May 14, 2024 : 3:49 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में ट्रेड सीक्रेट चुराने के आरोप में चीनी नागरिक गिरफ्तार, चीन जाने वाली फ्लाइट में बैठने वाला था; गैरकानूनी तरीके से सॉफ्टवेयर कोड बनाए थे

वॉशिंगटन5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने शुक्रवार रात बताया कि चीन के एक नागरिक को ट्रेड सीक्रेट चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

  • अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने एक बयान में कहा- हम इस तरह के मामलों से सख्ती से निपटेंगे, आरोपी हेझाऊ हू कंप्यूटर एक्सपर्ट है
  • पिछले महीने अमेरिका ने ह्यूस्टन स्थित चीनी कॉन्स्युलेट खाली करा लिया था, आरोप था कि चीन अपनी एम्बेसीज का इस्तेमाल जासूसी के लिए कर रहा था

अमेरिका में शुक्रवार देर रात एक चीनी नागरिक को ट्रेड सीक्रेट चुराने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। जस्टिस डिपार्टमेंट ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान के मुताबिक, आरोपी का नाम हेझाऊ हू है। 34 साल का हू कंप्यूटर एक्सपर्ट है और वर्क वीजा पर अमेरिका के कई शहरों में काम कर चुका है।

माना जा रहा है कि इस गिरफ्तारी के बाद अमेरिका और चीन के रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है। दोनों देश एक दूसरे के कई लोगों को पिछले दिनों से देश छोड़ने का आदेश दे चुके हैं।

बिना मंजूरी के जानकारी हासिल की
बयान के मुताबिक, हू को जिस वक्त गिरफ्तार किया गया तब वह चीन जाने वाली एक फ्लाइट में बैठने की तैयारी कर रहा था। उसका बोर्डिंग पास भी तैयार हो चुका था। हालांकि, पुलिस ने यह जानकारी नहीं दी कि हू के साथ और कौन था अब तक यह भी सामने नहीं आया है कि वो किन कंपनियों के लिए काम कर रहा था। जस्टिस डिपार्टमेंट ने कहा- हू ने उन कंप्यूटर्स से जानकारी निकाली जिन तक उसकी पहुंच नहीं थी। न ही उसे इस तरह की जानकारी निकालने की मंजूरी थी।

रिसर्चर के तौर पर अमेरिका आया था
जस्टिस डिपार्टमेंट के मुताबिक, हू दो साल पहले पहली बार अमेरिका आया था। उसे बायोटेक का रिसर्चर बताया गया है। लेकिन, उसने गैर कानूनी तरीके से सॉफ्टवेयर कोड तैयार किए और इनके जरिए ट्रेड सीक्रेट चुराने की कोशिश की। उसके पास से कुछ संदिग्ध सामान भी बरामद हुआ है। आरोपी कई बार वर्जीनिया यूनिवर्सिटी भी जा चुका है।

फिर बढ़ेगा तनाव
पिछले महीने अमेरिका ने चीन से ह्यूस्टन कॉन्स्युलेट खाली करने को कहा था। इसके बाद चीन ने चेंग्दू में अमेरिकी कॉन्स्युलेट खाली करवा लिया था। अमेरिका ने आरोप लगाया था कि चीन अपनी एम्बेसीज का इस्तेमाल अमेरिका की जासूसी के लिए कर रहा था। इसके कुछ दिन बाद एक चीनी महिला को गिरफ्तार किया गया था। उसने माना था कि वो जासूसी नेटवर्क तैयार कर रही थी।

0

Related posts

हांगकांग में चीनी कानून आते ही जुल्म शुरू, पहले दिन ही 300 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

News Blast

प्रकृति का खौफनाक रूप:150 मीटर ऊंचा रेतीला तूफान; ढंक गया अमेरिकी शहर, दिन में ही अंधेरा छाया

News Blast

पीओके के प्रधानमंत्री राजा फारूक हैदर ने इमरान से कहा- अपने भाई-बहनों की रक्षा करना आपकी ड्यूटी, सेना को भारत पर हमला करने का आदेश दें

News Blast

टिप्पणी दें