April 28, 2024 : 9:47 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री हैनकॉक बोले- देश में 24 घंटे में 119 मौतें हुईं, यह एक दिन में हुईं सबसे कम मौतें; दुनिया में अब 63.39 लाख मरीज

  • दुनिया में अब तक 3 लाख 76 हजार 182 लोगों की मौत, जबकि 28.85 लाख ठीक हुए
  • अमेरिका में 18.49 लाख से ज्यादा संक्रमित, 1 लाख 6 हजार 549 लोगों की मौत हुई

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 03:02 AM IST

वॉशिंगटन. दुनिया में अब तक 63 लाख 39 हजार 400 संक्रमित हैं। 3 लाख 76 हजार 182 की मौत हो चुकी है। राहत की खबर यह कि इसी दौरान 28 लाख 85 हजार 936 स्वस्थ भी हुए। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने सोमवार को कहा कि देश में 24 घंटे में 119 लोगों की मौत हुई है। देश में 23 मार्च को स्टे-ऐट-होम का आदेश दिया गया था। उसके बाद से यह एक दिन में होने वाली मौतों का सबसे कम आंकड़ा है।

वहीं, 23 मार्च के बाद रविवार को सबसे कम 1570 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्री हैनकॉक ने कहा कि ब्रिटेन कोरोनावायरस के खिलाफ जंग जीत रहा है। देश में अभी सोशल डिस्टेंसिंग जारी रहेगी। बीमारी अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। 

स्पेस में नो सोशल डिस्टेंसिंग, गले मिले एस्ट्रोनॉट

कोरोनावायरस के चलते पूरी दुनिया में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। लेकिन धरती से दूर अंतरिक्ष में अलग ही नजारा देखने को मिला। हाल ही लॉन्च हुए स्पेस एक्स के जरिए नासा के एस्ट्रोनॉट जैसे ही इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में पहुंचे, उन्होंने वहां पहले से मौजूद एस्ट्रोनॉट्स को गले लगा लिया। नासा के दोनों एस्ट्रोनॉट करीब 24 घंटे की यात्रा कर स्पेस स्टेशन पहुंचे थे। नासा ने एस्ट्रोनॉट्स के गले मिलने का वीडियो शेयर किया।

कोरोनावायरस : 10 सबसे ज्यादा प्रभावित देश

देश

कितने संक्रमित कितनी मौतें कितने ठीक हुए
अमेरिका 18,49,346 1,06,549 6,07,453
ब्राजील 5,19,704  29,534 2,06,555
रूस 4,14,878 4,855 1,75,877
स्पेन 2,86,718 27,127  1,96,958
ब्रिटेन 2,76,332 39,045 उपलब्ध नहीं
इटली 2,33,197  33,475 1,58,355
भारत 1,98,370 5,608 95,754
फ्रांस 1,89,220 28,833 68,440
जर्मनी 1,83,705 8,617 1,65,900
तुर्की 1,64,769 4,563 1,28,947

ये आंकड़े https://www.worldometers.info/coronavirus/ से लिए गए हैं।

न्यूयॉर्क: एक दिन में 54 की मौत

न्यूयॉर्क में रविवार को 54 लोगों की जान गई। गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने सोमवार को कहा कि पश्चिमी न्यूयॉर्क में मंगलवार से रीओपनिंग के दूसरे चरण की शुरुआत हो सकती है। साथ ही कहा कि सामूहिक सभाएं संक्रमण के प्रसार को और बढ़ा सकती हैं। अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के विरोध में देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं। क्यूमो ने कहा कि लोगों को घर से बाहर निकलने से मना करना भी मुश्किल है। राजधानी क्षेत्र में दूसरे चरण की शुरुआत बुधवार को होगी।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के पूर्व निदेशक टॉम फ्रीडेन ने सोमवार को अगले महीने संक्रमण से 20 हजार और लोगों की मौतों का अनुमान लगाया है। वे पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में सीडीसी के निदेशक थे। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की महामारी विशेषज्ञ जेनिफर नूजो ने ‘एक्सियोस हेल्थ’ को बताया कि लोगों में गलत धारणा है कि हम कोरोना के खतरे से बाहर आ रहे हैं।

रूस: 24 घंटे में 9,035 मरीज मिले

रूस में 24 घंटे में 9,035 नए मरीज मिले हैं और 162 लोगों की मौत हुई है। यहां अब तक संक्रमण के मामले 4.14 लाख हो गए हैं। यह अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरा सबसे संक्रमित देश है। देश में सबसे संक्रमित मॉस्को में सोमवार से लॉकडाउन में ढील देनी शुरू की गई है।

