May 3, 2024 : 11:06 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

सतह पर मौजूद कोरोनावायरस उतनी आसानी से संक्रमण नहीं फैला सकता, जितना माना जा रहा था: सीडीसी

  • इस जानकारी से उन लोगों को कुछ राहत मिलेगी, जो सामान लाने के बाद बैग्स को सैनिटाइज करते रहते हैं या फर्श जैसी सतहों को साफ करते रहते हैं
  • सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा कि वायरस मुख्य तौर पर एक व्यक्ति के दूसरे के करीबी संपर्क की वजह से सबसे तेजी से फैल रहा है

दैनिक भास्कर

May 26, 2020, 05:58 AM IST

वॉशिंगटन. अभी तक कहा जा रहा था कि सतहों को छूने पर कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता है। पर अब अमेरिका के सीडीसी ने साफ किया है कि सतह पर मौजूद कोरोनावायरस उतनी आसानी से संक्रमण नहीं फैला सकता, जितना माना जा रहा था। इस जानकारी से उन लोगों को कुछ राहत मिलेगी, जो सामान लाने के बाद बैग्स को सैनिटाइज करते रहते हैं या बार-बार फर्श, स्लैब जैसी सतहों को साफ करते रहते हैं।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की प्रवक्ता क्रिस्टीन नॉरल्युंड ने कहा कि कोरोनावायरस मुख्य तौर पर एक व्यक्ति को दूसरे के करीबी संपर्क की वजह से सबसे तेजी से फैल रहा है। वर्जीनिया टेक यूनिवर्सिटी में एयरोसॉल साइंटिस्ट डॉ. लिंसे ने कहा कि संक्रमण के लिए सबसे पहले सतह पर पर्याप्त मात्रा में कोरोना होना जरूरी है। इसके बाद किसी दूसरे व्यक्ति के उस सतह को छूने तक वायरस जिंदा रहना जरूरी है।

कोरोना वायरस से संक्रमण फैलाने में योगदान रहता
पर्याप्त मात्रा में वायरस हैं और व्यक्ति छू भी ले तो संक्रमण के लिए कोरोना का उस व्यक्ति की त्वचा पर तब तक जिंदा रहना जरूरी है, जब तक कि वो उससे अपनी नाक, आंख या मुंह को छू नहीं लेता। इसके अलावा भी कई ऐसी बातें हैं, जिनका किसी सतह पर मौजूद कोरोना वायरस से संक्रमण फैलाने में योगदान रहता है।

अभी तक इसी बात का जवाब नहीं मिल पाया है कि किसी एक जगह पर वायरस की संख्या कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितनी होनी चाहिए जो उसके फैलने की दर को प्रभावित कर सकती है।

Related posts

ट्रम्प हैं कि मानते नहीं: ट्रम्प बोले- बाइडेन जीते लेकिन फेक मीडिया की नजर में, चुनाव में धांधली हुई है

Admin

डोनाल्ड ट्रम्प बोले-डेमोक्रेट मेयर्स के शहरों में सबसे ज्यादा समस्याएं, हम हल करेंगे

News Blast

एलन मस्क की ISRO को बधाई:गगनयान मिशन के लिए ‘विकास इंजन’ का तीसरा टेस्ट भी सफल रहा, स्पेसएक्स के CEO ने कहा- बधाई भारत

News Blast

टिप्पणी दें