May 31, 2024 : 3:50 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय क्राइम खबरें ताज़ा खबर राष्ट्रीय

Israel Hamas War: युद्ध के 21 दिन और 8500 से अधिक मौतें…हमास का खात्मा करने गाजा में घुसी इजरायली सेना,

इजरायल-गाजा के बीच लगातार 21 दिन से युद्ध जारी है. इस युद्ध में अब तक दोनों तरफ से मिलाकर कुल 8500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. बीते 7 अक्टूबर को हमास के रॉकेट हमलों के बाद से इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में जवाबी कार्रवाई तेज कर दी है. गुरुवार को इजरायली सेना ने गाजा में 250 जगहों पर हमला किया. इस बीच हमास ने एक बयान में कहा कि इजरायल के हमलों के चलते गाजा में मारे गए बंधकों की अनुमानित संख्या लगभग 50 है. बता दें कि हमास ने करीब 224 लोगों को हमले के दौरान बंधक बना लिया और अपने साथ गाजा पट्टी ले आए.गाजा के हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल ने लगातार हवाई हमलों का जवाब दिया है और 7,000 से अधिक लोग मारे गए हैं. अगर सीमा के पास तैनात इजरायली सेना आक्रामक हमला करती है तो मरने वालों की संख्या में काफी वृद्धि होने की उम्मीद है. फिलिस्तीनी क्षेत्रों के लिए संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक, लिन हेस्टिंग्स ने कहा कि गाजा शहर की आबादी को खाली करने की इजरायली सेना की चेतावनी के बावजूद, ऐसा लगता है कि इन सूचनाओं का कम असर हुआ है. उन्होंने एक बयान में कहा कि जब निकासी मार्गों पर बमबारी की जाती है, तो लोगों के पास असंभव विकल्पों के अलावा कुछ नहीं बचता है. गाजा में लोग कहीं भी सुरक्षित नहीं है.

अल-कसम ब्रिगेड का अनुमान है कि जायोनी हमलों और नरसंहारों के परिणामस्वरूप गाजा पट्टी में मारे गए जायोनी कैदियों की संख्या लगभग 50 तक पहुंच गई है. समूह ने अपने टेलीग्राम चैनल पर जारी एक बयान में कहा.
हमास द्वारा संचालित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि स्पेक्टेटर इंडेक्स के अनुसार, इजरायली हमले में गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,028 हो गई है, जिसमें 2,913 बच्चे शामिल हैं.
इजरायल के आईडीएफ ने कहा कि हमास गाजा के नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करना जारी रखा हुआ है, उन्हें वहां से निकलने की अनुमति नहीं दे रहा है.

यूरोपीय संघ के नेता गाजा में सहायता प्राप्त करने के लिए हमास के साथ इजरायल के युद्ध को “रोकने” के आह्वान पर बहस करेंगे, क्योंकि गुट इस बात पर विचार कर रहा है कि यूक्रेन में लड़ाई के उग्र होने पर एक और संघर्ष का जवाब कैसे दिया जाए.
i24 न्यूज के मुताबिक, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के कमांडर-इन-चीफ होसैन सलामी ने कहा कि अगर “जायोनीवादियों ने गाजा में जमीनी हमला किया”, तो उन्हें दफना दिया जाएगा.

आईडीएफ के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि हमास के बंधकों के 224 परिवारों को सूचित किया गया है, जिससे बंधकों की संख्या बढ़ गई है.
एएफपी की गणना के अनुसार, हमास के हमले में 200 से अधिक विदेशियों की मौत की पुष्टि की गई है, जिनमें से कई के पास दोहरी नागरिकता थी.
7 अक्टूबर के नरसंहार की योजना बनाने के लिए कथित तौर पर जिम्मेदार हमास के खुफिया विभाग के डिप्टी शादी बरूद, इजरायली हवाई हमले में मारा गय गया गुरुवार, 26 अक्टूबर, 2023 को गाजा सिटी पर चल रहे इजरायली हवाई हमलों के कारण हुए विनाश का एक तस्वीर. (एपी फोटो/अबेद खालिद)

गुरुवार, 26 अक्टूबर, 2023 को गाजा सिटी पर चल रहे इजरायली हवाई हमलों के कारण हुए विनाश का एक तस्वीर

Related posts

कोरोना योद्धाओं के हौसला अफजाई के लिए पेटिंग प्रतियोगिता का आयोजन

News Blast

छत्तीसगढ़ की गवर्नर अनुसुइया उइके को कार्यवाहक राज्यपाल का प्रभार मिल सकता है

News Blast

दो तिहाई मामले सिर्फ 5 राज्यों में, मोदी ने मंत्रियों के साथ संक्रमण से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की; देश में अब 3.17 लाख केस

News Blast

टिप्पणी दें