May 3, 2024 : 10:58 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

ग्रहों की अशुभ स्थिति के कारण 6 राशियों को रहना होगा संभलकर

  • ग्रहण योग बनने से कुछ लोगों के कामकाज में आ सकती हैं रूकावटें, तनाव वाला हो सकता है दिन

दैनिक भास्कर

May 25, 2020, 08:30 PM IST

आज चंद्रमा मिथुन राशि में 2 शत्रु ग्रहों के साथ है। इस कारण पीड़ित हो रहा है। चंद्रमा पर राहु-केतु की अशुभ छाया पड़ने से कुछ लोगों के लिए दिन तनाव वाला रहेगा। ग्रहों की ये स्थिति ग्रहण योग बना रही है। इसके प्रभाव से कुछ लोगों के मन में अनजाना डर बना रहेगा। कामकाज में रुकावटें भी आ सकती हैं। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार 12 में से 6 राशियों को आज संभलकर रहना होगाा। अन्य 6 राशियों के लिए दिन सामान्य रहेगा। 

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- शुक्र की शुभ स्थिति भी आपको पे्रम संबंधों में मधुरता के पलों को देने वाली बनी हुई रहेगी। जिससे आप खुश रहेंगे। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है। कि घर परिवार में ठीक रहेगा। किन्तु ऐसी घटनायें जो अपने समय तथा प्रकृति कारण होती है। वह हो सकती है। 
नेगेटिव – करियर के क्षेत्र में इस दौरान किसी भी तरह का बदलाव करना आपके पक्ष में नहीं जाएगा। धैर्य और बुद्धि से काम लेना अनिवार्य है इसलिए इस ओर ध्यान दें| राहू का गोचर कुछ पीड़ा देने वाला रहेगा। अतः सावधानी एवं सजगता से काम लें।
लव – आज का दिन रोमांस से भरपूर होने की पूरी संभावना है। आपको अपने जीवनसाथी से जुड़ी कोई ऐसी बात पता चल सकती है, जिसे आप कभी नहीं जानना चाहते थे।
व्यवसाय –आप अपनी उम्र और अनुभव के अनुसार कारोबारी जीवन में उन्नति की कड़ियों को जोड़ने में सफल होते रहेंगे। घर एवं परिवार में उन्नति के अवसर बने हुये रहेंगे। जिससे आपको अपनी संस्था में ख्याति प्राप्ति होने लगेगी।
स्वास्थ्य –आपकी संतान का स्वास्थ नाज़ुक रहेगा, इसीलिए उनका ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 2

वृष – पॉजिटिव- मंगल अपनी ऊर्जा को संचारित करते रहेंगे। जिससे आपका तकनीक एवं चिकित्सा का ज्ञान और उम्दा किस्म का बना हुआ रहेगा। आप अपने प्रबंधन एवं विपणन के कामों में भी तेजी से आगे रहेंगे। आपका किया हुआ परिश्रम आपको प्रशंसा का पात्र बना देगा|
नेगेटिव – अध्ययन एवं अध्यापन के क्षेत्रों में और सतर्कता से चलने की जरूरत बनी हुई रहेगी। जिससे संबंधित विषयों को समझते हुये उनमें अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहेंगे। राहू के कारण आपको कुछ परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है।
लव –आपको अपने साथी को खुश करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। हालांकि कोई बड़ी परेशानी आप दोनों के जीवन में नहीं आएगी। विवाहित जातकों के लिए यह समय काफी अनुकूल रहेगा।
व्यवसाय –कुछ अर्थ लाभ के रास्ते खुलेंगे। आप अपने कामों को और तत्परता के साथ करने में संलग्न रहेंगे। और किसी संस्था से आपके योगदानों का बेहतर सम्मान प्राप्त होता रहेगा।
स्वास्थ्य –इस दौरान स्वास्थ आपका साथ नहीं देगा।
भाग्यशाली रंग: किरमजी, भाग्यशाली अंक: 5

