May 2, 2024 : 9:24 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

दोनों देशों के बीच आज डिवीजनल कमांडर स्तर की बातचीत होगी; राहुल बोले- चीनी हमारी सीमा में घुस आए, लेकिन प्रधानमंत्री चुप्पी साधे हैं

  • पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के बीच एक महीने से चल रहा तनाव कम होने के संकेत
  • 6 जून को हुई वार्ता में चीन ने शांति से विवाद सुलझाने की बात कही थी

दैनिक भास्कर

Jun 10, 2020, 11:03 AM IST

लद्दाख. पूर्वी लद्दाख के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच तनाव कम होने के संकेतों के बीच आज दोनों देशों की सेनाओं के डिवीजनल कमांडर स्तर की बातचीत होगी। मीटिंग की लोकेशन के बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये चर्चा भी चीन की सीमा में स्थित मोल्दो में हो सकती है। इससे पहले शनिवार को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता भी वहीं हुई थी।

इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर तंज कसा है। राहुल ने ट्वीट कर कहा है कि चीनी हमारी सीमा में घुस आए लेकिन प्रधानमंत्री चुप्पी साधे हैं। उन्होंने इस मामले से दूरी बना रखी है।

वार्ता से पहले दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटीं: रिपोर्ट
मंगलवार को न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि गालवन घाटी में पेट्रोलिंग प्वाइंट्स 14-15 और हॉट स्प्रिंग इलाके से दोनों देशों की सेनाएं पीछे हट गईं। चीन की सेना दो इलाकों में अपनी सीमा में 2.5 किमी तक पीछे चली गई। चीनी सेना ने कुछ टेंट भी हटाए हैं। सेना के एक अधिकारी ने कहा कि ये अच्छा संकेत है।

दोनों देश शांति से विवाद सुलझाने को तैयार
भारत और चीन के बीच 6 जून को लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की चर्चा हो चुकी है। ये मीटिंग चुसूल सेक्टर में चीन की सीमा में नियंत्रण रेखा से 20 किमी दूर स्थित मोल्दो में हुई थी। विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया था कि चीन शांति से पूरे विवाद को सुलझाने के लिए तैयार है। मंत्रालय ने कहा था कि बातचीत बेहद शांतिपूर्ण और गर्मजोशी के माहौल में हुई। इस बात पर सहमति बनी कि मसला जल्‍द सुलझाकर रिश्‍ते आगे बढ़ाए जाएं।

8 जून को एलएसी पर चीनी हेलीकॉप्टर दिखे थे
दोनों सेनाओं के कमांडरों के बीच बातचीत के महज दो दिन बाद सोमवार को ही एलएसी के पास चीन के हेलिकॉप्टर नजर आए। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बीते 7-8 दिनों में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की हवाई गतिविधियां तेज हुई हैं। हो सकता है कि सीमा पर तैनात चीन के सैनिकों को मदद पहुंचाने के लिए ये हेलिकॉप्टर उड़ान भर रहे हों।

Related posts

सीएम ने किया सम्मानित:केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में सुंदर लाल बहुगुणा के स्टैच्यू का अनावरण किया

News Blast

दिल्ली हाईकोर्ट की केंद्र को दो टूक:निजामुद्दीन मरकज खोलने के मामले में सरकार से 2 हफ्ते में जवाब मांगा; पूछा- आप जवाब देना भी चाहते हैं या नहीं?

News Blast

असम ने दो जिलों में 14 दिन तक लॉकडाउन बढ़ाया; हरियाणा के गुड़गांव में शॉपिंग मॉल अगले हफ्ते खुलेंगे; देश में अब तक 4.91 लाख केस

News Blast

टिप्पणी दें