May 15, 2024 : 11:16 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

साउथ चाइना सी में सैन्य अभ्यास के दौरान दो मिसाइलें दागीं, अमेरिका ने कहा- इससे क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को खतरा

  • Hindi News
  • International
  • China US Tension | Chinese Missile DF 21D And DF 26B Launches In South China Sea; Here’s China United States (US) TensionLatest News Updates

बीजिंग3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

यह फोटो चीन की मिसाइल डीएफ-21 डी की है। चीन ने गुरुवार को साउथ चाइना सी में इसका परीक्षण करने का दावा किया है। ( फाइल फोटो)

  • चीन ने डीएफ-26 बी और डीएफ-21 डी मिसाइल का टेस्ट किया,ये मिसाइलें चलते पोतों और फाइटर जेट्स को निशाना बना सकती हैं
  • पेंटागन ने कहा है- साउथ चाइना सी में मिसाइलों का परीक्षण चीन की ओर से किए 2002 में किए गए समझौते के खिलाफ है

गुरुवार को चीन ने साउथ चाइना सी में पार्सल आईलैंड के पास दो बैलिस्टिक मिसाइलों की टेस्टिंग की। मिलिट्री एक्सारसाइज के दौरान इन मिसाइलों को अलग अलग जगहों से लॉन्च किया गया। इनमें डीएफ-26 बी और डीएफ-21 डी मिसाइलें शामिल थीं। डीएफ-26 बी मिसाइल की रेंज 4 हजार किमी. और डीएफ-21 मिसाइल की रेंज 1500 किमी. तक है। चीन की ये मिसाइलें चलते पोतों और फाइटर जेट्स को निशाना बना सकती हैं। अमेरिका ने चीन की ओर से किए गए मिसाइल टेस्ट्स पर आपत्ति जताई है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने गुरुवार को दावा किया कि चीन ने साउथ चाइना सी में कम से कम चार मिसाइलों का परीक्षण किया है। यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। इससे क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को खतरा होगा।

चीन ने साउथ चाइन सी में कई सैन्य ठिकाने बनाए: पेंटागन

पेंटागन ने कहा है- साउथ चाइना सी में मिसाइलों का परीक्षण चीन की ओर से किए 2002 में किए गए समझौते के खिलाफ है। समझौते के तहत चीन ने कहा था कि यह ऐसा कोई काम नहीं करेगा जिससे क्षेत्र में तनाव पैदा हो। पिछले एक दशक में चीन ने यहां के कई आईलैंड‌्स पर अपने सैन्य ठिकाने बना लिए हैं। यह इस क्षेत्र के कई इलाकों पर अपना दावा कर रहा है। चीन वियतनाम, फिलीपिंस, मलेशिया, ताइवान और इंडोनेशिया जैसे देशों के समुद्री इलाकों को भी अपना बता रहा है।

चीन का आरोप: अमेरिकी जेट्स हमारे नो फ्लाय जोन में घुसे
चीन की डिफेंस मिनिस्ट्री के प्रवक्ता वु क्विन ने आरोप लगाया था कि अमेरिका जेट्स हमारे नो फ्लाय जोन में घुसे थे। अमेरिकी नेवी के दो यू-2 एयरक्राफ्ट्स ने उत्तरी इलाके में हमारी सेना के अभ्यास की कई घंटे तक जासूसी की। इससे हमारी ट्रेनिंग पर असर हुआ। अमेरिका ने दोनों देशों के बीच समझौते का उल्लंघन किया है। अमेरिका की यह हरकत बेहद खतरनाक है। अगर वो चीन के इलाके में घुसेगा तो इससे सैन्य झड़प हो सकती थी। वहीं, अमेरिका ने चीन के आरोप का खंडन तो नहीं किया, लेकिन कहा- हमने किसी नियम को नहीं तोड़ा।

चीन-अमेरिका टकराव पर ये खबर भी आप पढ़ सकते हैं…

1. अमेरिकी फाइटर जेट्स ने शंघाई से महज 76 किमी दूर उड़ान भरी, 19 साल बाद चीन के लिए बड़ा खतरा; Q&A में समझें पूरा मामला

2. अमेरिका ने चीन से 72 घंटे में ह्यूस्टन कॉन्स्युलेट बंद करने को कहा; यहां संवेदनशील दस्तावेज जलाए जाने का शक

0

Related posts

बॉर्डर पर पकड़ा गया चीनी घुसपैठिया: BSF को इसके जासूस होने का शक; बांग्लादेश बॉर्डर से भारत में घुसने की कोशिश कर रहा था, पहले भी 4 बार भारत आ चुका था

Admin

अश्वेतों की नाराजगी भुनाने में जुटे डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन, युवाओं को लुभाने के लिए डिजिटल कैंपेन भी चलाएंगे

News Blast

1962 की जंग में गालवन घाटी में गोरखा सैनिकों की पोस्ट को चीनी सेना ने 4 महीने तक घेरे रखा था, 33 भारतीयों की जान गई थी

News Blast

टिप्पणी दें