May 16, 2024 : 9:36 PM
Breaking News
खेल

बायर्न म्यूनिख ने सबसे ज्यादा 20वीं बार खिताब जीता, फाइनल में लेवरकुसेन को 4-2 से हराया; लेवनडॉस्की के सीजन में 50 गोल पूरे

  • कोरोना के बीच बर्लिन में खेले गए जर्मन कप के 77वें फाइनल में म्यूनिख टीम के रॉबर्ट लेवनडॉस्की ने दो गोल किए
  • म्यूनिख ने पिछले महीने 58 में से सबसे ज्यादा 30 बार बुंदेसलिगा जीता था, 13वीं बार साल में डबल खिताब जीता

दैनिक भास्कर

Jul 05, 2020, 10:12 AM IST

जर्मनी के फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख ने सबसे ज्यादा 20वीं बार जर्मन कप खिताब जीत लिया है। टूर्नामेंट के 77वें फाइनल में शनिवार को म्यूनिख ने लेवरकुसेन को 4-2 से हराया। कोरोना के बीच यह टूर्नामेंट बगैर दर्शकों के खेला गया। पिछले ही महीने म्यूनिख ने 58 में से सबसे ज्यादा 30वीं बार बुंदेसलिगा खिताब जीता था। टीम ने 13वीं बार साल में डबल खिताब अपने नाम किया है।

लेवरकुसेन ने फाइनल में हार की हैट्रिक बनाई है। इससे पहले टीम को 2002 और 2009 के फाइनल में भी शिकस्त मिली थी। जबकि बायर्न म्यूनिख ने लगातार दूसरी बार यह खिताब अपने नाम किया है। पिछली बार म्यूनिख ने फाइनल में आरबी लिपजिग को 3-0 से हराया था।

लेवनडॉस्की ने सीजन में 51 गोल दागे
मैच में म्यूनिख के रॉबर्ट लेवनडॉस्की 59वें और 89वें मिनट में दो गोल दागे। इसी के साथ इस सीजन में उनके 43 मैच में 51 गोल हो गए हैं। इनके अलावा टीम के लिए डेविड अलाबा ने 16वें और सेर्गे ग्नाब्री ने 24वें मिनट में 1-1 गोल किया। वहीं, लेवरकुसेन के लिए स्वेन बेंडेर ने 63वें और केई हवेर्त्ज ने एक्स्ट्रा टाइम (90+5वें मिनट) में पेनल्टी से गोल किया।

लेवनडॉस्की 5 सीजन में 40 से ज्यादा गोल करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं।

पोलैंड के स्टार फुटबॉलर लेवनडॉस्की ने बुंदेसलिगा के इस सीजन में 34 गोल किए हैं। यह उनका किसी भी सीजन में सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस है। साथ ही लेवनडॉस्की 5वीं बार लीग के टॉप स्कोरर बने हैं। वे लगातार 5 सीजन के सभी टूर्नामेंट में 40 से ज्यादा गोल करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले यह कारनामा पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनल मेसी कर चुके हैं।

दो सीजन में लेवनडॉस्की ने रोनाल्डो को पीछे छोड़ा
लेवनडॉस्की ने हर साल शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन मेसी और रोनाल्डो के आगे वे हमेशा ही अनदेखे किए जाते रहे। पिछले 11 बैलन डी’ओर अवॉर्ड सिर्फ मेसी और रोनाल्डो ने ही जीते हैं। हालांकि, पिछले 5 में से 2 सीजन में लेवनडॉस्की ने रोनाल्डो को गोल के मामले में पीछे छोड़ा है।

Related posts

गुमनाम कोच टोप्पो ने सब दांव पर लगाकर 139 शागिर्दों को हॉकी चैम्पियन बनाया, 14 एकड़ जमीन भी गिरवी रखी

News Blast

कोलकाता के 20 साल के तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने कहा- भारत के लिए खेलने का सपना है, जिसे हर हाल में पूरा करना चाहता हूं

News Blast

152 रन देने के बाद भी विराट कोहली को आउट नहीं कर पाए हैं अश्विन

News Blast

टिप्पणी दें