May 1, 2024 : 12:14 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

डीआरडीओ ने 12 दिन में तैयार किया 1 हजार बेड का अस्थाई कोविड अस्पताल, गृहमंत्री और रक्षामंत्री ने किया उद्घाटन

  • दिल्ली इस समय संक्रमित राज्यों में महाराष्ट्र के बाद दूसरे नंबर पर है
  • द. दिल्ली स्थित 10 हजार बेड वाले दुनिया के सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर का एलजी ने किया उद्घाटन
  • दिल्ली कैंट इलाके में डीआरडीओ द्वारा तैयार किए अस्पताल में 230 आईसीयू बेड्स की सुविधा
  • एलजी अनिल बैजल ने आईटीबीपी को सेंटर का जिम्मा संभालने के लिये दी बधाई

दैनिक भास्कर

Jul 06, 2020, 06:02 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोना के लगातार तेजी से मामले सामने आ रहे हैं। आज कोरोना के आंकड़े सबसे अधिक चौकाने वाले थे। पिछले 24 घंटे में कोरोना के करीब 25 हजार नए मामले सामने आए।  दिल्ली इस समय कोरोना संक्रमित राज्यों में महाराष्ट्र के बाद दूसरे नंबर पर है। राजधानी दिल्ली में इस समय करीब एक लाख कोरोना संक्रमित लोग है। भविष्य में दिल्ली की हालत और अधिक न बिगड़े इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों से लगातार कोशिश कर रही हैं।

इसी कड़ी में राजधानी  में कोरोना से जंग की आज दो बडी तैयारियों सामने आईं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को डीआरडीओ अस्पताल का उद्घाटन किया तो दिल्ली के एलजी ने सरदार पटेल कोविड सेंटर का उद्घाटन किया। राजधानी  में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार तेजी से अस्थाई बेड वाले अस्पताल भी तैयार करवा रही है।  इस बीच रक्षा संस्थान डीआरडीओ  ने दिल्ली कैंट इलाके में  एक हजार बेड वाला अस्थाई अस्पताल तैयार किया है। 

राजधानी दिल्ली में इस समय करीब एक लाख कोरोना संक्रमित लोग है

यह केन्द्र महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा: एलजी 

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने रविवार को राधा स्वामी सत्संग ब्यास में 10,000 बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन किया। इस मौके पर सांसद हंस राज हंस और जिले के डीएम बीएम मिश्रा, एडीएम अरूण गुप्ता के उपस्थिति रहे। आपको बता दें कि ये दुनिया में अपनी तरह का ‘सबसे बड़ा’ सेंटर  है।  इस मौके पर बैजल ने कहा कि यह केन्द्र महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। एलजी ने छतरपुर में स्थापित इस केंद्र में बिस्तरों, ऑक्सीजन सिलेंडर, संकेंद्रकों, वेंटिलेटरों, आईसीयू और चिकित्सा कर्मचारियों की उपलब्धता की समीक्षा की।  उन्होंने आईटीबीपी  को सेंटर का जिम्मा संभालने के लिये बधाई भी दी।

 इस केंद्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस होगी जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद दे रही है।   बैजल ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन और समर्थन से दिल्ली को दुनिया के सबसे बड़े कोविड-19 देखभाल केन्द्र में से एक केन्द्र मिला है, जो महामारी के खिलाफ जंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।  उन्होंने ट्वीट किया, ‘गंभीर रूप से बीमार रोगियों का विशेष ध्यान रखने और यदि आवश्यक हो तो उन्हें कोविड अस्पतालों में स्थानांतरित करने की सलाह दी है।  एसडीएमसी को केंद्र में स्वच्छता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। आईटीबीपी द्वारा कोविड केंद्र का प्रबंधन किया जाना सराहनीय है।’

अस्थाई अस्पताल को डीआरडीओ व दूसरे कई संगठनों की मदद से तैयार किया

रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह ने डीआरडीओ  द्वारा तैयार सरदार बल्लभ भाई पटेल कोविड-19 अस्पताल का दौरा किया। निरीक्षण के दौरान गृहमंत्री और रक्षा मंत्री के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केंद्रीय गृहराज्य मंत्री जी किशन  रेड्डी और डीआरडीओ चीफ जी सतीश रेड्डी भी मौजूद रहे।  

गौरतलब है कि डीआरडीओ  तैयार किए गए इस अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए एक हजार बेड्स का इंतजाम किया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि इस अस्थाई अस्पताल को डीआरडीओ और दूसरे कई संगठनों की मदद से एक हजार बेड के अस्पताल का निर्माण किया गया। जिसमें 230 आईसीयू  बेड्स की सुविधा  है।  इस अस्पताल को मात्र 12 दिनों में तैयार किया गया है। 

Related posts

प्रदेश में 18092 हुई कोरोना पॉजिटिव की संख्या, मुख्यमंत्री आज करेंगे 108 चिकित्सा संस्थानों के भवनों का शिलान्यास

News Blast

जिले में अगस्त महीने के अंतिम दस दिन में 1168 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले, 24 घंटे में 125 नए मिले

News Blast

1 जुलाई से राज्य के लोग कर सकेंगे बद्रीनाथ और केदारनाथ के दर्शन, कोरोना की वजह से पुजारी और समितियां अभी यात्रा शुरू करने के पक्ष में नहीं

News Blast

टिप्पणी दें