May 17, 2024 : 12:53 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

दिल्ली में लीड पोर्टल लांच, शिक्षामंत्री बोले-पढ़ाई सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता

  • पोर्टल पर 12वीं तक के छात्रों के लिए 10000 से ज्यादा कोर्स मेटेरियल
  • ई-लर्निंग कंटेंट को अपग्रेड करने के लिए दिल्ली एससीईआरटी के 25 सदस्यीय कोर टीम का गठन

दैनिक भास्कर

Jul 04, 2020, 05:02 AM IST

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की शिक्षा के लिए दिल्ली के लिए सुलभ ई-संसाधनों के माध्यम से सीखना (लीड) पोर्टल लांच का लांच किया। इस पोर्टल पर कक्षा एक से12वीं कक्षा के छात्रों के लिए ‘लीड’ पोर्टल पर लगभग 10000 से ज्यादा कोर्स मेटेरियल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले 10लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। 

दिल्ली सरकार के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस ‘लीड’ पोर्टल को लांच करते हुए कहा कि पोर्टल स्कूली छात्रों के लिए वरदान साबित होगा उन्हें पढ़ाई में मदद मिलेगी। छात्र पोर्टल पर मौजूद लगभग 10000 से ज्यादा कोर्स मेटेरियल और शिक्षण मोबाइल, लैप टॉप, पीसी सुविधा अनुसार अपने सिलेबस के कोर्स से संबधित पुस्तकों का अध्ययन अब ई-माधयम से उदाहरण, विडियो, ऑडियो के माध्यम से कर सकते हैं। सिसोदिया ने कहा कि इनमें डिजिटल क्यूआर कोडेड टेक्स्टबुक, लर्निंग आउटकम, व्याख्यात्मक वीडियो, अभ्यास प्रश्नपत्र, मूल्यांकन इत्यादि शामिल होंगे।

अब नियमित रूप से अपडेट होगा ई-लर्निंग कंटेंट

शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार के लिए शिक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है। पिछले पांच सालों में हमने सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए कई कदम उठाये हैं। मिशन बुनियाद, हैप्पीनेस क्लासेस, एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट जैसी पहल ने शिक्षा को बच्चों के जीवन और जीने के तरीके से जोड़ने की कोशिश की है। हमारा मानना है कि शिक्षण प्रक्रिया में टीचर्स अपने बच्चों के संदर्भ को समझते हुए लगातार नई और बेहतर सामग्री बनाते रहें। इसलिए हमारे टीचर्स क्लास में पढ़ाई जाने वाली टेक्स्टबुक के अलावा तमाम सपोर्ट मेटेरियल भी हर साल तैयार करते हैं।  

लीड पोर्टल बनेगा शिक्षा प्रणाली का मुख्य हिस्सा

सिसोदिया ने कहा कि हम आज लीड पोर्टल के माध्यम से दीक्षा पोर्टल पर अपने सभी टीचिंग और ट्रेनिंग मटेरियल के साथ जुड़ रहे हैं। अब न सिर्फ हम सारे देश और दुनिया के साथ अपने प्रयोगों को शेयर कर सकेंगे बल्कि देश भर में हो रहे शानदार प्रयोगों से भी हम सीख सकेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले समय में लीड पोर्टल हमारी शिक्षा प्रणाली का मुख्य हिस्सा बनेगा। उप मुख्यमंत्री ने लीड पोर्टल की सफलता से लांच के लिए दिल्ली एससीईआरटी और शिक्षा निदेशालय को बधाई दी।

उन्होंने दीक्षा पोर्टल पर यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एनसीईआरटी और एमएचआरडी के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान दिल्ली के स्टूडेंट्स के साथ ही उनके पेरेंट्स ने भी ऑनलाइन शिक्षण में काफी दिलचस्पी दिखाई है। इससे पूरा भरोसा जगा है कि लीड पोर्टल का सदुपयोग करते हुए बच्चे ई-लर्निंग रिसोर्सेस का लाभ उठाएंगे। आज ‘लीड’ पोर्टल लांचिंग के दौरान शिक्षा निदेशक बिनय भूषण, शिक्षा सचिव मनीषा सक्सेना तथा शिक्षा निदेशालय के कई अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

आंगन में भीड़ है, भीतर बर्तन बिखरे पड़े हैं, उनमें दाल और कच्चे चावल हैं, दूर खेत में चिता से अभी भी धुआं उठ रहा है

News Blast

मीटिंग में उठा अनाधिकृत कॉलोनियों की बदहाली का मुद्दा, 120 आरडब्ल्यूए से चर्चा

News Blast

20 जून के बाद रोज होंगे 18 हजार टेस्ट, बैठक में 450 रुपए में कोरोना टेस्ट पर भी चर्चा: संजय सिंह

News Blast

टिप्पणी दें