May 26, 2024 : 3:18 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

आईटीबीपी के 170 डॉक्टरों और स्टाफ ने संभाली सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर की कमान

  • दक्षिणी दिल्ली में 10 हजार बेड में से 2 हजार बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू

दैनिक भास्कर

Jun 27, 2020, 06:16 AM IST

नई दिल्ली. राजधानी में अब तक का सबसे बड़ा साउथ दिल्ली के छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास पर प्रस्तावित 10 हजार बेड का  सरदार पटेल कोविड केयर सेटर शुक्रवार को 2 हजार आइसोलेड बेड के साथ शुरू हो गया। इस कोविड केयर सेंटर में आईटीबीपी संचालित करेगा। मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए उसने 170 डॉक्टर/विशेषज्ञ और 700 नर्स/पैरामेडिकल स्टाफ को तैनात किया है। इसके शुभारंभ अवसर पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक एसएस देशवाल उपस्थित थे। वहीं, साउथ दिल्ली के जिला उपायुक्त बीएम मिश्रा ने बताया कि सेंटर में जरूरत के अनुसार आईसोलेट बेड को बढ़ाया जाएगा। 
इस सेंटर पर हल्के और बिना लक्षण के मरीजों को रखा जाएगा। हालांकि यहां पर 200 बेड पर मरीजों को सांस लेने में किसी प्रकार की दिक्कत होने पर आक्सीजन की सुविधा भी रखी गई है। गंभीर स्थिति में मरीज को पास के अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाएगा। कोविड केयर सेंटर पर एनआईसी का ई-हॉस्पिटल सॉफ्टवेयर का उपयोग 350 कम्प्यूटर और 100 टैबलेट के साथ उपयोग किया जाएगा।

सेंटर में मरीज को भर्ती करने से लेकर डिस्चार्ज करने तक की पूरी प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से होगी। इसके अलावा मरीज का प्रतिदिन का रिपोर्ट और जांच से संबंधित सभी गतिविधियां भी नर्सें टैबलेट से ही नोट करेंगी। जानकारी के अनुसार कोविड केयर सेंटर में अधिकतर बुनियादी ढांचा जैसे बेड, मैट्रैस समेत अन्य वस्तुएं सामाजिक संगठनों और एनजीओ ने अपनी तरफ से उपलब्ध कराया है।  

Related posts

11 लाख का पैकेज छोड़ आशुतोष पांडे पैदल निकल पड़े पर्यावरण बचाने की 16 हजार किमी लंबी पैदल यात्रा पर

News Blast

सरकारी बाल संरक्षण गृह में 57 लड़कियां कोरोना संक्रमित; इनमें दो प्रेग्‍नेंट और एक एचआईवी पॉजिटिव भी शामिल

News Blast

कालाधन कम करने में मदद मिली: पीएम, कांग्रेस बोली- विश्वासघात के चार साल

News Blast

टिप्पणी दें