May 1, 2024 : 12:29 AM
Breaking News
बिज़नेस

एजूटेक स्टार्टअप अनएकेडमी ने मेडिकल एंट्रेस की तैयारी कराने वाले प्रीप्लैडर को 374 करोड़ रुपए में खरीदा

  • मेडिकल एंट्रेंस की तैयारी कराता है प्रीप्लैडर
  • अनएकेडमी को रेवेन्यू बढ़ाने में मदद मिलेगी

दैनिक भास्कर

Jul 07, 2020, 03:54 PM IST

नई दिल्ली. एजूटेक स्टार्टअप अनएकेडमी ने मेडिकल एंट्रेस की तैयारी कराने वाले प्लेटफॉर्म प्रीप्लैडर को खरीद लिया है। यह सौदा 50 मिलियन डॉलर करीब 374.6 करोड़ रुपए में हुआ है। इस खरीदारी से अनएकेडमी को अपने रेवेन्यू को 15 फीसदी तक बढ़ाने में मदद मिलेगी। अनएकेडमी के को-फाउंडर और सीईओ गौरव मुंजाल का कहना है कि इस खरीदारी से नीट पीजी और एफएमजीई जैसी मेडिकल एंट्रेंस कैटेगिरी में कंपनी की स्थिति मजबूत होगी।

मेडिकल एंट्रेंस क्षेत्र में अहम भूमिका निभाएगा प्रीप्लैडर

गौरव मुंजाल का कहना है कि अनएकेडमी की मेडिकल एंट्रेस कैटेगिरी में प्रीप्लैडर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि हम शिक्षा को लोकतांत्रिक बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं और यह अधिग्रहण इस लक्ष्य को पाने में महत्वपूर्ण कदम होगा। मुंजाल का कहना है कि इस खरीदारी के साथ प्रीप्लैडर की टीम भी अनएकेडमी के साथ जुड़ जाएगी। प्रीप्लैडर की टीम में 100-150 कर्मचारी शामिल हैं।

अनएकेडमी के पेड सब्सक्राइबर्स में 100% की बढ़ोतरी

मुंजाल ने बताया कि पिछले तीन महीने में अनएकेडमी के पेड सब्सक्राइबर बेस में 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी का मंथली वॉच टाइम ऑल टाइम हाई (1 बिलियन मिनट) पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के चलते औसत रोजाना वॉच टाइम में भी बढ़ोतरी हुई है। लॉकडाउन की अवधि में 5.25 लाख लर्नर्स ने प्लेटफॉर्म पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं के मॉक टेस्ट में हिस्सा लिया है।

2016 में हुई थी प्रीप्लैडर की शुरुआत

मेडिकल परीक्षा की तैयारी में मदद करने वाले स्टार्टअप प्रीप्लैडर की शुरुआत 2016 में हुई थी। इसके फाउंडर दिपांशु गोयल, वितुल गोयल और साहिल गोयल हैं। प्रीप्लैडर नीट पीजी, एम्स पीजी, नीट एसएस और एफएमजीई जैसी परीक्षाओं के लिए खास मैटेरियल उपलब्ध कराता है। कंपनी के पास अभी करीब 85 हजार एक्टिव सब्सक्राइबर्स हैं।

Related posts

एयरलाइंस कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत, अब प्लेन में बीच की सीट खाली रखने की जरूरत नहीं

News Blast

जियो फाइबर में 11,200 करोड़ रुपए का निवेश करेगा कतर का सॉवरेन फंड, 5जी नेटवर्क तैयार करने में मिलेगी मदद

News Blast

लाइट बाइट फूड्स करेगी Cloud Kitchen सेगमेंट में एंट्री, देश के टॉप-5 शहरों में खोलेगी 36 किचन रेस्तरां, दिल्ली से होगी शुरुआत

News Blast

टिप्पणी दें