May 6, 2024 : 8:26 AM
Breaking News
MP UP ,CG Other खबरें ताज़ा खबर राज्य राष्ट्रीय

पीएम मोदी का झांसी दौरा: आर्मी को ड्रोन, नेवी को वॉरफेयर सूट और एयरफोर्स को LCH सौंपेंगे

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में कुछ ही महीने का वक्त शेष है। चुनाव से पहले केंद्र और यूपी सरकार की तरफ से राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को उत्तर प्रदेश के झांसी में राष्ट्रीय कैडेट कोर पूर्व छात्र संघ के शुभारंभ में भाग लेंगे। पीएम मोदी झांसी के किले से कई परियोजनाओं को देश को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी भारतीय थल सेना को ड्रोन, नेवी को आधुनिक वॉरफेयर सूट और एयरफोर्स को लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर सौंपेगे।

एयरफोर्स को लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर सौंपेंगे

रक्षा सचिव अजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि सीमावर्ती और तटीय जिलों के 1283 नए स्कूलों में एनसीसी होगा। उन्होंने कहा, ‘सीमावर्ती इलाकों में 896 स्कूल, तटीय इलाकों में 255 और भारतीय वायुसेना के स्टेशनों के 132 स्कूलों में भी एनसीसी होगा। रक्षा सचिव ने उल्लेख किया कि पीएम मोदी आधिकारिक तौर पर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) निर्मित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर भारतीय वायु सेना को विशेष रूप से 19 नवंबर को सौंपेंगे।

इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूट नौसेना को समर्पित

रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा कि  पीएम मोदी भारतीय नौसेना के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित ‘उन्नत इलेक्ट्रॉनिक युद्ध सूट’ सौंपेंगे। ‘उन्नत इलेक्ट्रॉनिक युद्ध सूट, काउंटरमेजर सिस्टम का एक सूट है जो मुख्य रूप से हथियारों की आग से मेजबान की रक्षा के उद्देश्य से विमान में लगाया जाता है। रक्षा सचिव ने यह भी उल्लेख किया कि इसका उपयोग स्वदेशी विमान वाहक 1 (IAC-1) में भी किया जा सकता है, जिसे INS विक्रांत के नाम से जाना जाता है।

एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों के लिए 400 करोड़ की पहली परियोजना

झांसी में पीएम मोदी भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों की आधारशिला भी रखेंगे। यह टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों के प्रणोदन की पहली परियोजना भी है। यह परियोजना करीब 400 करोड़ रुपये की है। इसके अलावा सेना को सौंपे जाने वाले ड्रोन को भारतीय स्टार्ट-अप कंपनियों द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

Related posts

कर्नाटक: कॉलेज के 32 छात्र कोरोना पॉजिटिव, स्वास्थ्य मंत्री बोले- मैं खुद जाऊंगा, कार्रवाई होगी

News Blast

भोपाल में 27 साल के लड़के ने घर में घुसकर सगी ताई की कुल्हाड़ी मारकर जान ली; परिजन ने पकड़ा तो बोला- वह मुझे टोटका करके मारना चाहती थी

News Blast

ई-नीलामी: नीरज चोपड़ा का भाला एक करोड़ के पार, सुहास एलवाई के रैकेट की 10 करोड़ लगी बोली

News Blast

टिप्पणी दें