May 25, 2024 : 8:39 PM
Breaking News
Other

स्कूलों में असेंबली और साथ बैठकर टिफिन खाने को लेकर चिंतित हैं अभिभावक

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच देश के कई राज्यों में स्कूल फिर से खुलने लगे हैं। लेकिन अभी भी अभिभावक स्कूलों में होने वाली असेंबली और साथ बैठकर टिफिन खाने से चिंतित नजर आ रहे हैं। अभिभावकों का मानना है कि इससे कोरोना संक्रमण तेजी बढ़ सकता है और बच्चों के जरिए कोरोना हर घर में पहुंच सकता है।इसका खुलासा लोकल सर्किल संस्था के हाल ही में हुए सर्वे में हुआ है। लोकल सर्किल कोरोना काल में बच्चों की शिक्षा और उन्हें स्कूल भेजने तक अभिवावकों से लगातार प्रतिक्रिया ले रहा है। संस्था के ताजा सर्वे में सामने आया है कि स्कूलों में बच्चों और टीचर्स के हर समय मास्क पहनने वाले नियम से अभिभावक संतुष्ट नजर नजर आ रहे हैं। जबकि स्कूलों में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन ठीक तरीके नहीं होने से वे थोड़े चिंतित हैं।सर्वे में सामने आया कि 41 फीसदी बच्चे अपने क्लास रूम में बैठक कर अपना टिफिन खा रहे हैं। जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। वहीं 51 फीसदी अभिभावकों का कहना है कि स्कूलों में इंडोर असेंबली हो रही है। इससे बच्चों में वायरस फैलने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए स्कूलों में बच्चों की असेंबली या तो बंद किया जाना चाहिए या फिर बाहर खुले मैदान में सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुए कराई जानी चाहिए।

सर्वे में अभिभावक ने यह भी कहा कि कोरोना प्रोटोकाल को देखते हुए क्लास रूम खुले हुए होने चाहिए। 36 फीसदी अभिभावकों का कहना है कि उनके बच्चों की क्लास में एयर वेंटिलेशन नहीं है। कई जगह खिड़कियां हैं नहीं, वहीं कई स्कूलों में खिड़कियां हैं तो वे बंद हैं। उनका कहना है कि स्कूलों में अधिकांश शिक्षकों को प्रोटोकाल की जानकारी भी नहीं है।

हालांकि इस सर्वे में 84 फीसदी अभिभावकों ने माना कि स्कूलों में बच्चों और टीचर्स के चेहरे पर मास्क लगाने वाले नियम का अच्छे से पालन किया जा रहा है। जबकि 70 फीसदी अभिभावकों का कहना है कि स्कूलों सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता के मापदंड का ठीक से पालन किया जा रहा है।

Related posts

MP में बारिश का अलर्ट:रीवा, बैतूल और अनूपपुर में 24 घंटे में तेज बारिश की संभावना, 4.5 इंच तक हो सकती है; भोपाल-इंदौर में रिमझिम

News Blast

पीएम मोदी के कृषि क़ानूनों को वापस लेने में योगी फैक्टर क्या है?

News Blast

HTLS में गृहमंत्री के संबोधन की 10 बड़ी बातें,अमित शाह ने समझाया क्या है GDP का मानवीय चेहरा

News Blast

टिप्पणी दें