July 25, 2024 : 9:33 PM
Breaking News
MP UP ,CG करीयर क्राइम खबरें ताज़ा खबर राज्य राष्ट्रीय हेल्थ

छह महीने बाद कूनो से एक और बुरी खबर, चीता ‘शौर्य’ की हुई मौत

Cheetah Died in Kuno National Park Sheopur Madhya Pradesh News in Hindi
नामीबिया से लाए गए एक और चीता की मौत हो गई।
मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आए एक और चीता की मौत हो गई है। इसका नाम ‘शौर्य’ बताया गया है। मौत के कारणों की पुष्टि के लिए पोस्टमॉर्टम कराया जा रहा है। प्रोजेक्ट चीता के तहत सितंबर 2022 में आठ चीतों को नामीबिया से और 2023 की शुरुआत में 12 चीतों को दक्षिण अफ्रीका से लाया गया था। अब तक 10 चीतों की मौत हो चुकी है। आखिरी बार कूनो में चीता की मौत की खबर दो अगस्त 2023 को आई थी। उसके छह महीने बाद अब यह बुरी खबर आई है।
वन विभाग के एपीसीसीएफ और डायरेक्टर लॉयन प्रोजेक्ट के हवाले से जारी प्रेस नोट में बताया गया कि मंगलवार सुबह करीब 11 बजे नामीबिया से आया चीता अचेत अवस्था में मिला था। मॉनिटरिंग टीम तत्काल हरकत में आई। उसे ट्रैंकुलाइज किया गया। कुछ देर के लिए तो उसे होश आया लेकिन कमजोरी बहुत अधिक थी। रिवाइवल के बाद भी कुछ जटिलताएं उभर आई और उसने सीपीआर को रिस्पॉन्ड करना बंद कर दिया। पोस्टमॉर्टम के बाद ही मौत के कारणों का पता चल सकेगा।
फिलहाल कूनो में 10 वयस्क और चार शावक चीते
कूनो नेशऩल पार्क में मंगलवार को एक और चीते की मौत के बाद चीतों की तादाद घटकर 14 हो गई है। इसमें चार शावक भी शामिल है। तीन हफ्ते पहले ही नामीबिया से लाई गई मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया था। इससे पहले मार्च 2023 में भी एक मादा चीता ने चार शावकों को जन्म दिया था। उनमें से तीन की मौत कुछ ही महीनों में हो गई थी।
चार चीते कूनो के खुले जंगल में 
कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में चार चीते हैं। इनमें एक मादा चीता वीरा और तीन नर चीते अग्नि, वायु और पवन चीता शामिल हैं। इनमें अग्नि और पवन नाम के चीते कूनो नेशनल पार्क से बाहर बफर जोन और आसपास के गांवों में विचरण करते मिले थे। इन्हें फिर से कूनो की सीमा में लाया गया था। इससे पहले 2023 की गर्मियों में चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया था। तब इंफेक्शन की वजह से चीतों की मौतें हुई थी। तब सभी चीतों को फिर से बाड़े में लाया गया था।
कूनो से कब-कब आई बुरी खबर
26 मार्च 2023: 
मादा साशा की मौत
23 अप्रैल 2023: नर चीता उदय की मौत
9 मई 2023: मादा चीता दक्षा की मेटिंग के दौरान मौत
23 मई 2023: ज्वाला के एक शावक की मौत
25 मई 2023: ज्वाला के दो और शावकों की मौत
11 जुलाई 2023: आपसी संघर्ष में नर चीता तेजस की मौत
14 जुलाई 2023: आपसी संघर्ष में नर चीता सूरज की मौत
02 अगस्त 2023: इंफेक्शन से मादा चीता धात्री की मौत

Related posts

In the search of the three, more than 250 different banks’ ATMs and five lakh rupees were recovered, five lakh were blown from the ATM in a few hours | तीनों की तलाशी में 250 से ज्यादा अलग-अलग बैंकों के एटीएम और 6 लाख रुपए बरामद, चंद घंटे में एटीएम से उड़ाए थे छह लाख

Admin

100 लड़कियों से रेप, ब्लैकमेलिंग और दबंगई… ‘अजमेर 92’ की असली कहानी आपको दहला देगी

News Blast

महाराष्ट्र: पति की संपत्ति में संरक्षक के हक के लिए फिर कोर्ट पहुंचीं राजकुमारी रत्ना सिंह

Admin

टिप्पणी दें