रूस में एक कोरोना से संक्रमित मरीज को अस्पताल ले जाते स्वास्थ्यकर्मी। राजधानी मॉस्को में सोमवार से प्रतिबंधों में राहत देनी शुरू की गई है।

अमेरिका की भागने की आदत है: डब्ल्यूएचओ से अलग होने पर चीन

डब्ल्यूएचओ से अलग होने के फैसले को लेकर चीन सरकार ने कहा कि अमेरिका की भागने की आदत है। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि अमेरिका के संगठन से अलग होने के फैसले से उनकी पावर पॉलिटिक्स और एक तरफा सोच का पता चलता है। वहीं, विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से डब्ल्यूएचओ के लिए संर्थन बढ़ाने की अपील की है। ट्रम्प ने शुक्रवार को संगठन से पूरी तरह अलग होने की बात कही थी। साथ ही आरोप लगाया था कि इस पर पूरी तरह से चीन का नियंत्रण है।

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री संक्रमित

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनियन और उनके घर के लोग कोरोना से संक्रमित हैं। उन्होंने कहा है कि वे अब घर से काम करेंगे। वे और उनके परिजन आइसोलेशन में हैं। देश में अब तक 9492 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 139 की मौत हो चुकी है।

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनियन ने कहा कि वे अब घर से ही काम करेंगे। (फाइल फोटो)

बांग्लादेश : लॉकडाउन हटाया
तेजी से बढ़ते मामले और डॉक्टरों की चेतावनी के बावजूद बांग्लादेश सरकार ने रविवार को लॉकडाउन में ढील दे दी। यहां संक्रमण का खतरा शहरों में काफी ज्यादा है क्योंकि बेहद घनी आबादी है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा, “हम लॉकडाउन हटा रहे हैं। जिंदगी अब पहले जैसी हो जाएगी। लोग पहले की तरह काम पर जा सकेंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क पहनना जरूरी होगा।” रविवार को यहां 2545 मामले सामने आए। 40 लोगों की मौत हुई।

दक्षिण कोरिया : 35 मामले
रविवार को देश में 35 संक्रमित मिले। यहां दो क्लस्टर परेशानी का सबब बन चुके हैं। एक सियोल का नाइटक्लब है। यहां अब तक 270 केस मिल चुके हैं। दूसरा लॉजिस्टक हब बुचियोन है। यहां 181 मामले मिले। हेल्थ मिनिस्ट्री का कहना है कि ज्यादातर नए मामले इन दोनों जगहों से जुड़े हैं। बुचियोन में 4 हजार लोगों का टेस्ट किया गया है। वहीं, नाइटक्लब से जुड़े मामले में 11 हजार टेस्ट किए जा चुके हैं। देश में अब तक कुल 12 हजार मामले सामने आए हैं। 271 लोगों की मौत हुई।

दक्षिण कोरिया में फिर नए मामले सामने आने लगे हैं। सरकार यहां दो बार स्कूल खोल चुकी है। लेकिन, दोनों बार संक्रमण की आशंका के चलते इन्हें बंद करना पड़ा। (फाइल)

जापान : 33 नए मामले
24 घंटे में यहां 33 नए मामले सामने आए। एक संक्रमित की मौत भी हुई। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, देश में कुल 17 हजार 597 मामले सामने आ चुके हैं। 905 दम तोड़ चुके हैं। राजधानी टोक्यो में रविवार को पांच नए संक्रमित मिले। एक हफ्ते में यह पहला मौका है जब टोक्यो में 10 से कम मामले सामने आए। यहां रिकवरी प्लान फेज 2 चला रहा है। इसके तहत स्कूल और कारोबार खोले जा रहे हैं। 

जापान के एक अस्पताल में मरीज का ब्लड सैंपल लेती नर्स। यहां 24 घंटे में यहां 33 नए मामले सामने आए। एक संक्रमित की मौत भी हुई।

अमेरिका : ब्राजील को मदद
अमेरिका और ब्राजील ने रविवार को एक संयुक्त बयान जारी किया। इसमें कहा गया है कि अमेरिका बहुत जल्द ब्राजील को एक हजार वेंटिलेटर्स और हायड्रॉक्सीक्लोरोक्विन की 20 लाख गोलियां भेजेगा। बयान के मुताबिक, “ब्राजील में आम लोग ही नहीं बल्कि डॉक्टर्स, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ खतरे का सामना कर रहे हैं। इसलिए वहां एचसीक्यू टेबलेट भेजी जा रही हैं।” अमेरिका में इस टेबलेट का इस्तेमाल जारी है। जबकि, डब्लूएचओ कह चुका है कि वो इस टेबलेट की उपयोगिता के लिए रिसर्च कर रहा है। 

