May 13, 2024 : 9:37 PM
Breaking News
MP UP ,CG

चाैकड़ी समिति घाेटाला उजागर हाेने के बाद किसानाें का चना का 14 कराेड़ रुपए का अटक गया भुगतान

दैनिक भास्कर

Jul 02, 2020, 04:26 AM IST

खिरकिया. बारंगा, मोरगढ़ी व चौकड़ी समिति काे समर्थन मूल्य पर चना बेचने वाले किसानाें का करीब 14 करोड़ रुपए का भुगतान अब तक नहीं हुआ है। चौकड़ी समिति में खरीदी में घाेटाला हुआ, जिससे भुगतान प्रक्रिया उलझ गई है। तीनाें समितियाें ने 1960 किसानाें से 4875 रुपए प्रति क्विंटल की दर से 40 करोड़, 43 लाख, 87 हजार 880 रुपए का चना खरीदा है। 
अभी तक किसानों को 26 करोड़, 49 लाख, 95 हजार, 719 रुपए का ही भुगतान हुआ है। बारंगा ने 424, मोरगढ़ी ने 483 व चौकड़ी समिति ने 853 किसानों से चना खरीदा। बुधवार को किसानों ने तहसील कार्यालय में भुगतान दिलाने की मांग को लेकर एसडीएम के नाम ज्ञापन लिपिक को सौंपा। किसान बाबूलाल पिता गजराज सिंह, रामबाई पति रामदास, जयश्रीबाई, गोकुल सिंह, करणसिंह राजपूत, मेहताब पिता कुंजीलाल आदि ने कहा कि 2 महीने से ज्यादा समय के बाद भी भुगतान नहीं मिला है। 

चौकड़ी समिति प्रबंधक ने खरीदी में घोटाला किया, जिसके कारण राशि अटक गई है। किसानों ने छीपाबड़ थाना में आवेदन दिया है। फर्जी किसानों पर भी कार्रवाई की मांग की है।  
जिला सहकारी बैंक शाखा मैनेजर अनिल शर्मा ने बताया कि खरीदी 30 जून को पूरी हो चुकी है। किसानों  के भुगतान की प्रक्रिया चल रही है। चौकड़ी समिति मामले में जांच के घेरे में आए किसानों का ही भुगतान रोका गया है। 

Related posts

तालाब में डूबने से चार बच्चों की मौत, घर से खेलने का बोलकर निकले थे और नहाने चले गए

News Blast

नामांतरण-बँटवारा के अभी भी डेढ़ हजार से ज्यादा मामले लंबित

News Blast

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने फिर ईवीएम पर उठाए सवाल; कहा- यह जनता और सरकार के बीच मुकाबला हो रहा

News Blast

टिप्पणी दें