मिथुन – पॉजिटिव- तकनीक, चिकित्सा, अनुसंधान, तथा प्रबंधन एवं न्याय के क्षेत्रों में बढ़त बनाने के प्रयास में लगे हुये रहेंगे। हालांकि इस दौरान कुछ पहुंचे हुये लोगों से संबंध स्थापित करने का प्रयास करते हुये रहेंगे। क्योंकि गोचर वश आपके कार्य एवं व्यापार के मामलों में सूर्य का संबंध बन रहा है।
नेगेटिव – कुछ संघर्षो के बाद सफलता मिलेगी। किन्तु पहले आपको कठिनाई प्रतीत होती हुई रहेगी। जिससे आप परेशान बने हुये रहेंगे। सूझ-बूझ को बनाकर चलने की जरूरत रहेगी। अन्यथा आप निचले पायदान पर जा सकते हैं। शुभ एवं पाप दोनों ही ग्रहों का संबंध होने आपको इस समय मिश्रित परिणाम प्राप्त होते रहेंगे।
लव –आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की ज़रूरत है, ताकि आप दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान व समझ सकें। जीवनसाथी की वजह से आपको महसूस होगा कि उनके लिए दुनिया में आप ही सबसे महत्वपूर्ण हैं।
व्यवसाय –राजनैतिक एवं सामाजिक मामलों में कूटनीतिक बढ़त हेतु आपको और सजगता से काम लेने की जरूरत बनी हुई रहेगी। बुध का गोचर आपको कीर्ति एवं सफलता देने वाला रहेगा।
स्वास्थ्य –आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, इसीलिए अपने खान-पान का सही ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 7

कर्क – पॉजिटिव- आप अपने घर एवं परिवार के सदस्यों से मिलकर कुछ पारिवारिक आयोजनों को सम्पन्न करने के प्रयास में लगे हुये रहेंगे। बुध ने घर परिवार के साथ मेल मिलाप बढ़ाने के संकेत दे दिये हैं। जिसके तहत आप मांगलिक एवं वैवाहिक कार्यो के आयोजनों को करने में ध्यान देगे।
नेगेटिव – कर्म या व्यापार के क्षेत्रों से राहू का संबंध बनने से आपको कुछ परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। मंगल एवं शनि का आय भावगत होना आपके लिये कुछ परेशानी भी दे सकता है। परेशानियों के बाद भी आप अपने अर्थ लाभ को बनाने में सक्षम बने हुये रहेंगे। ऐसा ग्रहीय संकेत प्राप्त हो रहा है।
लव – जीवनसाथी के साथ इस दौरान कुछ नोकझोंक हो सकती है। हालांकि यह स्थिति अस्थायी होगी और समय बीतने के साथ चीजें सामान्य हो जाएंगी। इस दौरान आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।
व्यवसाय –धन एव प्रतिष्ठा को लेकर आप कुछ परेशान हो सकते हैं। सावधानी की जरूरत होगी। किसी कानूनी विवाद और विरोध में आप अच्छी पकड़ बनाने वाले रहेंगे।
स्वास्थ्य –दिन तनाव और चिंता से भरे हो सकते हैं।
भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 8

सिंह – पॉजिटिव- शुक्र का गोचर सामाजिक एवं राजनैतिक जीवन में अच्छी प्रगति देने वाला रहेगा। जिससे आप प्रसन्न मुद्रा में रहेंगे। बहुत सम्भव है। कि आप भवन के सौंदर्यीकरण के कामों को भी करने में दिलचस्प बने हुये रहेंगे। इस समय आपकी पद एवं प्रतिष्ठा में अच्छी बढ़त की स्थिति बनी हुई रहेगी।
नेगेटिव – आपके जीवनसाथी को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें, जिससे उन्हें जल्दी ठीक होने में मदद मिले। संतान पक्ष के वर्ताव से कुछ परेशान रहेगे। निजी संबंधों में साथी की तीखी प्रतिक्रिया से हैरान हो सकते हैं।
लव –अपने साथी को खुश करने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहेंगे और आपकी यह ख़ासियत आपके साथी को अच्छा महसूस कराएगी। विवाहित जातकों का अपने जीवन साथी के साथ हल्की नोक-झोंक हो सकती है।
व्यवसाय –चन्द्रमा का गोचर फिल्म, कला, अनुसंधान एवं राजनैतिक जीवन में अच्छी बढ़त के संकेत दे रहा है। अपने प्रयासों को पूरे मन से विश्वास के साथ जारी रखने में कोताही न करें।
स्वास्थ्य –फिट और स्वस्थ रहने के लिए इस अवधि में बहुत सारा पीना पिएं।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 1

