April 30, 2024 : 8:57 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

मोदी ने बिल गेट्स से सुझाव मांगे- भारत कैसे दुनिया के फायदे के लिए बेहतर तरीके से काम कर सकता है?

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से कोरोना महामारी पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की   
  • दोनों के बीच बातचीत करीब आधे घंटा हुई, मोदी ने बताया कि कैसे जनता ने लॉकडाउन के नियमों का पालन और सहयोग किया

दैनिक भास्कर

May 15, 2020, 12:50 PM IST

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार देर रात वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स से बात की। दोनों के बीच कोरोना महामारी के वैश्विक असर करीब आधा घंटा बातचीत हुई। साइंटिफिक इनोवेशन और रिसर्च एंड डेवलपमेंट भी दोनों की चर्चा में शामिल रहा।

मोदी ने इस दौरान गेट्स फाउंडेशन के न केवल भारत में बल्कि दुनिया के कई अन्य हिस्सों में किए जा रहे स्वास्थ्य संबंधी कार्यों की सराहना की। उन्होंने बिल गेट्स से सुझाव मांगे कि कैसे भारत की क्षमताओं को दुनिया के फायदे के लिए बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

मोदी ने सरकार के कामों के बारे में बताया

  • प्रधानमंत्री ने सरकार के कामों का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि इस महामारी के दौरान कैसे भारत में स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद दवाओं का भी सहारा लिया जा रहा है। स्वच्छता पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन सभी चीजों ने भारत को कोरोना महामारी से लड़ने में मजबूती दी है। 

  • उन्होंने गेट्स को बताया कि भारत में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग को स्वीकारा है। साथ ही मास्क पहनने से लेकर लॉकडाउन नियमों को पालन करने तक लोगों का सहयोग मिला है। इससे कोरोना के संक्रमण को रोकने में कुछ हद तक कामयाबी मिली है।

बिल गेट्स ने कहा- कोरोना से जंग में भारत का रोल अहम 
बिल गेट्स ने बातचीत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रिया कहा। उन्होंने कहा कि इस महामारी से लड़ने के लिए वैश्चिक साझेदारी की जरूरत है। सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को कम करने और सभी के लिए वैक्सीन, टेस्टिंग और इलाज मिलने में भारत की भूमिका अहम है।

Related posts

बच्चे का तनाव सदमा न बन जाए, इसके लिए उनसे बात करें; वीडियो चैट, फोन या चिट्ठी के जरिए दोस्तों और परिवार से जोड़े रखें

News Blast

अब तक 46 लाख संक्रमित: जर्मनी और ब्रिटेन में पाबंदियों के खिलाफ प्रदर्शन; सऊदी अरब में संक्रमण के मामले 50 हजार के पार

News Blast

ब्राह्मण जागेगा तभी राष्ट्र जागेगा । उत्तर भारतीय ब्राह्मण समाज, मुम्बई

News Blast

टिप्पणी दें