May 13, 2024 : 9:28 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

इटली में 8454 करोड़ रु. का ड्रग बरामद, इसे सीरिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने बनाया

  • कोरोनावायरस महामारी के चलते यूरोप में सिंथेटिक ड्रग्स का प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन बंद हो गया है
  • आईएस अपनी आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन जुटाने के लिए एम्फीटेमाइंस ड्रग बनाता है

दैनिक भास्कर

Jul 02, 2020, 09:35 AM IST

रोम. इटली की पुलिस ने बुधवार को 8454 करोड़ रु. (1.12 बिलियन डॉलर) की एम्फीटेमाइंस ड्रग जब्त की है। पुलिस के मुताबिक, यह दुनिया का सबसे बड़ा ड्रग कंसाइमेंट है, जिसे पकड़ा गया है। इसे सीरिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने बनाया है।

इटली की जांच एजेंसी गुआर्डिया डी फिनांजा के मुताबिक, पुलिस ने सालेर्नो शहर में तीन शिपिंग कंटेनर्स को पकड़ा। इसमें 8454 करोड़ रु. के 8.4 करोड़ से ज्यादा गोलियां थीं।। पुलिस ने बुधवार को बताया कि इसका कुल वजन 15 टन से ज्यादा था।

जांच एजेंसी के मुताबिक, ड्रग्स को बेहद चालाकी से छिपाया गया था। पुलिस को ड्रग्स मामले में चल रहे एक केस के जरिए इसकी जानकारी मिली थी। इसी आधार पुलिस ने यह पता लगाया कि ड्रग्स को कहां ले जाया जा रहा था।

यूरोप में ड्रग्स आई के सहयोगियों को भेजे गए थे

आईएस अपनी आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन जुटाने के लिए एम्फीटेमाइंस ड्रग बनाता है। वहीं, अलग-अलग जगह मौजूद अपने सहयोगियों के जरिए इसे दूसरे देशों में भेजता है। पुलिस का मानना है कि ड्रग्स पूरे यूरोप में मौजूद अन्य आपराधिक समूहों को भेजे गए थे।

महामारी के चलते यूरोप में ड्रग्स का प्रोडक्शन बंद

पुलिस ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी के चलते यूरोप में सिंथेटिक ड्रग्स का प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन बंद हो गया है। इस वजह से आपराधिक समूहों ने सीरिया का रुख किया है। अधिकारियों का कहना है कि यह संभव है कि ड्रग्स का और शिपमेंट अभी रास्ते में ही हो या इससे पहले कंसाइनमेंट न पकड़ा गया हो।

ये भी पढ़ें

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने कहा- लश्कर और जैश जैसे आतंकी संगठनों की फंडिंग रोकने में पाक नाकाम, ग्रे लिस्ट में ही रहेगा

Related posts

भारत आज 8वीं बार सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य चुना जाएगा, पाकिस्तान ने कहा- यह खुशी की नहीं, चिंता की बात

News Blast

पहली नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल के सम्मान में यह दिन मनाया जाता है, आज उनका 200वां जन्मदिन; संक्रामक रोगों का डेटा जुटाना इनकी पहल

News Blast

चीन ने कहा- भूटान से लगे बॉर्डर पर तीन जगहों पर बॉर्डर तय नहीं होने से विवाद, कोई भी तीसरा देश दखलअंदाजी न करे

News Blast

टिप्पणी दें