May 16, 2024 : 4:42 AM
Breaking News
बिज़नेस

एसबीआई के चेयरमैन से 14 गुना ज्यादा सैलरी रिटायर सीएफओ की, यस बैंक में एमडी बनकर प्रशांत कुमार ले रहे हैं 2.84 करोड़ , बैंक के शेयरों में पिट रहे हैं निवेशक

  • Hindi News
  • Business
  • Yes Bank MD And CEO Prashant Kumar Salary | Higher Than State Bank Of India (SBI) Chairman Rajnish Kumar On (AGM) Shareholders

मुंबई2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • एसबीआई चेयरमैन रजनीश कुमार की सैलरी 2019-20 में 31.20 लाख रुपए रही है
  • यस बैंक के एमडी का मूल वेतन 45 लाख ही लेकिन रहने और अन्य भत्ता आदि 6 गुना ज्यादा

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन की सैलरी की तुलना में इसके रिटायर मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) की सैलरी 14 गुना ज्यादा है। हालांकि रिटायर सीएफओ अब देश के छठें सबसे बड़े निजी बैंक यस बैंक के एमडी हैं। एसबीआई चेयरमैन रजनीश कुमार की सैलरी जहां सालाना 31.20 लाख रुपए के करीब है वहीं यस बैंक के एमडी प्रशांत कुमार की सालाना सैलरी 2.84 करोड़ रुपए है।

अगले साल 31 मार्च तक कुमार रहेंगे एमडी

बैंक के शेयरधारकों की 10 सितंबर को होने वाली एजीएम में उनके वेतन पैकेज पर विचार किया जाएगा। नोटिस के अनुसार डिजिटल तरीके से होने वाली शेयरधारकों की बैठक में कुमार के वेतन को स्वीकार करने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। कुमार की नियुक्ति 26 मार्च, 2021 तक के लिए की गई है। एमडी के वेतन में 45 लाख रुपए मूल वेतन, 1.05 करोड़ रुपए भत्ते और उनके रहने की व्यवस्था के लिए 72 लाख रुपए शामिल हैं।

बैंक स्टॉक ऑप्शन को तीन गुना बढ़ाएगा

बता दें कि एसबीआई के अधिकारी रहे प्रशांत कुमार को यस बैंक को डूबने से बचाने के लिए नियुक्त किया गया है। बैंक ने यह भी कहा कि वह सीनियर एक्जीक्यूटिव्स के लिये स्टॉक ऑप्शन तीन गुना बढ़ाकर 22.5 करोड़ करने पर विचार किया जा रहा है। इसके जरिए बैंक अच्छे कर्मचारियों को बैंक में बनाए रखने की योजना बना रहा है।

कुमार की अगुवाई में बैंक ने जुटाया 15 हजार करोड़

बता दें कि एसबीआई से रिटायर होने के बाद प्रशांत कुमार यस बैंक से जुड़े थे। उस समय भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और सरकार ने बैंक के बोर्ड को हटाकर उसकी जगह दूसरा बोर्ड बनाया था। कुमार की अगुवाई में बैंक 15,000 करोड़ रुपए की पूंजी जुटा चुका है। उधर दूसरी ओर दो साल पहले यस बैंक का जो शेयर भाव था उसके मुकाबले आज इसकी कीमत काफी नीचे आ चुकी है। अब यस बैंक डे ट्रेडर्स का पसंदीदा शेयर बन चुका है जो हर दिन लाभ कमाने के लिए इसमें निवेश करते हैं और निकल जाते हैं।

यस बैंक के शेयरों में इंट्रा डे में हो रही है कमाई

यस बैंक के शेयर 14 रुपए के आस-पास ट्रेड कर रहे हैं। ऐसे में कई निवेशक इसे ब्लूचिप कंपनी मानकर निवेश कर बैठते हैं। साथ ही इसके शेयरों में काफी उतार-चढ़ाव रहा है। ऐसे में पंटर आसानी से इसके शेयरों में मुनाफा बना सकते हैं। मार्च में यस बैंक के शेयर प्राइस गिरने के बाद जब एसबीआई ने इसकी कमान संभाली, उसके बाद से इसके शेयरों में ट्रेडिंग वॉल्यूम बहुत ज्यादा है। जुलाई में एक ट्रेडिंग सेशन में यस बैंक के 100 करोड़ से ज्यादा शेयरों में ट्रेडिंग हुई थी।

हालांकि पिछले हफ्ते यह शेयर 20 रुपए तक चला गया और अब फिर 14 के आस-पास कारोबार कर रहा है।

0

Related posts

30% तक बढ़ सकती हैं दरें:एयरटेल और वोडाफोन आइडिया बढ़ाएंगी फोन कॉल की कीमत, एयरटेल का 49 रुपए का प्लान खत्म

News Blast

ईरान की मुद्रा भारी गिरावट के साथ नए निचले स्तर पर पहुंची, एक डॉलर के मुकाबले 2,62,000 रियाल बिके

News Blast

ज्वॉइंट होम लोन के हैं कई फायदे; इससे आसानी से मिलता है ज्यादा लोन और इनकम टैक्स छूट का मिलेगा फायदा

News Blast

टिप्पणी दें