April 29, 2024 : 12:37 PM
Breaking News
MP UP ,CG

जेईई मेन्स की पहली पारी की परीक्षा शुरू; एग्जाम सेंटर पर स्टूडेंट दूरी बनाकर अंदर पहुंचे, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • JEE Main Exam 2020 (Lucknow) Student Reports News Updates: Joint Entrance Examination Starts Today In Uttar Pradesh

लखनऊएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

जेईई की परीक्षा आज शुरू हो गई है। सुबह पहली पारी की परीक्षा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सेंटरों पर परीक्षार्थियों की संख्या कम ही देखने को मिल रही है।

  • प्रत्येक केंद्र पर 2-2 ऑब्जर्वर लगाने के निर्देश, सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का खास ख्याल रखा जाएगा
  • 1 सितंबर से 6 सितंबर तक 12 चरणों में आयोजित होगी नीट, जेईई की परीक्षाएं, बनाए गए हैं 320 सेंटर

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार से आईआईटी समेत अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई मेन्स की परीक्षा शुरू हुईं। राजधानी में कोरोना के चलते केंद्रों पर पहले दिन अभ्यर्थियों की उपस्थिति बहुत कम ही दिखाई दी। सुबह की पाली में कुछ केंद्रों पर अभ्यर्थी इक्का-दुक्का पहुंचे। लखनऊ में 9 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पहली पाली की परीक्षा 9 से 12 बजे तक होगी और दूसरी पाली 3 बजे से शाम 6 बजे तक होनी है।

आयन जोन बिजनौर रोड ओमेक्स सिटी, आजाद टेक्निकल कैम्पस, आजाद पुरम बांग्ला बाजार निकट सीआरपीएफ कैंप बिजनौर, आयन डिजिटल जोन, तिवारीपुर निकट सीएसआइआर, सीडीआरआई जानकीपुरम एक्सटेंशन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पहले दिन बीआर्क (बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर) की परीक्षा है। परीक्षा दो पालियों में होनी है।

जेईई मेन्स परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है।

जेईई मेन्स परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है।

जेईई के लिए बनाये गए हर केंद्र पर तैनात होंगे दो आब्जर्वर
जेईई की परीक्षा से पहले लखनऊ डीएम अभिषेक प्रकाश ने जेईई और नीट परीक्षा के लिए समीक्षा की थी। अभिषेक प्रकाश ने बताया कि जेईई के लिए राजधानी लखनऊ में 9 सेंटर बनाये गए हैं। जबकि 13 सितंबर को आयोजित होने वाली नीट परीक्षा के लिए 82 केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सभी केन्द्रों पर 2 आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। जेईई की परीक्षा 2 पाली में सुबह 9 से 12 और दोपहर 3 से 6 बजे तक आयोजित होगी।

जेईई परीक्षा सेंटर पर तैनात पुलिसकर्मी।

जेईई परीक्षा सेंटर पर तैनात पुलिसकर्मी।

सभी केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन
डीएम ने सभी केंद्र व्यवस्थापक को निर्देश दिए हैं कि केन्द्रों में सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन कराए जाने का ध्यान रखा जाए। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों को चेक कर लिया जाए कि सभी कार्यशील है या नहीं है।

उन्होंने निर्देश दिया कि परीक्षा के पहले संपूर्ण परिसर, परीक्षा कक्ष और फर्नीचर को अच्छी तरह से सैनिटाइज कर केंद्र को लॉक कर दिया जाये। साथ ही निर्देश दिया कि प्रत्येक केद्र पर परीक्षार्थी के मोबाइल जमा कराने के लिए लिफाफे रखे जाएं ताकि परीक्षार्थी अपना मोबाइल जमा कर सके। डीएम ने कहा कि प्रत्येक केंद्र पर 200-200 मास्क रखाने की व्यवस्था की जाए। जिससे बगैर मास्क आने वाले परीक्षार्थी तुरंत भुगतान कर मास्क ले सकें। बगैर मास्क के केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

आईआईटी और ट्रिपल आईआईटी समेत प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए होने वाली आयोजित गए जेईई मेंस परीक्षा में यूपी से 100706 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। यह परीक्षा यूपी के 66 केंद्रों पर आयोजित होनी है। यह परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक 12 चरणों में आयोजित होगी। जबकि आगामी 13 सितंबर को होने वाली नीट की परीक्षा में 166582 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। जिनके लिए यूपी में 320 सेंटर बनाए गए हैं। दोनों ही परीक्षाओं में कोरोना प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा।

0

Related posts

वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 4 जुलाई को हाेगी लोक अदालत

News Blast

मरीज की मौत के दूसरे दिन रिपोर्ट पॉजिटिव आई, अब तक 33 मौतें

News Blast

रंगे हाथ पकड़ा गया जेबकतरा, साथी ने छुड़ाने का प्रयास किया तो भीड़ ने दोनों की पिटाई की

News Blast

टिप्पणी दें