कन्या – पॉजिटिव-आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। प्रतियोगी और सरकारी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को इस दौरान अच्छी खबर मिल सकती है। आपकी संतान के लिए यह समय बेहद शुभ रहेगा। बच्चों की प्रगति आपके लिए खुशी का स्रोत होगी।
नेगेटिव – पिछले लेन-देन को निपटाने के लिये आपको और कुछ मेहनत की जरूरत रहेगी। प्रयासों को तीव्र कर उन्हें सही दिशा देने में चूक न करें। अन्यथा हानि की स्थिति हो सकती है। शनि का संबंध आलस्य एवं परेशानियों को पैदा कर सकता है। जिससे आप परेशान रहेंगे।
लव –प्रेमी जातकों के लिए यह समय बहुत ही शुभ रहेगा। जो लोग सच्चे प्यार की तलाश कर रहें थे, उनके जीवन में किसी विशेष का आगमन हो सकता है। 
व्यवसाय –आप अपने कामों को और सुचारू रूप से करने में सक्षम बने हुये रहेंगे। आप अपने घर एवं परिवार यानी भाई बहनों से परस्पर सहयोग की मुद्रा में रहेंगे।
स्वास्थ्य –सेहत को लेकर इस दौरान आपको सावधानियां बरतनी होगी।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 1

तुला – पॉजिटिव- अपने धन लाभ को और बेहतर बनाने की दिशा में तीव्र गति से आगे बढ़ते हुये रहेंगे। क्योंकि संबंधित आय के भाव से शुक्र का संबंध बन रहा है। जिससे अच्छी आय होने की उम्मीदें और पुष्ट हो रही है। धन के आभाव में आपके कोई काम नहीं रूकने वाले रहेंगे।
नेगेटिव – आज आराम के लिए बहुत कम समय है- क्योंकि पहले के टाले हुए काम आपको व्यस्त रखेंगे। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। यदि आप महिला है, तो आपकी परेशानी एवं दुःख और इस समय ग्रहीय स्थिति के कारण बढ़ने वाली रहेगी।
लव –वे जातक जो पहले से ही प्रेम संबंध में हैं, उन्हें अपने रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाने के अवसर मिलेंगे। प्रेमीजन के साथ अधिक समय बिताना और उनकी प्रशंसा करना रिश्तों में ताज़गी लाने का काम करेगा।
व्यवसाय –अपने उत्पादों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिये तत्पर होगे। जिससे प्रतिद्वन्दी को पीछे छोड़ने में अच्छी प्रगति होगी। यदि आप अध्ययनरत है। या फिर तकनीक एवं अनुसंधान के कामों से जुडे़ है। तो प्रयासों को बढ़ा तो आपको अच्छा लाभ होगा।
स्वास्थ्य –कुछ असावधानियों के कारण स्वास्थ्य बिगड़ सकता है|
भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 7

