May 20, 2024 : 6:49 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

दूर्वा की 11 गांठ चढ़ाएं और घर-परिवार के सुख-समृद्धि की कामना करते हुए करें गणेशजी के मंत्रों का जाप, जरूरतमंद लोगों को धन और अनाज दें

4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • 1 सितंबर तक गणेश उत्सव, गणेश पूजा में सिंदूर, दूर्वा, फूल, चावल, फल, प्रसाद चढ़ाएं और धूप-दीप जलाएं

मंगलवार, 1 सितंबर तक अनंत चतुर्दशी है। इस दिन गणेश उत्सव का समापन होगा। तब तक भगवान गणपति के सामने बैठकर मंत्र जाप करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। उज्जैन के भागवत कथाकार और ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार गणेश पूजा में दूर्वा विशेष रूप से चढ़ानी चाहिए।

ऐसे बनाएं दूर्वा की 11 गांठ

गणेशजी को दूर्वा खास तरीके से चढ़ाई जाती है। दूर्वा का जोड़ा बनाकर अर्पित किया जाता है। 22 दूर्वा को एक साथ जोड़ने पर 11 जोड़े तैयार हो जाते हैं। इन 11 जोड़ों को यानी इन 11 गांठों को गणेशजी को चढ़ाना चाहिए। किसी मंदिर के बगीचे में उगी हुई या किसी साफ जगह पर उगी हुई दूर्वा ले सकते हैं। दूर्वा चढ़ाने से पहले साफ पानी से इसे धो लेना चाहिए।

ऐसे कर सकते हैं गणेश पूजा

रोज सुबह जल्दी उठें, स्नान के बाद स्वच्छ वस्त्र पहनें। इसके बाद घर के मंदिर में गणेश पूजा की व्यवस्था करें। गणेशजी को जल चढ़ाएं। सिंदूर, दूर्वा, फूल, चावल, फल, प्रसाद चढ़ाएं। धूप-दीप जलाएं। श्री गणेशाय नम: मंत्र का जाप करते हुए पूजा करें। गणेश पूजा के बाद प्रसाद वितरित करें और जरूरतमंद लोगों को धन-अनाज का दान करें।

0

Related posts

बाजार जाएं तो बच्चों को न ले जाएं, पार्टी फैमिली संग मनाएं क्योंकि अलग-अलग जगहों पर कोरोना अलग तरह से फैलता है; ध्यान रखें ये 6 बातें

News Blast

टैरो राशिफल:24 जुलाई को वृष राशि के लोगों को मिल सकती है मानसिक शांति, कुंभ राशि के लोगों के अटके काम पूरे होंगे

News Blast

दीया-कैंडल जलाने से पहले सैनेटाइजर का इस्तेमाल न करें, सांस के मरीज इन्हेलर साथ रखें; दिवाली में ये 5 बातें याद रखें

News Blast

टिप्पणी दें