May 14, 2024 : 12:26 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं कक्षा तक का सिलेबस 30% कम किया

  • यह कटौती केवल इसी शैक्षणिक सत्र के लिए लागू होगी

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 07:26 AM IST

दिल्ली. सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं कक्षा तक का सिलेबस 30% घटा दिया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्हाेंने कहा कि कोरोना काल में स्कूल बंद रहने से बच्चों की पढ़ाई पर हुए असर और कक्षाओं के समय में आई कमी को ध्यान में रखकर सिलेबस में कटौती की गई है। यह कटौती केवल शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए ही लागू रहेगी। देशभर के 1500 से ज्यादा शिक्षाविदों के सुझाव पर यह बदलाव किया गया है।
सीबीएसई की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार सिलेबस में मूल अवधारणाएं बरकरार रखी गई हैं। घटाया गया सिलेबस बोर्ड परीक्षा और आतंरिक मूल्यांकन के लिए तय विषयों का हिस्सा नहीं होंगे। स्कूल प्रिंसिपल और टीचर्स काे छात्रों को घटे हुए सिलेबस के बारे में जानकारी देनी हाेगी। निशंक ने कहा कि स्कूलों में वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर और एनसीईआरटी के अन्य इनपुट भी शिक्षण का भाग होंगे। पहली से आठवीं तक एनसीईआरटी के वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक पढ़ाई जारी रहेगी। संशोधित सिलेबस सीबीएसई की वेबसाइट www.cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध है।
कोरोना की वजह से इस वर्ष स्कूलों के कार्य दिवस काफी कम हो गए हैं। अगस्त तक स्कूल खुलने की संभावना बेहद कम है। अधिकांश छात्र ऑनलाइन ही पढ़ रहे हैं। ऐसे में छात्र, अभिभावक और शिक्षक भी सिलेबस कम करने के पक्षधर हैं। नई दिल्ली में रोहिणी स्थित माउंट आबू स्कूल की प्रिंसिपल ज्योति अरोड़ा ने बताया कि इतिहास के दो चैप्टर हटाए गए हैं।

Related posts

शीत लहर ने बढ़ाई ठिठुरन: 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं से पारा 14.2 डिग्री दर्ज

Admin

कंटेनमेंट जोन में रहने वाले किसी भी कर्मचारी को दफ्तर आने की इजाजत ना दी जाए, इन्हें घर से काम करने की सहूलियत मिले

News Blast

अहमदाबाद में 4 बच्चों की हत्या के बाद दो भाइयों ने जान दी, पुणे में 3 और 6 साल के बच्चों को मारकर पति-पत्नी ने आत्महत्या की

News Blast

टिप्पणी दें