल्प नहीं है।

27 सितंबर को होगी जेईई एडवांस परीक्षा

देश भर में जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित होनी है। जेईई मेन्स परीक्षा में पहले 2.5 लाख रैंक हासिल करने वाले स्टूडेंट्स जेईई एडवांस में शामिल हो सकते हैं। वहीं जेईई एडवांस क्वालिफाय करने वाले कैंडिडेट्स आर्किटेक्ट एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए आवेदन कर सकेंगे। जेईई एडवांस का रिजल्ट 5 अक्टूबर को घोषित होगा। इसी दिन आर्किटेक्ट की प्रवेश परीक्षा के लिए ‌आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

0

Related posts

सुप्रीम कोर्ट ने 14 सितंबर तक टाली सुनवाई, कॉलेज में अस्थायी प्रवेश के लिए यूनियन ऑफ इंडिया को याचिका की कॉपी भेजने के दिए निर्देश

News Blast

195 देशों के नाम, उनकी राजधानियां… 16 महीने के लिटिल गूगल बॉय को सब है पता

News Blast

SSC स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, 4 नवंबर तक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं कैंडिडेट्स

News Blast

टिप्पणी दें