ब्राजील में महामारी के बीच पुलिस ने रविवार को स्लम एरिया में ड्रग माफिया के खिलाफ कार्रवाई की। स्थानीय लोगों ने मास्क लगाकर इसका विरोध किया। इनका आरोप है कि सरकार बजाए सुविधाएं देने के लोगों को यहां से हटाना चाहती है। 

कतर : तेजी से बढ़ता संक्रमण 
यहां हेल्थ मिनिस्ट्री ने रविवार रात जानकारी दी कि 24 घंटे में 1648 नए मामले सामने आए हैं। इसी दौरान 4 हजार 451 लोग स्वस्थ भी हुए। खाड़ी के इस देश में कुल 56 हजार 910 संक्रमित पाए जा चुके हैं। यहां अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 22 लाख से ज्यादा टेस्ट किए गए हैं। सरकार ने एक बयान में कहा है कि अगर जरूरत हुई तो देश में नई और सख्त बंदिशें लागू की जा सकती हैं।    
 
ब्रिटेन : क्वीन एलिजाबेथ नजर आईं
महारानी एलिजाबेथ की रविवार को एक तस्वीर सामने आई। इसमें वो घुड़सवारी करती नजर आ रही हैं। ब्रिटेन में लॉकडाउन होने और फिर उसमें ढील दिए जाने के बाद पहली बार क्वीन नजर आईं। 94 साल की एलिजाबेथ शुरू से ही घुड़सवारी की शौकीन रही हैं। तस्वीर शुक्रवार की है लेकिन, इसे जारी रविवार को किया गया। ब्रिटेन में सरकार ने लॉकडाउन में ढील तो दी है लेकिन वहां के डॉक्टर्स और वैज्ञानिक इसका विरोध कर रहे हैं।  

तस्वीर शुक्रवार की है, लेकिन इसे रविवार को जारी किया गया। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ घुड़सवारी करती नजर आईं। 

चीन : 32 नए मामले
हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, रविवार को चीन में 32 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई। नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक, इनमें से 16 लोग विदेश से लौटे थे। इस बीच, देश के कई ऐसे हिस्सों पर सरकार नजर रख रही है जहां महामारी के दूसरे दौर की आशंका है। देश के मेडिकल एक्सपर्ट्स छोटे शहरों और कस्बों के मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग दे रहे हैं कि ज्यादा मामले सामने आने पर उनसे किस तरह निपटा जाए। दूसरी तरफ, कई कंपनियां वैक्सीन तैयार करने में जुटी हैं। 

रविवार को शंघाई के एक मिलिट्री थीम पार्क में मौजूद लोग। शंघाई समेत चीन के कुछ हिस्सों में मास्क लगाना जरूरी है। देश में रविवार को 16 नए मामले सामने आए।

संक्रमण की सबसे पहले पहचान करने वाले डॉक्टर की मंगेतर ने एक बेटी को जन्म दिया

संक्रमण की सबसे पहले पहचान करने वाले चीन के डॉक्टर ली वेनलियांग की मंगेतर ने एक बेटी को जन्म दिया है। डॉ. पेंग यिन्हुआ वुहान में एक सरकारी अस्पताल में काम करती हैं। वेनलियांग की 1 फरवरी को शादी होने वाली थी, लेकिन संक्रमण के चलते शादी टालनी पड़ी। महामारी की वजह से 20 फरवरी को उनकी मौत हो गई थी। उन्होंने ही वुहान में सभी डॉक्टरों को संक्रमण को लेकर अलर्ट किया था।

डॉक्टर ली ने ही वुहान शहर में अपने साथी डॉक्टरों को कोरोना को लेकर अलर्ट किया था। (फाइल फोटो)

नॉर्थ कोरिया : स्कूल खुलेंगे
उत्तर कोरिया में सभी स्कूल इसी महीने फिर खोल दिए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है। खास बात ये है कि नॉर्थ कोरिया ने अब तक एक भी मामले की जानकारी नहीं दी है। हालांकि, यहां संक्रमण रोकने के काफी सख्त उपाय किए गए हैं। स्कूल भी इसी सिलसिले में दो महीने से बंद थे। इनके इसी महीने खुलने की जानकारी है लेकिन, तारीख सामने नहीं आई। 

 

Related posts

कई राज्यों में बैलेट से वोट देने के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख चुनाव के करीब तक, वोटों के रद्द होने का खतरा

News Blast

तालिबान से समझौता:अफगान सरकार ने सत्ता में साझेदारी का ऑफर दिया; काबुल पर कब्जे से केवल 150 किमी. दूर तालिबान

News Blast

इटली में 8454 करोड़ रु. का ड्रग बरामद, इसे सीरिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने बनाया

News Blast

टिप्पणी दें