April 28, 2024 : 12:55 AM
Breaking News
खेल

विश्वनाथन आनंद पर रहेगा दारोमदार; चीन, रूस और अमेरिका से मिल सकती है भारत को तगड़ी चुनौती

  • Hindi News
  • Sports
  • Viswanathan Anand | Online Chess Olympiad 2020 India Vs China Russia USA Latest News: All Eyes Will Be On Former World Champion Viswanathan Anand

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

ऑनलाइन चेस ओलिंपियाड 2020 में विदित एस गुजराती भारत के कप्तान होंगे। विश्वनाथन आनंद की मौजूदगी के बावजूद पहली बार विदित को कप्तानी सौंपी गई है। (फाइल)

  • भारत की सातवीं रैंक है, उसकी एवरेज रेटिंग 2419 है, ओलिंपियाड में उसे पूल ‘ए’ में रखा गया है
  • इस पूल में चीन, जॉर्जिया, वियतनाम और ईरान भी हैं, विदित एस गुजराती भारतीय टीम के कप्तान हैं

ऑनलाइन चेस ओलिंपियाड 2020 आज से शुरू हो रहा है। कुल तीन ग्रुप बनाए गए हैं। भारत को पूल ए में रखा गया है। विदित एस गुजराती को इस टीम का कप्तान बनाया गया है। वे पहली बार यह जिम्मा संभालेंगे। भारतीय टीम की तमाम उम्मीदें मुख्य तौर पर पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद पर टिकी हैं।

ये है भारतीय टीम
विश्वनाथन आनंद, पी हरिकृष्णा, विदित एस गुजराती (कप्तान), कोनेरू हम्पी, डी हरिका, आर प्राग्ननद्धा और निहाल सरीन। भारत को अगर इस टूर्नामेंट में जीत हासिल करनी है तो उसे चीन, रूस और अमेरिका को हराना होगा। विश्वनाथन आनंद और कोनेरू हम्पी के होते हुए यह मेडल हासिल भी किया जा सकता है।

आसान नहीं है पूल
भारत को पूल ए में रखा गया है। इसमें चीन, जॉर्जिया, वियतनाम, जर्मनी, ईरान, इंडोनेशिया, उज्बेकिस्तान, मंगोलिया और जिम्बॉव्बे भी हैं। हालांकि, आनंद और उनके साथियों को सबसे कड़ी टक्कर चीन से ही मिलने वाली है। भारत के लिए यह टूर्नामेंट अहम है। मई में हुए नेशन्स कप में कुल 6 टीमों ने हिस्सा लिया था। भारत इसमें पांचवे स्थान पर रहा था।

कैसा है स्ट्रक्चर
ऑनलाइन चेस ओलिंपियाड 2020 में तीन पूल हैं। हर देश की टीम में 6 प्लेयर्स होंगे। इनमें दो महिला खिलाड़ियों का होना जरूरी है। इनमें से भी एक महिला और एक पुरुष खिलाड़ी की उम्र 20 साल से कम होनी चाहिए। हर पूल की टॉप तीन टीमें नॉकआउट दौर में पहुंचेंगी।

ऑनलाइन चैम्पियनशिप आसान नहीं
मीडिया से बातचीत में टीम के कप्तान विदित ने कहा- मैच के दिन आपका प्रदर्शन कैसा रहता है? यह सबसे जरूरी सवाल है। हमारे पास बैलेंस्ड टीम है। हरिकृष्णा ने कहा- हमारे पास मजबूत टीम है। लेकिन, ऑनलाइन खेलने में कई रिस्क भी होते हैं। मसलन, कभी आपका माउस स्लिप हो सकता या फिर इंटरनेट कनेक्शन कट सकता है।

0

Related posts

झारखंड के प्लेयर्स के लिए CM की बड़ी घोषणा:तीरंदाजी वर्ल्ड कप में देश को 3 गोल्ड मेडल जिताने वाली दीपिका कुमारी को 50 लाख रु का पुरस्कार.; ओलिंपिक में गोल्ड जितने वालों को 2 करोड़ रु देने का ऐलान

News Blast

कोरोना के कारण फ्रेंच लीग-1 रद्द; अंक तालिका के आधार पर पीएसजी विजेता, टीम ने 9वीं बार खिताब जीता

News Blast

एशिया कप और आईपीएल के लिए टी-20 वर्ल्ड कप पर फैसले का इंतजार; आईसीसी अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीखें घोषित हो सकती हैं

News Blast

टिप्पणी दें