April 19, 2024 : 1:55 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

पिता ने दो माह की बच्ची को कोरोना से बचाने लिए बेबी सेफ्टी पॉड बनाया, इसमें एयर फिल्टर जैसे हाईटेक फीचर 

  • काओ नाम के चीनी शख्स ने बनाया पॉड, दावा; इलेक्ट्रिक फैन सिस्टम बच्ची तक हवा को फिल्टर करके पहुंचाएगा 

  • वीडियो रिलीज करके बताया, कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल, कहा, दो माह की बच्ची को मास्क लगाना ठीक नहीं

दैनिक भास्कर

Apr 04, 2020, 11:24 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. दुनियाभर में पेरेंट्स बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए सावधानी बरत रहे हैं। चीन में काओ जूंजी नाम के शख्स ने अपनी दो माह की बेटी के लिए खास किस्म का बेबी सेफ्टी पॉड बनाया है। उनका दावा है कि यह सेफ्टी पॉड संक्रमण से बचाएगा और इसमें लगा इलेक्ट्रिक फैन सिस्टम बच्ची तक हवा को फिल्टर करके पहुंचाएगा।

वीडियो गेम से मिला आइडिया
चीन के बच्चों में संक्रमण के ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें साफतौर पर लक्षण नजर नहीं आते। 30 वर्षीय काओ और पत्नी फेंग नहीं चाहते थे कि बच्ची को किसी तरह का कोई खतरा हो। इसलिए सेफ्टी पॉड तैयार किया। काओ के मुताबिक, सेफ्टी पॉड का आइडिया उन्हें एक वीडियो गेम से मिला है।

30 वर्षीय काओ और पत्नी फेंग नहीं चाहते थे कि बच्ची को किसी तरह का कोई खतरा हो, इसलिए सेफ्टी पॉड तैयार किया।

डिजिटल मॉनिटर बताता है अंदर हवा कितनी साफ
आधुनिक तकनीक की जानकारी रखने वाले काओ ने पॉड में गल्व्स, एयर फिल्टर के साथ एक डिजिटल मॉनिटर भी लगाया है। डिजिटल मॉनिटर बताता है कि पॉड के अंदर कितनी साफ हवा है। काओ का कहना है कि यह पॉड बच्ची के लिए एक आइसोलेशन का काम करता है, बाहर क्या है क्या नहीं इससे बच्ची को फर्क नहीं पड़ेगा।

हवा पीएम पार्टिकल और कार्बन-डाई ऑक्साइड की भी जानकारी देता है डिजिटल मीटर

‘बच्ची को मास्क नहीं लगा सकते’
काओ का कहना है कि बच्ची को मास्क नहीं लगा सकते, यह उसे सांस लेने में तकलीफ पैदा कर सकता है। काओ और उनकी पत्नी समय-समय पर पॉड को चेक करते रहते हैं। दोनों ने एक वीडियो भी रिलीज किया है जिसमें उन्होंने बताया कि वे कैसे पॉड में बच्ची को लेकर बाहर निकलते हैं।

अलग-अलग आकार के पॉड बनाने की योजना
काओ कहते हैं कि मुझे विज्ञान पर आधारित फिल्में और वीडियो गेम्स पसंद हैं। पॉड का आइडिया भी डेथ स्ट्रेंडिंग नाम के वीडियो गेम्स से आया है। हालांकि कुछ डॉक्टर्स ने इस पॉड पर सवाल उठाए हैं उनका कहना है कि बच्ची तक हवा पहुंचने में दिक्कत हो सकती है। काओ अब सेफ्टी पॉड को अलग-अलग आकार में तैयार करने की योजना बना रहे हैं। 

Related posts

अब रंग पंचमी 2 अप्रैल को: इस दिन एक-दूसरे को छू कर नहीं बल्कि, हवा में रंग उड़ाकर मनाना चाहिए ये पर्व

Admin

आचार्य बालकृष्ण ने बताई दवा के पीछे की कहानी, कहा- गिलोय, तुलसी और अणु तेल से 15 दिन में मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आई

News Blast

आपका हेल्थ डेटा सरकार के पास रहेगा; हर नागरिक काे मिलेगा आधार जैसा यूनिक आईडी, डिजिटल हेल्थ मिशन से जुड़ेंगे मरीज, अस्पताल और हेल्थ प्रोवाइडर

News Blast

टिप्पणी दें