May 3, 2024 : 2:40 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

12 अगस्त तक रेगुलर ट्रेनें नहीं चलेंगी, 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की बुकिंग है तो 100% रिफंड; 230 स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी

  • रेलवे ने पहले 30 जून तक रेगुलर ट्रेन सेवा बंद करने का फैसला लिया था
  • अभी करीब 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, ये चलती रहेंगी

दैनिक भास्कर

Jun 25, 2020, 10:28 PM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय रेलवे ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया। अब 12 अगस्त तक कोई भी रेगुलर ट्रेन नहीं चलाई जाएंगी। अगर किसी ने इस तारीख तक टिकट बुक करवाया है तो उसे 100% रिफंड किया जाएगा। रेलवे ने सर्कुलर जारी कर इस बात की जानकारी दी है।

नए फैसले का असर किन ट्रेनों के यात्रियों पर पड़ेगा?

सभी रेगुलर मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर और सब-अर्बन ट्रेनों को 12 अगस्त तक कैंसिल किया गया है। इनसे यात्री टिकट बुक नहीं करवा पाएंगे।

क्या इनमें से हाल में शुरू की गई कोई ट्रेन जारी रहेगी?

महाराष्ट्र के मुंबई में हाल ही में लोकल ट्रेन सेवा शुरू की गई थी। यह लिमिटेड लोगों के लिए स्पेशल सेवा है। इसमें जरूरी सेवाओं वाले वो यात्री सफर कर रहे थे, जिन्हें स्थानीय स्तर पर इजाजत दी गई है। यह सेवा जारी रहेगी।

अगर किसी ने टिकट बुक करवा लिया है तो?

इन ट्रेनों में 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच सफर करने के लिए अगर किसी ने टिकट बुक करवाया है तो वह कैंसिल माना जाएगा। हालांकि, रेलवे ने साफ किया है कि टिकट का 100% रिफंड दिया जाएगा।

रेगुलर ट्रेन सेवा शुरू ना करने का फैसला क्यों?

रेलवे ने इससे पहले भी 30 जून तक रेगुलर ट्रेन सेवा कैंसिल करने का फैसला लिया था। अब उसने इसे 12 अगस्त तक बढ़ा दिया है। सूत्रों ने बताया कि देश में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। 

अब यात्रियों के पास क्या विकल्प हैं?

रेलवे ने कहा कि 230 मेल और स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं और यह जारी रहेंगी। 12 मई से राजधानी रूट पर ऐसी 24 और 1 जून से 200 ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे पहले भी कह चुका है कि जरूरत पड़ी तो कुछ और स्पेशल ट्रेनें चलाई जा सकती हैं।

Related posts

मछली व्यापारी पर फायरिंग करने वाले 2 आरोपी अरेस्ट

News Blast

175 नए मामले आए, 49 मरीज ऑक्सीजन पर तो 16 वेंटीलेटर पर लड़ रहे जिंदगी की जंग

News Blast

लापरवाही पड़ी भारी:बिना पुलिस वैरिफिकेशन रखे नौकर ने एयर इंडिया के रिटायर्ड अधिकारी को लगाई 35 लाख की चपत

News Blast

टिप्पणी दें