May 2, 2024 : 3:55 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

लग्ज़री एसयूवी सेगमेंट में GLE व GLS का दबदबा

  • एक से बढ़कर एक फीचर्स से संपन्न हैं दोनों कारें
  • लगज़री सेगमेंट एसयूवी में दोनों हैं एकदम जुदा

दैनिक भास्कर

Jun 26, 2020, 10:51 AM IST

देश के लग्ज़री बाजार की सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली मर्सिडीज बेंज इंडिया ने हाल फिलहाल में अपनी दो एसयूवी GLE व GLS को बाजार में पेश किया है। पुराने मॉडल की तुलना में इन एसयूवी कारों में काफी महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। जहां एक ओर GLS को 99 लाख रुपये की कीमत में कंपनी ने पेश किया तो वहीं GLE को 73 लाख 70 हजार रुपये की कीमत पर लॉन्च किया है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इन गाड़ियों में क्या है खास। ये आलेख आपको पसंद आएगा अगर शौक रखते हैं लगज़री कारों का।

मर्सिडीज बेंज GLS
GLS को दो वेरिएंट में बाजार में उपलब्‍ध है जिनमें से एक है GLS 400 डी और दूसरी है GLS 450। इसके पहले वाले मॉडल की तुलना में ये ज्‍यादा लंबी व चौड़ी है साथ ही इसका अंदाज भी अलग है। नई GLS एसयूवी मॉड्यूलर हाई आर्किटेक्चर (एमएचएए) पर बेस्ड है। इसकी कुल लंबाई 5207 मिमी, चौड़ाई 1999 मिमी, ऊंचाई 1823 मिमी व व्हीलबेस 3135 मिलीमीटर है। अगर पुरानी GLS से इसकी तुलना करें तो ये 77 मिमी ज्यादा लंबी और 22 मिमी ज्यादा चौड़ी साथ ही इसके व्हीलबेस में भी 60 मिलीमीटर की बढ़ोत्तरी हुई है।

इंजन व शक्ति
इसके 450 वेरियंट में 3.0-लीटर वाला 6-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो कि 367 एचपी की शक्ति और 500 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 48 वी माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम है, जो अतिरिक्त 22 एचपी की शक्ति व 250 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। ये गाड़ी महज यह 6.2 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।
इसके 400 डी वेरिएंट में मिलता है 3-लीटर वाला 6-सिलिंडर डीजल इंजन है जो कि 330 एचपी की शक्ति और 700एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। ये GLS एसयूवी 6.3 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। इसके दोनों इंजन 9-स्पीड 4मैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं और ये ऑल-वील ड्राइव सिस्टम के साथ आती है।

फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो GLS में आपको इन्फोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 12.3-इंच की दो स्क्रीन दी गई है। अन्य लगज़री फीचर्स के तहत इसमें जेस्चर कंट्रोल और वॉइस कमांड के साथ मर्सेडीज का लेटेस्ट एमबीयूएक्स मल्टीमीडिया सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, 64-कलर ऐम्बिएंट लाइटिंग, 5-जोन  4मैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट और रियर में वायरलेस चार्जिंग और रियर सीट एंटरटेनमेंट स्क्रीन्स मिलते हैं। इस GLS में एलईडी हेडलैंप, 21 इंच अलॉय व्हील व एयर सस्पेंशन दिए गए हैं। इसके बूट पर एक बटन दिया गया है जिसके इलेक्ट्रिकली थर्ड रो को फोल्ड किया जा सकता है। इसे फोल्ड करके इस एसयूवी में 2400 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिल जाता है। नई GLE में कुल 11 यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं।

मुख्य हाईलाइट्स

7 लोग इसमें आराम से बैठ सकते हैं
ईक्यू बूस्ट टेक्नोलॉजी ( GLS 450 4 मैटिक) दी गई है
इसमें आपको मिलते हैं एयरमैटिक सस्पेंशन विद एडीएस प्लस
21 इंच का नए अंदाज वाला अलॉय व्हील
ऑल न्यू मर्सिडीज मी एप इसमें दिया गया है
एमबीयूएक्स
प्री इंस्टालेशन फॉर इंटरटेनमेंट और कंफर्ट फीचर्स
बर्मेस्टर सराउंड साउंड सिस्टम
वन टच ईजी फोल्ड दूसरी व तीसरी पंक्ति
शॉफर पैकेज
फ्रंट और वै‌रियस सीट पर मेमरी पैकेज
सामने व पीछे वायरलेस चार्जिंग
11 यूएसबी पोर्ट
9 एयरबैग
ऑफ रोड एबीएस

मर्सिडीज बेंज GLE
GLE 300 डी की कीमत 73 लाख 70 हजार रुपये से शुरू होती है तो वहीं इसके 400 डी हिप-हॉप वेरिएंट की कीमत 1.25 करोड़ रुपये है। हाल ही में लॉन्च हुई GLE चौथी पीढ़ी की एसयूवी है जिसे 2018 के पेरिस मोटर शो में ग्लोबली प्रदर्शित किया गया था। इसकी सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लॉन्च होते ही पहली तिमाही का स्टॉक इस गाड़ी का पूरी तरह सोल्ड आउट हो गया। ये एक ऐसी गाड़ी है जिसमें वो फीचर्स दिए गए हैं जो बेहद व्यावहारिक व आपके काम के हैं।

इंजन व शक्ति
GLE 300 डी 4 मैटिक में चार सिलेंडर वाला इंजन लगा है जो कि 245 एचपी की शक्ति व 500 एनएम का टॉर्क पैदा करता है।  मर्सिडीज बेंज GLE का बेस मॉडल के महज  7.2 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। टॉप वैरिएंट वाली GLE 400 डी 4 मैटिक में 6 सिलेंडर वाला इंजन मिलता है, जो कि 330 एचपी की शक्ति व 700 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। टॉप वेरियंट वाली मर्सिडीज बेंज GLE सिर्फ 5.8 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है।

फीचर्स पर एक नजर
इसमें मल्टी-बीम एलईडी हेडलैंप, पैनोरोमिक सनरुफ, फोर व्हील क्लाइमेंट कंट्रोल और वेंटलिटेड सीट जैसे लगज़री फीचर्स दिए गए हैं। इस गाड़ी को एक ऑफरोड एसयूवी के अंदाज के साथ डिजाइन किया गया है।

GLE की खासियत

लांग व्हील बेस
एयरमैटिक सस्पेंशन विद एडीएस प्‍लस
फ्रंट मेमोरी पैकेज
इलेक्ट्रिकली अडजस्टेबल रियर सीटें
एक्सप्रेशन इंटीरियर
वायरलेस चार्जिंग प्वाइंट
मल्टीफंक्‍शन स्पोर्ट्स स्टीयरिंग व्हील्स
7 एयरबैग
ऑफ रोड एबीएस

Related posts

दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी के नेता फोन करके लालच दे रहे : कांग्रेस विधायक

News Blast

बीमारियां किसी को भी हो सकती हैं, शरीर को सुरक्षित रखने के लिए समय जरूर निकालना चाहिए

News Blast

भगोड़ा कारोबारी जीतू सोनी गुजरात से गिरफ्तार, मानव तस्करी समेत 56 मामलों में 8 महीने से फरार था

News Blast

टिप्पणी दें