April 29, 2024 : 12:06 PM
Breaking News
मनोरंजन

आशुतोष राणा

आशुतोष राणा एक भारतीय हिन्दी फ़िल्म अभिनेता हैं। यह बॉलीवुड के साथ साथ मराठी, कन्नड, तेलुगू और तमिल फ़िल्म उद्योगों में भी कार्य कर रहे हैं। इन्होंने “काली – एक अग्निपरीक्षा” नामक धारावाहिक में भी अभिनय किया है।

पुरस्कार

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता आशुतोष राणा आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। बॉलीवुड की एक से बढ़कर एक फिल्म में वह अपने किरदार से खौफ पैदा कर चुके हैं। इनका जन्म 10 नवंबर 1967 को मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले के एक छोटे से गांव गदरवारा में हुआ था। वह बचपन में अपने गांव में घूमकर नाटक किया करते थे। यहां तक कि गांव में होने वाली रामलीला में रावण का किरदार निभाया करते थे। लेकिन मुंबई का सफर उनके लिए आसान नहीं था। जब उनकी मुलाकात महेश भट्ट से हुई तो उन्होंने गुस्से में उन्हें सेट से बाहर निकाल दिया। जानिए आशुतोष राणा के जन्मदिन पर उनसे जुड़े इस मजेदार किस्से के बारे में।
Bollywood Actor Ashutosh Rana Birthday:When Ashutosh Rana was insulted and thrown out of the set of the film
गुरु के कहने पर गए एनएसडी
आशुतोष राणा एलएलबी की पढ़ाई के बाद वकालत में अपना करियर बनाना चाहते थे। लेकिन उनके गुरु ने उन्हें एक्टिंग में अपना करियर बनाने की सलाह दी। वह दिल्ली के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) के 1994 बैच में एडमिशन ले लिया। एनएसडी से अभिनय प्रशिक्षण लेने के बाद आशुतोष को एनएसडी में ही नौकरी का ऑफर मिला, लेकिन उन्होंने फिल्म जगत में एंट्री को चुना।

Bollywood Actor Ashutosh Rana Birthday:When Ashutosh Rana was insulted and thrown out of the set of the film

महेश भट्ट ने निकाल दिया सेट से बाहर
आशुतोष राणा को सबसे पहले महेश भट्ट से मिलने का मौका मिला था। उनसे मिलकर सबसे पहले उन्होंने महेश भट्ट के पैर छुए। इस बात से महेश भट्ट इतना गुस्सा हो गए कि आशुतोष को सेट से बाहर निकलवा दिया। सिर्फ इतना ही नहीं वह सहायक निर्देशकों पर काफी नाराज हुए और कहा कि उन्होंने उन्हें फिल्म के सेट पर कैसे आने दिया। दरअसल, महेश भट्ट को पैर छूने वालों से नफरत थी। लेकिन इसके बावजूद जब भी आशुतोष को महेश भट्ट मिलते वह उनके पैर छूना नहीं भूलते थे। जिसके बाद एक दिन महेश ने उनसे पूछ ही लिया कि वह बार बार पैर क्यों छूते हैं। आशुतोष ने जवाब दिया कि, बड़ो के पैर छूना मेरे संस्कारों में है और मैं इसे छोड़ नहीं सकता। इसके बाद उन्होंने आशुतोष को गले से लगा लिया।

स्वाभिमान से हुई करियर की शुरुआत
महेश भट्ट ने खुश होकर आशतोष को टीवी धारावाहिक स्वाभिमान में काम करने का मौका दिया। जिसके बाद उन्हें फर्ज, साजिश, कभी कभी और वारिस  जैसे कई शो में देखा गया। आशतोष को फिल्म परदेसी रे से बॉलीवुड में काम करने का मौका मिला। लेकिन उन्हें उसली पहचान फिल्म दुश्मन से मिली। आशुतोष राणा ने दुश्मन विलेन का किरदार निभाया था। जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

Bollywood Actor Ashutosh Rana Birthday:When Ashutosh Rana was insulted and thrown out of the set of the film

रेणुका शहाणे से शादी
आशुतोष राणा ने अक्ट्रेस रेणुका शहाणे से शादी की है। रेणुका और आशुतोष की पहली मुलाकात फिल्म ‘जयती’ के दौरान हुई थी। लेकिन शूट खत्म होने के बाद दोनों में महीनों तक बात नहीं हुई। लेकिन साल 1998 अक्टूबर में आशुतोष ने रेणुका को फोन कर दिवाली की बधाई दी। जिससे के बाद दोनों एक दूसरे से लगातार बात करने लगे और एक दूसरे को दिल दे बैठे। आशुतोष के जिंदगी में आने से पहले रेणुका की एक शादी पहले ही टूट चुकी थी। अब दोनों के दो बच्चे शौर्यमन और सत्येंद्र हैं।

जन्म आशुतोष रामनारायण नीखरा[1]
10 नवम्बर 1967 (आयु 55)
गाडरवाडा
शिक्षा की जगह डॉ॰ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय
पेशा अभिनेता, टेलीविजन प्रस्तोता
धर्म हिन्दू
जीवनसाथी रेणुका शहाणे
बच्चे

2 (शौर्यमान और सत्येन्द्र राणा)

Related posts

संस्कारधानी जबलपुर में किसान ने अश्वगंधा की खेती से हैरान किया, उनकी फसल तुरंत 3 लाख में बिकी

News Blast

भूमि ने बताई क्या है उनका सरनेम पेडणेकर होने की वजह, 400 साल पुराने कुल देवी के मंदिर के दर्शन करने गोवा के ‘पेडणे गांव’ पहुंचीं

News Blast

तलाक से पहले हो गई थी जीनत अमान के पति की मौत, संजय खान ने पार्टी में इतना मारा था कि टूट गया जबड़ा, आंख भी हुई खराब

News Blast

टिप्पणी दें