May 3, 2024 : 10:45 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका से इसी हफ्ते 161 भारतीयों को वापस भेजा जाएगा, इनमें से ज्यादातर गैर कानूनी तरीके से सीमा पार कर पहुंचे थे

  • जिन भारतीयों को वापस भेजा जाएगा, वे अमेरिका की मैक्सिको से लगी दक्षिणी सीमा से दाखिल हुए थे
  • बहरीन ने 125 भारतीय कैदियों की सजा माफ की, विशेष विमान से रविवार को कोच्ची पहुंचने के बाद क्वारैंटाइन किए गए

दैनिक भास्कर

May 18, 2020, 02:47 PM IST

वॉशिंगटन. अमेरिका ने इस हफ्ते 161 भारतीयों को वापस भेजने का फैसला किया है। इनमें से ज्यादातर गैर-कानूनी तरीके से अमेरिका गए थे। ये भारतीय अमेरिका की मैक्सिको से लगी दक्षिणी सीमा से वहां दाखिल हुए थे। अब इनके अमेरिका में रुकने के सभी कानूनी विकल्प खत्म हो चुके हैं। ये सभी फिलहाल अमेरिका की जेलों में बंद हैं। इन्हें विशेष चार्टर विमान से पंजाब के अमृतसर लाया जाएगा।

नॉर्थ अमेरिकन पंजाबी एसोसिएशन (एनएपीए) के कार्यकारी निदेशक सतनाम सिंह चहल के मुताबिक, गैर-कानूनी ढंग से देश में घुसने वाले 1,739 भारतीय अमेरिका की 95 जेलों में बंद हैं। इन्हें अमेरिका के कस्टम या इमिग्रेशन विभाग ने गिरफ्तार किया है।

वापस भेजे जाने वालों में सबसे ज्यादा हरियाणा के

वापस भारत भेजे जाने वाले लोगों में सबसे ज्यादा 76 लोग हरियाणा के हैं। वहीं, पंजाब के 56 , गुजरात के 12 , उत्तर प्रदेश के पांच, महाराष्ट्र के चार, केरल, तेलंगाना और तमिलनाडु के दो-दो, आंध्र प्रदेश और गोवा के एक-एक व्यक्ति भी भारत वापस भेजे जाएंगे। एनएपीए के मुताबिक, इनमें तीन महिलाएं हैं और हरियाणा का 19 साल का एक किशोर भी शामिल है। इन लोगों के अलावा जो लोग अब भी अमेरिका के जेलों में बंद है उनका क्या होगा, अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

एजेंट भारतीयों को गैर कानूनी ढंग से अमेरिका भेज रहे

चहल के मुताबिक, उत्तर भारत में सक्रिय कुछ एजेंटों की वजह से अमेरिका में गैर-कानूनी ढंग से आने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ी है। एजेंट एक व्यक्ति को अमेरिका भेजने के लिए 30 से 35 लाख रुपए लेते हैं। लोगों को  वैध दस्तावेज नहीं दिए जाते। ऐसे में पकड़े जाने पर ये लोग भारत में हिंसा या उत्पीड़न होने की बात कहकर अमेरिका में शरण मांगते हैं। हालांकि, पिछले कुछ साल से अमेरिकी जज इन लोगों की याचिकाएं खारिज कर रहे हैं। इससे उनकी मुश्किलें बढ़ जाती हैं। एनएपीए ने भारत और पंजाब सरकार से गैर कानूनी ढंग से लोगों को विदेश भेजने वाले एजेंटो पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। 

बहरीन से 125 कैदियों को लेकर विशेष विमान कोच्ची पहुंचा

बहरीन सरकार ने कोरोना को देखते हुए 125 भारतीयों कैदी की सजा माफ कर दी। इन लोगों को गल्फ एयर के विशेष विमान से रविवार को कोच्चि पहुंचा दिया। भारत पहुंचने पर सभी लोगों की स्क्रीनिंग की गई। फिलहाल इन्हें नौसेना के क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया है। वापसी में यह विमान लॉकडाउन की वजह से भारत में फंसे अपने 60 नागरिकों को लेकर वापस लौट गया। 

Related posts

इमरान सरकार ने एक ही दिन में पेट्रोल 25 और डीजल 21 रुपए प्रति लीटर महंगा किया; विपक्ष ने कहा- गरीबों को खत्म करने की साजिश

News Blast

इमरान ने मंदिर बनाने के लिए 10 करोड़ दिए थे, धार्मिक संस्था का सवाल- जनता के पैसे से गैर-मुस्लिमों के लिए मंदिर क्यों?

News Blast

टीके का दम:ब्रिटेन में सबसे ज्यादा केस मिल रहे, फिर भी किया अनलॉक,15 महीने बाद खुले नाइटक्लब, मास्क की अनिवार्यता भी खत्म

News Blast

टिप्पणी दें