May 4, 2024 : 5:57 AM
Breaking News
करीयर

यूजी में फर्स्ट और सेकेंड ईयर में मिले नंबरों के आधार पर तैयार हुई बीएड की मेरिट; 19 को होगा सीटों का आवंटन

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • B.Ed’s Merit Based On The First And Second Year Numbers In UG; Allotment Of Seats On 19th

भोपाल4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

तस्वीर भोपाल के एक कॉलेज की है, जहां 5 अगस्त को पहले दिन यूजी और बीएड की एडमिशन प्रक्रिया शुरू हुई थी। कोरोना की वजह से सभी शिक्षकों और कर्मचारियों की जांच करने के बाद ही प्रक्रिया शुरू हो सकी थी।

  • पहले चरण की एडमिशन प्रक्रिया के तहत की गई बीएड की मेरिट लिस्ट
  • इस बार बीएड की मेरिट लिस्ट में 25892 उम्मीदवार शामिल हैं

मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एनसीटीई से एप्रूव कोर्स बीएड सहित अन्य सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सीट आवंटन 19 अगस्त को किया जाएगा। इसकी मेरिट लिस्ट शुक्रवार को जारी कर दी गई थी। यह मेरिट लिस्ट पहले चरण की एडमिशन प्रक्रिया के तहत जारी की है।

इस बार बीएड की मेरिट लिस्ट में 25892 उम्मीदवार शामिल हैं। सत्यापन कराने वाले सिर्फ 3 स्टूडेंट्स इसमें शामिल नहीं हो सके हैं। एडमिशन प्रक्रिया के प्रभारी ओएसडी डॉ. धीरेंद्र शुक्ल ने बताया कि सीट आवंटन के समय ही कटऑफ पता चल सकेगा। सीटों का आवंटन 19 अगस्त को किया जाएगा। वहीं पहली लिस्ट में अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले और एसटी व एससी वर्ग के 45 प्रतिशत अंक के साथ रिजल्ट वाले स्टूडेंट्स शामिल किए गए हैं। इस बार यूजी फाइनल ईयर के रिजल्ट घोषित नहीं होने के कारण फर्स्ट व सेकंड ईयर के रिजल्ट के आधार पर मेरिट तैयार की गई है।

यूजी में 2.17 लाख व पीजी में 5677 विद्यार्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन
मप्र उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में संचालित किए जा रहे यूजी व पीजी स्तर के पारंपरिक कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है। यूजी में 5 अगस्त से शुक्रवार शाम 5 बजे तक 2 लाख 17 हजार 510 स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इसमें से 1 लाख 41 हजार 753 का सत्यापन हो गया है। वहीं पीजी में 13 अगस्त से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसमें 5677 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। 1280 ने सत्यापन कराया है। सोमवार यानि 17 अगस्त से फिर से रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन शुरू हो जाएगा।

0

Related posts

संस्कृत के पुराने ग्रंथों से वैज्ञानिक ज्ञान सिखाया IIT इंदौर , 2 अक्टूबर तक चलने वाले कोर्स के लिए दुनियाभर से 750 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

News Blast

कोर्ट के फैसले के बाद CBSE का फाइनल नोटिफिकेशन जारी, रिजल्ट सुधारने के लिए ऑप्शनल एग्जाम देना बच्चों की मर्जी पर

News Blast

सरकारी नौकरी: जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने असिस्टेंट मैनेजर के 44 पदों पर भर्ती निकाली, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाय

Admin

टिप्पणी दें