वृश्चिक – पॉजिटिव- ज्ञान के स्रोतों को समृद्ध करने वाले श्री शुक्र विद्या भाव से गहन संबंध बना रहे है। जिससे आपको तकनीक, कला, संगीत, फिल्म तथा चिकित्सा के मामलों में अच्छी बढ़ती की स्थिति रहेगी। प्रतियोगी एवं अन्य परीक्षाओं या फिर ज्ञान एव जागरूकता की गोष्ठी में आप बड़ी ही तीव्रता से आगे बढ़ते हुये रहेंगे।
नेगेटिव – आपको याद रखना चाहिए कि हाथ में पाँचों अंगुलियाँ एक जैसी नहीं होती हैं। आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मौज-मस्ती करें। आपके वैवाहिक संबंध एवं अन्य क्षेत्रों में मंगल का गोचर आपको कई तरह की चुनौतियों को देने वाला रहेगा।
लव –विवाहित जातकों के लिए, अध्यात्म को अपने जीवन से जोड़ना उनके संबंधों में सकारात्मकता और खुशी लाएगी।अगर बच्चा परीक्षा में बहुत अच्छा न कर सके तो उसे फटकारें नहीं, बल्कि अगली बार बेहतर प्रदर्शन करने के लिए उसे उत्साहित करें।
व्यवसाय –आपको अपने सुराक्षात्मक स्थिति को और मजबूत करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। हालांकि आपको अपने राजनैतिक और आर्थिक मामलों को संचालित करने के लिये अधिक परिश्रम की जरूरत बनी हुई रहेगी।
स्वास्थ्य –पूरानी बिमारी में आपको थोड़ी राहत दिलाएगी।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 4

धनु – पॉजिटिव- आप अपने अध्ययन के क्षेत्रों में आगे रहेंगे। कला, न्याय, मनोरंजन, लेखन, उत्पादन आदि के क्षेत्रों में अपने कैरियर एवं व्यापार को गति देने में सफल बने हुये रहेंगे। जिससे आपको इस माह अच्छी स्थिति प्राप्त होगी। शुक्र आपके कार्य एवं कैरियर को मजबूत करने के संकेत देते रहेंगे।
नेगेटिव – आय भाव से राहू जैसे पाप ग्रह का संबंध होने से कुछ परेशानियों की स्थिति भी आ सकती है। आपके व्यय का स्तर कुछ और बढ़ा हुआ रहेगा। बहुत सम्भव है। आपको जहाँ कारोबारी जीवन में गुस्से आते रहेगे। वहीं जीवन साथी के साथ सहयोग की कमी को क्रोध में तब्दील कर सकते है।
लव –प्यार-मोहब्बत के लिहाज़ से दिन थोड़ा मुश्किल रहेगा। वैवाहिक जीवन में सूखे-सर्दीले दौर के बाद आपको धूप नसीब हो सकती है। इस समय आपको अपने साथी को खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए और उन्हें महसूस करवाएं कि वे बेहद खास हैं।
व्यवसाय –यदि आप अधिकार सम्पन्न हैं, तो किसी शिकायत के निवारण हेतु आपको दौड़ करनी पड़ सकती है। जिससे आपको अपने व्यसाय को और उच्च करने लिये किसी दूरगामी नीति को बनाने पर ध्यान देने की जरूरत रहेगी।
स्वास्थ्य –इस समय आपको गले से जुड़ी समस्या हो सकती है, इसीलिए अधिक ठंडी चीजें खाने से दूर रहें।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 2

