April 28, 2024 : 12:04 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

झारखंड में 4.7 तो कर्नाटक में 4 तीव्रता का भूकंप, दोनों जगहों पर एक ही समय पर झटके महसूस किए गए

दो राज्यों में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। झारखंड के जमशेदपुर में तीव्रता 4.7 और कर्नाटक के हम्पी में 4 आंकी गई। राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के मुताबिक, दोनों जगहों पर एक ही समय यानी सुबह 6.55 बजे ही भूकंप आया। दोनों राज्यों में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

दो महीने मेंदिल्ली-एनसीआर में छहबार भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ। इनकी तीव्रता 5 से ज्यादा भी नहीं थी।

दिल्ली-एनसीआर में तीन फॉल्ट लाइन
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में तीन फॉल्ट लाइन हैं। जहां फॉल्ट लाइन होती है, वहीं पर भूकंप का एपिसेंटर बनता है। दिल्ली-एनसीआर में जमीन के नीचे दिल्ली-मुरादाबाद फॉल्ट लाइन, मथुरा फॉल्ट लाइन और सोहना फॉल्ट लाइन हैं।

6 की तीव्रता वाला भूकंप भयानक होता है
भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

4.7 magnitude quake in Jharkhand and 4 magnitude earthquake in Karnataka, tremors were felt in both places at the same time

Related posts

अमेरिका ने कहा- झड़प पर हमारी पैनी नजर, ट्रम्प और मोदी की 2 जून को इस मुद्दे पर बात हुई थी; भारत के 20 जवान शहीद हुए, चीन के भी 43 सैनिक मारे गए या घायल हुए

News Blast

123 नए मामले आए, झज्जर में 1 मरीज की कोरोना से मौत, गुड़गांव में कुल 5 हजार पार हुए मरीज

News Blast

आज का कार्टून: बंगाल के चुनावी नतीजों से थर्ड फ्रंट को मिला ऑक्सीजन; भाजपा सरकार को चुनौती देने की तैयारी फिर शुरू होगी

Admin

टिप्पणी दें