May 2, 2024 : 3:42 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

जब तक क्रोध और लालच जैसी बुराइयों को छोड़ेंगे नहीं, तब तक मन अशांत ही रहेगा, ध्यान करने से ये बुराइयां दूर हो सकती हैं

  • एक सेठ ने संत से कहा कि उसे शांति चाहिए, तब संत ने उसे सैकड़ों छेद वाले बर्तन में दूध डालने के लिए कहा

दैनिक भास्कर

Jun 14, 2020, 04:42 PM IST

आज काफी अधिक लोगों का मन अशांत है। बहुत प्रयासों के बाद भी शांति नहीं मिल पा रही है, ऐसी स्थिति में काम बिगड़ते हैं और परेशानियां बढ़ती हैं। मन शांत कैसे हो सकता है, इस संबंध में एक कथा प्रचलित है। जानिए ये कथा…

प्रचलित कथा के अनुसार किसी गांव में एक सेठ था। उसके पास अपार धन-संपत्ति थी। परिवार में भी सब अच्छा ही था। सब कुछ होने के बाद भी सेठ का मन अशांत रहता था। बहुत प्रयासों के बाद भी उसके मन को शांति नहीं मिल रही थी। तंग आकर वह एक संत के पास पहुंचा। सेठ ने संत से कहा कि महाराज मेरे जीवन में किसी चीज की कोई कमी नहीं है, लेकिन मैं ठीक से सो नहीं पाता हूं, मन अशांत ही रहता है। शांति पाने का कोई उपाय बताएं।

संत ने सेठ से कहा कि मैं तुम्हारी समस्याओं को दूर करने का उपाय बता दूंगा, लेकिन पहले तुम मुझे दूध का दान करो। सेठ ने कहा कि ठीक है मैं अभी दूध ले आता हूं। थोड़ी ही देर में सेठ दूध लेकर संत के पास पहुंच गया। सेठ को देखकर संत ने अपना एक बर्तन आगे बढ़ाया, उस बर्तन में सैकड़ों छेद थे। सेठ बर्तन देखकर हैरान हो गया, वह बोला कि गुरुजी इसमें दूध डालूंगा तो टिकेगा नहीं, नीचे गिर जाएगा। कृपया आप कोई दूसरा बर्तन निकालें, जिसमें कोई छेद न हो।

संत ने सेठ से कहा कि तुम सही बोल रहे हो, इस बर्तन में छेद हैं, इस कारण दूध नहीं टिकेगा। ठीक इसी तरह तुम्हारे मन में क्रोध और लालच की वजह से सैकड़ों छेद हो गए हैं, इन छेदों की वजह से ज्ञान की बातें तुम्हारे मन में भी टिक नहीं सकेगी। जब तक मन में ये छेद रहेंगे, तुम्हें शांति नहीं मिल सकती। तुम्हें क्रोध को काबू करना होगा और लालच छोड़ना होगा। अपने धन को परोपकार में खर्च करोगे तो तुम्हें शांति मिल सकती है। रोज मंत्र जाप और ध्यान करोगे तो क्रोध को काबू किया जा सकता है।

Related posts

वुहान से वॉशिंगटन और न्यूयॉर्क से नई दिल्ली तक हर जुबां में डर समाया, सांसें आइसाेलेट- जिंदगी क्वारैंटाइन हुई

News Blast

मानसिक तनाव से बचने के लिए सोने से पहले बिस्तर की सफाई करें और साफ चादर बिछाएं

News Blast

इस हिंदू लड़के ने की मोरक्को की मुस्लिम लड़की से शादी, कहा- न मैं धर्म बदलूंगा, न उसे बदलने दूंगा

News Blast

टिप्पणी दें