May 20, 2024 : 4:19 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

मोह बढ़ाने में, घमंड दिखाने में, कोई पाप करने में जितनी ज्यादा देरी कर सकते हैं, उतना अच्छा रहता है

3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • महाभारत के शांति पर्व में युधिष्ठिर और भीष्म पितामह के संवाद, भीष्म ने सुनाई थी गौतम ऋषि और उनके पुत्र चिरकारी की कथा

महाभारत के शांति पर्व में युधिष्ठिर ने भीष्म पितामह से पूछा कि पितामह जीवन में कभी-कभी हमारे सामने ऐसी परिस्थितियां बन जाती हैं, जिसमें हम समझ नहीं पाते हैं कि क्या करें और क्या न करें। कभी-कभी गुरु द्वारा बताए गए ज्ञान के अनुसार कोई काम करना जरूरी होता है, लेकिन उसमें हिंसा होने की वजह से हमें अनुचित लगता है। पितामह, ऐसे अवसर पर हमें वह काम तुरंत करना चाहिए या उसके संबंध में विचार करना चाहिए।

भीष्म पितामह ने युधिष्ठिर को गौतम ऋषि और उनके पुत्र चिरकारी की कथा सुनाई। भीष्म ने कहा कि चिरकारी हर काम हर काम सोच-समझकर देरी से करता था। एक दिन गौतम ऋषि अपनी पत्नी से क्रोधित हो गए और चिरकारी से कहा अपनी का वध कर दे। ऐसा बोलकर गौतम ऋषि वहां चले गए।

चिरकारी सोचने लगा कि माता का वध करूं या नहीं। माता-पिता के बारे में धर्म के अनुसार विचार करने लगा। बहुत समय तक उसने पिता की आज्ञा का पालन नहीं किया। जब गौतम ऋषि लौटकर आए तो उन्हें दुख हो रहा था कि उन्होंने पत्नी को मारने का आदेश देकर गलती कर दी। जब घर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि चिरकारी की माता जीवित थी। ये देखकर गौतम ऋषि प्रसन्न हो गए।

भीष्म ने युधिष्ठिर से कहा कि-

रागे दर्पे च माने च द्रोहे पापे च कर्मणि।

अप्रिये चैव कर्तव्ये चिरकारी प्रशस्यते।।

ये महाभारत के शांति पर्व के 266वें अध्याय का 70वां श्लोक है। इसमें भीष्म पितामह युधिष्ठिर से कहते हैं कि हमें राग यानी मोह बढ़ाने में, अत्यधिक जोश दिखाने में देरी करना चाहिए। घमंड दिखाने में, लड़ाई करने में, कोई पाप करने में, किसी का बुरा करने में जितनी ज्यादा हो सके, उतनी देरी करनी चाहिए। इस नीति का ध्यान रखने पर हम कई समस्याओं से बच सकते हैं।

0

Related posts

कोट्स:निराश व्यक्ति भूतकाल और चिंतित व्यक्ति भविष्य के बारे में सोचता है, शांत व्यक्ति वर्तमान में रहता है

News Blast

सफलता और असफलता की 10 बातें, सफल व्यक्ति वो ही है जो अपने ऊपर फेंके गए पत्थरों से अपने लिए मजबूत नींव बना ले

News Blast

आंख, मुंह, नाक पर गंदे हाथ न लगाएं, एम्स की डॉक्टर ने बताए कोरोना वायरस से बचने के तरीके

News Blast

टिप्पणी दें