मकर – पॉजिटिव-पढ़ने लिखने और संबंधित क्षेत्रों में सफल होने के अभियानों से जुड़ना होगा। क्योंकि इस माह आपको न्याय, प्रबंधन, उत्पादन, चिकित्सा, विद्युत, तकनीक, सैन्य और सुरक्षा के क्षेत्रों में अच्छी कामयाबी की स्थिति बनी हुई रहेगी। जिससे आप अपने कामों को और बेहतर ढ़ंग से करने में सफल रहेंगे।
नेगेटिव –ग्रह योग आपके व्यय एवं भ्रमण कार्यों को बढ़ाने के संकेत दे रहे हैं। जिससे आप अपने कामों को पूरा करने के लिये लगे हुये रहेंगे। अपनी आर्थिक स्थिति को और सुदृढ़ करने के लिये के लिये अवसरों की तलाश में रहेंगे। जिससे इस समय कठिन परिश्रम एवं भाग-दौड़ करने की जरूरत बनी हुई।
लव –एक दूसरे को पुराने अच्छे समय की याद दिलाएं और उन क्षणों के बारे में सोचें, जिनको लेकर आप अक्सर यादों में खो जाते हैं, क्योंकि यह आप दोनों के रिश्ते को मजबूत करेगा।
व्यवसाय –ग्रहयोग मौजूदा कारोबार को पटरी पर लाने तथा उन्नति अर्जित करने की व्यस्तता देगा। किन्तु लाटरी एवं अचानक धन लाभ को लेकर कुछ परेशान होगे।
स्वास्थ्य –सेहत को देखभाल की ख़ास ज़रूरत है।
भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 2

कुंभ – पॉजिटिव-आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा। आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए। गुरू आपके ज्ञान को और बढ़ाने के प्रयास में लगे हुये रहेंगे।
नेगेटिव – आपके और आपके जीवनसाथी के दरमियान कोई अजनबी नोंकझोंक की वजह बन सकता है। आपकी कठोर बोली की वजह से परिवार में मतभेद हो सकता है, इसीलिए बोलने से पहले अपने शब्दों को गौर से चुनें। चंद्रमा और राहु की युति आपके लिए भ्रम और मोह की स्थिति पैदा करेगा।
लव –प्रेम जीवन सामान्य रहने वाला है। विवाहित जातकों के लिए यह समय शुभ रहेगा। रिश्ते में मधुरता लाने के लिए आपको इस समय थोड़े प्रयास करने होंगे। 
व्यवसाय –आपको कार्य एवं व्यवसाय के मामलों में पुरजोर कोशिश करने की जरूरत रही। वही उत्पादन के उपकरणों एवं जरूरत के संसाधनों को बढ़ाने की दरकार तो रहेगी ही।
स्वास्थ्य –सेहत की बात करें तो आंखों और दाँत से जुड़ी परेशानी आपको हो सकती है।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 8

मीन – पॉजिटिव –पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। आप अपने घर एवं परिवार के मांगलिक एवं वैवाहिक कामों में अधिक धन व्यय करेंगे। किन्तु लाभ भी होता रहेगा। गुरू का संबंध होने से आपको संबंधित कार्य एवं व्यापार में अच्छी प्रगति की स्थिति बनी हुई रहेगी।
नेगेटिव – परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें। उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं। आपके ख़र्चों में भी अधिकता देखी जाएगी। दबी हुई समस्याएँ फिर से उभरकर आपको मानसिक तनाव दे सकती हैं। 
लव –आपके प्रिय का मूड आज कुछ उखड़ा-उखड़ा हो सकता है। आपका वैवाहिक जीवन इससे अधिक रंगों से भरा कभी नहीं रहा है। आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की ज़रूरत है, ताकि आप दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान व समझ सकें।
व्यवसाय –यदि आप सरकारी क्षेत्रों में नौकरी करते हैं या नौकरी के अवसर तलाश रहे हैं, तो चंद्रमा का यह गोचर आपके जीवन में शुभ परिणाम लाएगा।
स्वास्थ्य –इस समय आपके मन में अनावश्यक तनाव और चिंता रहेगा, जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 4

Related posts

Police seek contempt of court action against Harsh Mander over speech at Jamia

Admin

हिंदू कैलेंडर: 16 को सूर्य हुआ दक्षिणायन अब 21 जुलाई को देवशयन, अगले 4 महीनों तक मांगलिक कामों के लिए कोई मुहूर्त नहीं

Admin

आर्थिक लाभ, सफलता और रिश्तों में सुख, 12 में से 9 राशियों के लिए सितारे फेवर में, 3 राशियों के लिए मुश्किलें

News Blast

टिप्पणी दें